प्रदेश सरकार लेगी 800 करोड़ का कर्ज, HRTC के चालकों-परिचालकों को ओवरटाइम व रात्रि भत्ते के 4.50 करोड़ जारी, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Jun 02, 2023 - 06:44 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): लोकसभा चुनावों को देखते हुए भाजपा ने प्रदेश के सबसे बड़े जिला कांगड़ा में फोकस करना शुरू कर दिया है। खराब वित्तीय हालात के बीच मौजूदा वित्तीय वर्ष 2023-24 में राज्य सरकार पहली बार 800 करोड़ रुपए का कर्ज लेने जा रही है। राज्य सरकार ने हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) के चालकों और परिचालकों को ओवरटाइम और रात्रि भत्ते के भुगतान के लिए 4.50 करोड़ रुपए जारी कर दिए हैं। प्रदेश कांग्रेस महासचिव विक्रम शर्मा डिक्की ने वीरवार को नई दिल्ली में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मुलाकात की। सिरमौर जिले के उपमंडल पांवटा साहिब के माजरा पुलिस थाना के अंतर्गत एक 35 वर्षीय व्यक्ति की बेरहमी से हुई हत्या की गुत्थी को पुलिस ने महज 5 घंटे में सुलझा लिया। डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि पूर्व सीएम जयराम ठाकुर का दौर खत्म हो चुका है और अब उनका गुजरा जमाना वापस नहीं आएगा। करसोग में वीरवार को हिमाचल पथ परिवहन निगम की बस सड़क से नीचे 300 मीटर खाई में लुढ़क गई। प्रदेश के मंडी जिले में कोरोना संक्रमण से 50 वर्षीय महिला की मौत हुई है। शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर अंतर्राष्ट्रीय समर फैस्टीवल की पहली सांस्कृतिक संध्या पर पुलिस बैंड हारमनी ऑफ द पाइन्स के कलाकारों ने खूब समां बांधा।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

12 जून को कांगड़ा आएंगे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा
लोकसभा चुनावों को देखते हुए भाजपा ने प्रदेश के सबसे बड़े जिला कांगड़ा में फोकस करना शुरू कर दिया है। लोकसभा चुनावों में जीत सुनिश्चित करने के लिए वीरवार को चुनावों को लेकर कांगड़ा, नूरपुर, पालमपुर और देहरा जिले के जिला अध्यक्ष, मंडल अध्यक्ष और प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक होटल डी पोलो में देर शाम हुई, जिसमें लोकसभा चुनावों सहित पार्टी के अभियानों को आगे चलाने के लिए घंटों मंथन किया गया।

खराब वित्तीय हालत के बीच सरकार फिर लेने जा रही 800 करोड़ का कर्ज
खराब वित्तीय हालात के बीच मौजूदा वित्तीय वर्ष 2023-24 में राज्य सरकार पहली बार 800 करोड़ रुपए का कर्ज लेने जा रही है। कर्ज की यह राशि 2 अलग-अलग मदों में ली जाएगी। इसमें 300 करोड़ रुपए 6 वर्ष और 500 करोड़ रुपए 8 वर्ष की अवधि तक लिए जाएंगे। इससे पहले पिछले वित्तीय वर्ष के अंतिम महीने यानि मार्च में राज्य सरकार ने 2 अलग-अलग मदों में 3200 करोड़ रुपए का कर्ज लिया था।

HRTC चालकों व परिचालकों को ओवरटाइम व रात्रि भत्ते के 4.50 करोड़ जारी
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) के चालकों और परिचालकों को ओवरटाइम और रात्रि भत्ते के भुगतान के लिए 4.50 करोड़ रुपए जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि पिछले लगभग 3 वर्षों से एचआरटीसी के चालकों और परिचालकों को उनके भत्तों का भुगतान नहीं किया गया था। 

दिल्ली में मल्लिकार्जुन खरगे से मिले कांग्रेस नेता विक्रम डिक्की
प्रदेश कांग्रेस महासचिव विक्रम शर्मा डिक्की ने वीरवार को नई दिल्ली में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मुलाकात की। उन्होंने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली जीत पर कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष को बधाई दी। डिक्की ने इस दौरान प्रदेश सरकार की ओर से करवाए जा रहे विकास कार्यों तथा प्रदेश राजनीति के बारे अवगत कराया। विक्रम शर्मा ने बताया कि उनकी मुलाकात सौहार्दपूर्ण रही।

