प्रदेश की 48000 महिलाओं को मिली इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख-सम्मान नि​​धि, अगले कुछ दिन भारी बारिश का ऑरैंज अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Jun 29, 2024 - 11:32 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि महिलाओं के आर्थिक उत्थान में प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख-सम्मान निधि योजना सहायक सिद्ध हो रही है। योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार की 18 वर्ष और इससे अधिक आयु वर्ग की पात्र महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। हिमाचल प्रदेश में मानसून के दस्तक देने के बाद बारिश सिलसिला शुरू हो गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार राज्य में 30 जून से 2 जुलाई तक भारी बारिश का ऑरैंज अलर्ट जारी किया गया है। विभाग के अनुसार इस दौरान बिलासपुर, चम्बा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर, सोलन जिला में भारी बारिश की संभावना है।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

प्रदेश की 48000 महिलाओं को मिल चुकी है इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख-सम्मान नि​​धि : मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि महिलाओं के आर्थिक उत्थान में प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख-सम्मान निधि योजना सहायक सिद्ध हो रही है। योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार की 18 वर्ष और इससे अधिक आयु वर्ग की पात्र महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है।

Weather: हिमाचल में अगले 3 दिन भारी बारिश का ऑरैंज अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी
हिमाचल प्रदेश में मानसून के दस्तक देने के बाद बारिश सिलसिला शुरू हो गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार राज्य में 30 जून से 2 जुलाई तक भारी बारिश का ऑरैंज अलर्ट जारी किया गया है। विभाग के अनुसार इस दौरान बिलासपुर, चम्बा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर, सोलन जिला में भारी बारिश की संभावना है।

EKYC करवाने की अंतिम तिथि बढ़ाई
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने सस्ते राशन उपभोक्ताओं के लिए ईकेवाईसी की तिथि 31 जुलाई तक बढ़ा दी है। विभाग के निदेशक ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में राशन कार्डों की ईकेवाईसी करवाने की अंतिम तिथि 31 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। यह सुविधा प्रदेश के सभी लोकमित्र केन्द्रों में उपलब्ध है।

पराशर घूमने आए दिल्ली के पर्यटकों के साथ मारपीट, 5 आरोपी गिरफ्तार
पराशर घूमने आए दिल्ली के पर्यटकों के साथ मारपीट का मामला सामने आया है। पुलिस ने 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया तथा एक गाड़ी को जब्त किया है। पुलिस के अनुसार वीरवार शाम को नई दिल्ली से आए एक परिवार के 6 पर्यटकों जिसमें 3 महिलाएं भी शामिल थी। पराशर जाते हुए सेगल के पास सड़क पर गाड़ी की पासिंग को लेकर कुछ स्थानीय युवकों के साथ कहासुनी हुई

पौंग बांध विस्थापितों के लिए कानून भी बदलना पड़ा तो बदलेंगे : मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि पौंग बांध विस्थापितों की समस्या को समझता हूं। हमारी सरकार किसी का घर खाली नहीं करवाती, बल्कि घर बनाने के लिए 3 गुना राशि देती है। देहरा की जनता और पौंग बांध विस्थापितों के लिए अगर कानून भी बदलना पड़े तो बदलेंगे। चुनाव आचार संहिता के कारण अभी किसी तरह की कोई घोषणा नहीं कर सकते, लेकिन विस्थापितों की हरसंभव मदद की जाएगी।

झील में मछलियों को चारा डाल रहे व्यक्ति का अचनाक फिसला पांव, हो गया ये दर्दनाक हादसा
ऊना जिला के बंगाणा उपमंडल क्षेत्र के तहत गोबिंदसागर झील के लठियाणी घाट पर मछलियों को चारा डालने आया एक व्यक्ति अचानक पांव फिसलने से झील में जा गिरा और डूबने से उसकी मौत हो गई। मृतक व्यक्ति की पहचान प्रदीप कुमार उर्फ मक्खन (60) निवासी बड़सर के रूप में हुई है। वह बड़सर में सब्जी की दुकान करता था।

PGI से लौटाया नवजात, ऊना अस्पताल के शिशु रोग विशेषज्ञों ने दी नई जिंदगी  
जाको राखे साइयां मार सके न कोए, यह कहावत क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में चरितार्थ हुई है। एक नवजात बच्चे को जीवनदान उस समय मिला, जब उसको पंजाब और ऊना के निजी अस्पताल के बाद पीजीआई चंडीगढ़ से यह कहकर लौटा दिया गया कि शिशु ठीक नहीं हो पाएगा। परिवार ने वहां से वापस लाकर बच्चा क्षेत्रीय अस्पताल में इस आस पर उपचाराधीन करवा दिया कि जितने दिन भी बच्चा जिएगा उसको उपचार मिल जाए लेकिन चिकित्सकों की टीम ने मेहनत की और बच्चा कुछ दिनों में ही रिकवर हो गया।

शिमला: पुलिस की नशे के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, अफीम और चिट्टे की खेप सहित 4 युवक गिरफ्तार
शिमला पुलिस के ड्रग पैडलरों व नशाखोरों के खिलाफ चल रहे अभियान के तहत पुलिस ने ठियोग व शिमला में कार्रवाई करते हुए 3 मामलों में अफीम और चिट्टे सहित 4 आरोपियों को दबोचा है। पुलिस की इस कार्रवाई से नशा माफिया में हड़कंप मच गया है। पुलिस ने अफीम के साथ पकड़े आरोपी के पास से अढ़ाई लाख रुपए नकद कैश भी बरामद किया है।

युगांडा में अंतर्राष्ट्रीय पैरा बैडमिंटन प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा चम्बा का युवक
जिला चम्बा पैरा स्पोर्ट्स एसोसिएशन के खिलाड़ी अमन शर्मा का चयन अंतर्राष्ट्रीय पैरा बैडमिंटन प्रतियोगिता के लिए हुआ है। अब वह युगांडा पूर्वी अफ्रीका में होने वाली प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा। प्रतियोगिता 1 से 7 जुलाई तक युगांडा की राजधानी कंपाला में होगी। यह जिलावासियों के लिए गौरव की बात है।

शिमला से पर्यटकों को मनाली लेकर गए टैक्सी चालक की ह.त्या, पंजाब के 2 आरोपी गिरफ्तार
शिमला से मनाली 2 सवारियों को लेकर गए टैक्सी चालक के मामले में आरोपियों ने पैसों के लालच में खौफनाक वारदात को अंजाम दे डाला है। मनाली से वापस लौटते समय एक ढाबे में चाय पीने के दौरान हुई बातचीत और टैक्सी चालक के पास पैसे होने की बात का आरोपियों को पता चला, जिस पर उन्होंने टैक्सी को अपने कब्जे में ले लिया।

छुट्टी पर घर आए सेना के जवान की ऐसे हुई मौत  
पुलिस थाना अम्ब के तहत ग्राम पंचायत भैरा क्षेत्र से निकल रही स्वां नदी में सेना के जवान की डूबने से मौत हो गई। मौत का शिकार हुए युवक की पहचान भरत कुमार (25) पुत्र किशन चंद निवासी पंजावर के रूप में हुई है। सूचना मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर कार्रवाई शुरू कर दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News