Lok Sabha Election 2024: मंडी में इन 3 तिथियों को होगा प्रत्याशियों के चुनाव व्यय का निरीक्षण, 2 दिन यैलो अलर्ट, 22 तक मौसम खराब, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, May 17, 2024 - 11:54 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मंडी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियाें के चुनाव व्यय के खातों का निरीक्षण 21, 25 और 29 मई को किया जाएगा। चुनाव व्यय निगरानी-2024 के निर्देशों के अनुसार और व्यय पर्यवेक्षक के साथ परामर्श के बाद रिटर्निंग ऑफिसर (डीसी) मंडी, 2-मंडी संसदीय क्षेत्र अपूर्व देवगन ने बताया कि चुनाव लड़ने वाले लोकसभा उम्मीदवारों के चुनाव व्यय के खातों के निरीक्षण के लिए 3 तिथियां अधिसूचित की गईं हैं। निरीक्षण डीआरडीए हॉल में 21, 25 और 29 मई को 11 बजे से किया जाएगा। शनिवार से सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के चलते जहां 2 दिन गरजन के साथ बिजली चमकने व वर्षा का यैलो अलर्ट रहेगा वहीं मैदानी इलाकों में इसका कोई फर्क नहीं पड़ेगा, अपितु मैदानी इलाके अब गर्मी से खूब तपेंगे। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मैदानी इलाकों का मौसम पूरी तरह से साफ व शुष्क रहेगा, जबकि इसका असर मध्य व उच्च पर्वतीय इलाकों पर 22 मई तक रहेगा। शनिवार को राज्य में अब तक के सीजन का सबसे गर्म दिन रहा है। ऊना में अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री, शिमला में 29.4 डिग्री रहा है। ऊना के साथ शिमला में भी अब तक का सबसे अधिक तापमान रिकार्ड हुआ है।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

Lok Sabha Election 2024: मंडी में इन 3 तिथियों को होगा प्रत्याशियों के चुनाव व्यय का निरीक्षण
मंडी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियाें के चुनाव व्यय के खातों का निरीक्षण 21, 25 और 29 मई को किया जाएगा। चुनाव व्यय निगरानी-2024 के निर्देशों के अनुसार और व्यय पर्यवेक्षक के साथ परामर्श के बाद रिटर्निंग ऑफिसर (डीसी) मंडी, 2-मंडी संसदीय क्षेत्र अपूर्व देवगन ने बताया कि चुनाव लड़ने वाले लोकसभा उम्मीदवारों के चुनाव व्यय के खातों के निरीक्षण के लिए 3 तिथियां अधिसूचित की गईं हैं। निरीक्षण डीआरडीए हॉल में 21, 25 और 29 मई को 11 बजे से किया जाएगा।

2 दिन यैलो अलर्ट, 22 तक मौसम खराब
शनिवार से सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के चलते जहां 2 दिन गरजन के साथ बिजली चमकने व वर्षा का यैलो अलर्ट रहेगा वहीं मैदानी इलाकों में इसका कोई फर्क नहीं पड़ेगा, अपितु मैदानी इलाके अब गर्मी से खूब तपेंगे। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मैदानी इलाकों का मौसम पूरी तरह से साफ व शुष्क रहेगा, जबकि इसका असर मध्य व उच्च पर्वतीय इलाकों पर 22 मई तक रहेगा। शनिवार को राज्य में अब तक के सीजन का सबसे गर्म दिन रहा है। ऊना में अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री, शिमला में 29.4 डिग्री रहा है। ऊना के साथ शिमला में भी अब तक का सबसे अधिक तापमान रिकार्ड हुआ है।

दर्दनाक हादसा: गऊशाला में भड़की आग से मवेशियों को बचाते समय जिंदा जला बुजुर्ग, बेटा भी झुलसा
मंडी जिला के जोगिंद्रनगर में शुक्रवार को एक गऊशाला में अचानक आग लग गई। इस दौरान मवेशियों को बचाते हुए एक बुजुर्ग व्यक्ति की जिंदा जलकर मौत हो गई। वहीं पिता को बचाते समय बेटा भी आग में आशिंक रुप से झुलस गया। मृतक की पहचान 70 वर्षीय अनुरुद्ध सिंह के रूप में की गई है। जानकारी के अनुसार यह घटना जोगिंद्रनगर शहर से करीब 18 किलोमीटर दूर भराड़ू पंचायत के अलगावाडी गांव में सुबह करीब साढे़ 11 बजे पेश आई।

Lok Sabha Election 2024: चुनाव में तय सीमा से अधिक राशि खर्च की तो विजयी होने पर भी जा सकती है सदस्यता
निर्वाचन अधिकारी मंडी संसदीय क्षेत्र अपूर्व देवगन ने लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों और उनके व्यय एजैंटों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए बताया कि लोकसभा चुनावों में निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित 95 लाख रुपए से अधिक की राशि व्यय करने पर प्रत्याशी के विजयी होने पर भी उसकी सदस्यता जा सकती है। इसलिए सभी प्रत्याशी निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित सीमा के अंदर ही प्रचार पर धनराशि व्यय करें। उनके चुनावी व्यय की निगरानी के लिए वीडियो सर्विलांस टीमें लगातार नजर रख रहीं हैं।