पांवटा साहिब के माजरा में व्यक्ति की बेरहमी से हत्या, आरोपी गिरफ्तार
सिरमौर जिले के उपमंडल पांवटा साहिब के माजरा पुलिस थाना के अंतर्गत एक 35 वर्षीय व्यक्ति की बेरहमी से हुई हत्या की गुत्थी को पुलिस ने महज 5 घंटे में सुलझा लिया है। पुलिस ने इस मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी ने शव को सीमैंट की चादर से ढका था। शुरूआती जांच में मौत की वजह मृतक की पत्नी के आरोपी के साथ कथित संबंध मानी जा रही है। 

मुकेश अग्निहोत्री बोले- जयराम का दौर खत्म, अब गुजरा जमाना नहीं आएगा वापस
डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि पूर्व सीएम जयराम ठाकुर का दौर खत्म हो चुका है और अब उनका गुजरा जमाना वापस नहीं आएगा। जनता ने कांग्रेस को जनादेश दिया है। सरकार 5 साल चलेगी। पूर्व सीएम द्वारा सरकार की विदाई को लेकर दिए गए बयान पर पलटवार करते हुए डिप्टी सीएम ने कहा कि जयराम का दौर खत्म हो चुका है और गुजरा जमाना कभी वापस नहीं आता है। 

करसोग के देहरी में HRTC बस हादसे का शिकार
करसोग में वीरवार को सड़क हादसा हो गया। इस हादसे में 36 यात्री घायल हो गए, जिनमें से 4 गंभीर घायलों को आईजीएमसी शिमला रैफर किया गया है। जानकारी के अनुसार एचआरटीसी की बस (एचपी 03बी-6211) मैंडी से करसोग आ रही थी। सुबह करीब सवा 10 बजे देहरी के समीप सड़क के किनारे पत्थर गिरे होने की वजह से अनियंत्रित होकर 300 मीटर खाई में गिर गई। 

कोरोना से मंडी जिले में महिला की मौत, राज्य में इतने आए नए पॉजिटिव केस
हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में कोरोना संक्रमण से 50 वर्षीय महिला की मौत हुई है। वहीं बीते 24 घंटाें के अंदर कोरोना के 13 नए पॉजिटिव मामले आए हैं। संक्रमितों में बिलासपुर के 5, चम्बा के 3, कुल्लू का 1, मंडी का 1, शिमला के 2 व सोलन का 1 मरीज शामिल है। अब कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 322744 पहुंच गया है। 

पुलिस बैंड के नाम रही अंतर्राष्ट्रीय समर फैस्टीवल की पहली सांस्कृतिक संध्या
शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर वीरवार को अंतर्राष्ट्रीय समर फैस्टीवल का आगाज हो गया। फैस्टीवल की पहली सांस्कृतिक संध्या पर पुलिस बैंड हारमनी ऑफ द पाइन्स के कलाकारों ने खूब समां बांधा। पुलिस बैंड की टीम ने हवा के साथ-साथ, संदेशे आते हैं सहित देशभक्ति के गीतों पर प्रस्तुतियां दीं। खचाखच भरे रिज मैदान पर स्थानीय लोग और सैलानी इन गानों पर खूब झूमे।

पिता के हत्यारे बेटे को कोर्ट ने सुनाई 7 वर्ष के कठोर कारावास की सजा
जिला एंव सत्र न्यायधीश किन्नौर स्थित रामपुर की अदालत ने पिता की हत्या के आरोप में दोषी पाए जाने पर अभिषेक नेगी (24) निवासी गांव कंगोस, डाकघर शोलडिंग, तहसील निचार व जिला किन्नौर को 7 वर्ष के कठोर कारावास व 10 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है। जिला उप न्यायवादी केएस जरयाल ने बताया कि मिंया राम (50) पुत्र गोपाल सिंह गांव कंगोस डाकघर शोलडिंग, तहसील निचार व जिला किन्नौर बिजली बोर्ड भावानगर में बतौर टीमेट कार्यरत था और एचपीएसईबी की कालोनी के सरकारी क्वार्टर में रहता था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News