MC शिमला चुनाव में 58.97% मतदान, CM की अध्यक्षता में Cabinet Meeting आज, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, May 03, 2023 - 06:23 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मई माह में जहां लोगों के पसीने छूट जाते थे, वहीं इस बार लोगों के गर्म वस्त्र ही नहीं छूट रहे हैं। तापमान में अच्छी खासी गिरावट आने से लोग ठंड से कांप रहे हैं। शिमला नगर निगम चुनाव के लिए कुल 58.97 प्रतिशत मतदान हुआ। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को दोपहर बाद 3 बजे होने वाली मंत्रिमंडल बैठक में शिक्षकों की भर्ती का ड्राफ्ट सामने आ सकता है। नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस सरकार ने नगर निगम शिमला की चुनाव प्रक्रिया को गुंडागर्दी व गलत तरीके से प्रभावित करने का प्रयास किया है। वहीं मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने कहा कि शिमला की जनता पढ़ी-लिखी है। भाजपा नंबरिंग छेड़छाड़ की जो बात कह रही है, वह पहली बार सुना है। इस तरह की बातें करना विपक्ष दल के नेताओं को शोभा नहीं देता है। नगर निगम पालमपुर के उपचुनाव में 58 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। मैहतपुर ट्रक ऑप्रेटरों के खिलाफ पुलिस ने 2 मामले दर्ज किए हैं। मंडी जिले के तहत रिवालसर की पंचायत सरध्वार के रोपड़ू गांव का 30 वर्षीय सैनिक संदीप कुमार असम के रंगिया में हुए एक धमाके में शहीद हो गया है। बद्दी में पुलिस टीम ने नकली ग्राहक के साथ छापेमारी कर देह व्यापार के कारोबार का भंडाफोड़ कर 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। स्वास्थ्य मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल ने फार्मा उद्योगों को चेतावनी देते हुए कहा कि अब बार-बार दवाओं के सैंपल हुए तो ब्लैकलिस्ट किया जाएगा।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

रोहतांग दर्रे में हिमपात, शिमला में बारिश के साथ छाई धुंध, 3 व 4 मई को यैलो अलर्ट
मई माह में जहां लोगों के पसीने छूट जाते थे, वहीं इस बार लोगों के गर्म वस्त्र ही नहीं छूट रहे हैं। तापमान में अच्छी खासी गिरावट आने से लोग ठंड से कांप रहे हैं। ऑरैंज अलर्ट के बीच में मंगलवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के पहाड़ी, मैदानी व निचले क्षेत्रों में इंद्रदेव बरसे। राजधानी शिमला में तो बारिश के साथ धुंध भी छाई, जिससे विजिबिलिटी भी कम हो गई। 

शिमला नगर निगम के 34 वार्डों में 58.97% वोटिंग
शिमला नगर निगम चुनाव के लिए सुबह 8 बजे से शुरू हुई वोटिंग प्रक्रिया शाम 4 बजे संपन्न हो गई। इस दौरान कुल 58.97 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान के लिए 34 वार्डों में 149 मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे। नगर निगम शिमला के 34 वार्डों में हुई वोटिंग के दौरान 59.29 प्रतिशत पुरुष मतदाता व 58.60 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। वोटर मतदान करने के साथ ही 102 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद हाे गया है।

मंत्रिमंडल की बैठक आज, सामने आ सकता है शिक्षक भर्ती का ड्राफ्ट
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को दोपहर बाद 3 बजे होने वाली मंत्रिमंडल बैठक में शिक्षकों की भर्ती का ड्राफ्ट सामने आ सकता है। इससे यह निर्णय लिया जा सकता है कि नए शिक्षकों की भर्ती का प्रारूप क्या होगा? हालांकि मुख्यमंत्री यह स्पष्ट कर चुके हैं कि शिक्षकों की नई भर्ती अस्थायी नहीं बल्कि स्थायी तौर पर होगी।

कांग्रेस सरकार ने गुंडागर्दी व गलत तरीके से चुनाव प्रक्रिया प्रभावित करने का प्रयास किया
नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस सरकार ने नगर निगम शिमला की चुनाव प्रक्रिया को गुंडागर्दी व गलत तरीके से प्रभावित करने का प्रयास किया है। उन्होंने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि ईवीएम मशीन में 2 जगह वार्ड नंबर-28 छोटा शिमला और वार्ड नंबर-30 कंगनाधार में भाजपा प्रत्याशियों के नाम व चुनाव चिन्ह के स्थान को बदल दिया गया।