रामपुर में 2 शिकारियों को अवैध रूप से मोनाल पक्षियों का शिकार करते पकड़ा
प्रदेश वन विभाग ने तकलेच क्षेत्र के अंतर्गत बाहली रैंज में वन कर्मियों ने गश्त के दौरान 2 शिकारियों को अवैध रूप से मोनाल पक्षियों के शिकार करने के आरोप में पकड़ा है। वन विभाग की टीम ने दोनों शिकारियों के पास से बंदूक व 2 मोनाल के मृत शरीर को भी बरामद किया है। इसके अलावा आचार संहिता की उल्लंघना करने के आरोप में पुलिस ने आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्जकर छानबीन शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार वन विभाग की टीम बाहली रैंज में गश्त कर रही थी।

शिक्षा विभाग ने जारी किया अकादमिक शैड्यूल, कॉलेजों में 23 जुलाई से लगेंगी रैगुलर कक्षाएं
उच्च शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए अकादमिक शैड्यूल जारी कर दिया है। इसके तहत काॅलेजों में नियमित कक्षाएं 23 जुलाई से शुरू होंगी। इससे पूर्व 3 जून से छात्र प्रवेश के लिए फार्म भर सकेंगे। फार्म भरने की प्रक्रिया 15 जुलाई तक जारी रहेगी। इसके बाद 16 जुलाई को प्रथम वर्ष के छात्रों की पहली प्रवेश मैरिट सूची जारी की जाएगी। इस शैडयूल के अनुसार कोरोना काल से पहले की तुलना में करीब एक माह देरी से कक्षाएं शुरू होंगी। हालांकि शिक्षा विभाग ने अगले वर्ष यानि 2025-26 का टैंटेटिव अकादमिक शैड्यूल भी जारी किया है। इसके तहत 1 जून, 2025 से प्रवेश फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू करने व 1 जुलाई से नियमित कक्षाएं शुरू होंगी।

हाईकोर्ट ने शिक्षा सचिव व प्रारंभिक शिक्षा निदेशक को जारी किया कारण बताओ नोटिस, जानिए क्या है मामला
कोर्ट के आदेशों की अवहेलना करने से जुड़े मामले में प्रदेश उच्च न्यायालय ने शिक्षा सचिव व प्रारंभिक शिक्षा निदेशक को कारण बताओ नोटिस जारी कर पूछा है कि क्यों न उनके खिलाफ अदालती आदेशों की अवहेलना करने से जुड़े मामले में कार्रवाई की जाए। न्यायाधीश अजय मोहन गोयल ने श्याम लाल द्वारा दायर अवमानना याचिका की सुनवाई के पश्चात आदेश पारित किए। याचिकाकर्त्ता के अनुसार कोर्ट ने उसकी जूनियर बेसिक टीचर (जेबीटी) के रूप में प्रदान की गई अनुबंध वाली सेवाओं को पैंशन व वार्षिक वेतन वृद्धि के लिए गिने जाने के आदेश दिए थे। बावजूद इसके हाईकोर्ट के आदेशों को लागू नहीं किया गया है।

जंगल की आग की भेंट चढ़े 7 मकान, लाखों का नुक्सान
नगरोटा बगवां की पंचायत सरूट के गांव रिहाड़ा के साथ लगते जंगल में लगी आग की चपेट में आने से 7 गैर रिहायशी मकान राख हो गए। लगभग 20 लाख रुपए का नुक्सान आंका जा रहा है। आसपास के लोग इकट्ठे हो गए और फायर ब्रिगेड को सूचित किया गया। फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। जानकारी के मुताबिक श्यामलाल, प्रकाश चंद, उत्तम चंद ने अपने मकानों को खाली रखा हुआ था जबकि स्वयं किसी अन्य स्थान पर निवास कर रहे थे।

देहरा के नंगल गांव में जंगली बिल्ली की दहशत, अब तक 18 लोगों पर कर चुकी है हमला
देहरा उपमंडल की ग्राम पंचायत बीहण में एक जंगली बिल्ली ने पिछले एक महीने से लोगों पर हमला कर दहशत फैला रखी है। यह बिल्ली रात में सो रहे लोगों को काट रही है, जिसके कारण अब तक 18 लोग घायल हो चुके हैं। जंगली बिल्ली नंगल गांव में लोगों पर हमला कर रही है। बिल्ली रात में सो रहे लोगों के हाथ, पैर और अन्य अंगों को काट लेती है। ग्रामीणों का कहना है कि उन्होंने पहले कभी ऐसी घटना नहीं देखी। कुछ लोगों ने बिल्ली को देखा है लेकिन उसका ठीक से पता नहीं चल पा रहा है। वहीं घायलों का सिविल अस्पताल डाडासीबा में इलाज चल रहा है।

वीडियो वायरल मामले में ​शिक्षक सस्पैंड, शिक्षा विभाग ने की कार्रवाई
बीते दिनों सोशल मीडिया पर शिक्षक के वीडियो वायरल मामले में उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कार्रवाई करते हुए उक्त शिक्षक को सस्पैंड कर दिया गया है। जांच प्रक्रिया के दौरान उक्त अध्यापक हैडक्वार्टर शिमला में रहेगा। वहीं इस मामले में उच्च शिक्षा निदेशक द्वारा कुछ मोबाइल नम्बर भी जारी किए गए हैं ताकि भविष्य में यदि इस तरह की घटनाएं होती हैं तो तुरंत जानकारी उपनिदेशक के माध्यम से उच्च अधिकारियों तक पहुंच जाए तथा जल्द मामले पर कार्रवाई सुनिश्चित हो सके। जानकारी के मुताबिक कुछ दिन पहले जिले के एक अध्यापक का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ था। इस वीडियो में ड्यूटी टाइम के दौरान वह संदिग्ध अवस्था में दिख रहा है।
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News