भाजपा के आरोपों पर सीएम का पलटवार, बोले-जनता को मालूम किसके पक्ष में डालना है वोट
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह ने कहा कि शिमला की जनता पढ़ी-लिखी है। भाजपा नंबरिंग छेड़छाड़ की जो बात कह रही है, वह पहली बार सुना है। इस तरह की बातें करना विपक्ष दल के नेताओं को शोभा नहीं देता है। सीएम ने मंगलवार को छोटा शिमला वार्ड में मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में भाजपा के आरोपों को लेकर पूछे गए सवालों के जवाब में ये बात कही। 

पालमपुर नगर निगम उपचुनाव में 58 फीसदी मतदान
नगर निगम पालमपुर के उपचुनाव में 58 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। मंगलवार को नगर निगम पालमपुर के वार्ड संख्या 2 उपरला पालमपुर के लिए उपचुनाव के लिए मतदान हुआ। मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्वक रहा। मतदान के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक कन्या विद्यालय पालमपुर में 2 मतदान केंद्रों की स्थापना की गई थी।

मैहतपुर ट्रक ऑप्रेटरों के खिलाफ 2 मामले दर्ज, शांति भंग के आरोपी अदालत में पेश
मैहतपुर ट्रक ऑप्रेटरों के खिलाफ पुलिस ने 2 मामले दर्ज किए हैं। पुलिस ने यूनियन पदाधिकारियों और अन्यों के खिलाफ अदालत के आदेशों की अवहेलना करने और पत्रकार सुरेन्द्र शर्मा पर हमला करके उन्हें घायल करने को लेकर दर्ज किए हैं। वहीं ऑप्रेटरों को शांति भंग करने के आरोप में पुलिस ने सोमवार को ही हिरासत में ले लिया था जिनको मंगलवार को एसडीएम कोर्ट में पेश किया गया।

रिवालसर के सरध्वार का सैनिक संदीप असम में शहीद
मंडी जिले के तहत रिवालसर की पंचायत सरध्वार के रोपड़ू गांव का 30 वर्षीय सैनिक संदीप कुमार असम के रंगिया में हुए एक धमाके में शहीद हो गया है। संदीप कुमार पिछले करीब 10 वर्षों से भारतीय सेना में तैनात था। परिजनों को सेना हैडक्वार्टर से मिली जानकारी के अनुसार संदीप कुमार सोमवार दोपहर 2 बजे के करीब अपनी ड्यूटी पर तैनात था कि अचानक एक धमाके में वह बुरी तरह से जख्मी हो गया। 

IAS रितिका जिंदल ने संभाला आवासीय आयुक्त पांगी का पदभार
आईएएस रितिका जिंदल ने जनजातीय क्षेत्र पांगी के मुख्यालय किलाड़ में आवासीय आयुक्त (आरसी) का पदभार संभाल लिया है। इससे पहले वह मंडी में बतौर एसडीएम कार्यरत थीं। अब उनकी तैनाती पांगी में आवासीय आयुक्त के पद पर हुई है। पांगी में आरसी का पदभार संभालने वाली वह पहली महिला है। इससे पहले किसी महिला अधिकारी ने यहां बतौर आरसी सेवाएं नहीं दी हैं। 

स्वास्थ्य मंत्री की फार्मा उद्योगों को चेतावनी, बार-बार सैंपल फेल हुए तो होंगे ब्लैकलिस्ट
स्वास्थ्य मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल ने फार्मा उद्योगों को चेतावनी देते हुए कहा कि अब बार-बार दवाओं के सैंपल हुए तो ब्लैकलिस्ट किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दवाओं की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि कुछ उद्योगों की यह आदत बन गई है। प्रदेश में अब ऐसा नहीं चलेगा। प्रदेश में एक वर्ष में करीब 20 फार्मा उद्योगों की दवाओं के बार-बार सैंपल फेल होने पर उन्होंने कड़ा संज्ञान लिया है।

बद्दी में देह व्यापार के कारोबार का भंडाफोड़, 2 आराेपी गिरफ्तार
बद्दी में पुलिस टीम ने नकली ग्राहक के साथ छापेमारी कर देह व्यापार के कारोबार का भंडाफोड़ कर 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। उक्त आरोपी किराए का मकान लेकर वहां पर इस अवैध कार्य को अंजाम दे रहे थे। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार प्रभारी पुलिस थाना बद्दी राकेश रॉय की अगुवाई में टीम गश्त कर रही थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News