पन्नू की धर्मशाला में खालिस्तान के झंडे लगाने की धमकी, जे.बी.टी. भर्ती में बी.एड. डिग्रीधारक होंगे पात्र, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Apr 18, 2023 - 06:51 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस के मुखिया गुरपतवंत सिंह पन्नू ने धर्मशाला में होने वाली जी-20 बैठक को लेकर धमकी दी है। पन्नू की रिकॉर्डिड आवाज में इस तरह की धमकी वाली वीडियो मेल के जरिए लोगों को भेजी गई हैं। इसमें पन्नू ने धर्मशाला को खालिस्तान का हिस्सा बताते हुए बैठक के दौरान यहां खालिस्तान के समर्थन में झंडे लगाने की बात कही है। जे.बी.टी. भर्ती में बी.एड. डिग्रीधारकों को शामिल किया जाएगा। मामले पर जारी क्लैरीफिकेशन में प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने साफ किया है कि इस भर्ती में बी.एड. डिग्रीधारक भी भाग लेंगे। जे.बी.टी. भर्ती में ग्रैजुएशन में 50 प्रतिशत अंकों के साथ बी.एड. को भी पात्र माना जाएगा। बिलासपुर जिला के उपनिदेशक ने इस बारे में प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय से क्लैरीफिकेशन मांगी थी।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

एचएएस संयुक्त मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित, 44 उम्मीदवार हुए उत्तीर्ण
हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा (एच.ए.एस.) संयुक्त प्रतियोगी मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। इस परीक्षा में 44 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए हैं। यह परीक्षा बीते 3 से 11 फरवरी तक आयोजित हुई थी और सोमवार को हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने इसका परिणाम घोषित कर दिया।

दलाईलामा के वीडियो को लेकर लोगों ने रैली निकाल किया विरोध प्रदर्शन
बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा की वीडियो को लेकर तिब्बती समुदाय के लोगों सहित भारत-तिब्बत मैत्री संघ तथा अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने सोमवार को मैक्लोडगंज से धर्मशाला स्थित कचहरी चौक तक रैली निकाल विरोध प्रदर्शन किया।

भंग कर्मचारी चयन आयोग के पूर्व सचिव को नहीं मिली जमानत
भंग कर्मचारी चयन आयोग के पूर्व सचिव डा. जितेंद्र कंवर को पेपर लीक मामले में गिरफ्तार किया गया था। उसके बाद उन्हें पुलिस रिमांड पर लेने के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था। पूर्व कर्मचारी चयन आयोग के सचिव ने 10 अप्रैल को जमानत याचिका दाखिल की थी। उसकी सुनवाई सोमवार को हुई लेकिन अभी तक पूर्व सचिव को जमानत नहीं मिली है।

हिमाचल में 376 लोग कोरोना पॉजिटिव
प्रदेश में बीते 24 घंटे के अंदर कोरोना के 376 नए पॉजिटिव मामले आए हैं। संक्रमितों में बिलासपुर 42, चम्बा 22, हमीरपुर 1, कांगड़ा 137, किन्नौर 7, कुल्लू 10, लाहौल-स्पीति 2, मंडी 73, शिमला 28, सिरमौर 23, सोलन 19 व ऊना के 12 मरीज शामिल हैं। अब कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 319048 पहुंच गया है।

जे.बी.टी. भर्ती में बी.एड. डिग्रीधारक होंगे पात्र
 जे.बी.टी. भर्ती में बी.एड. डिग्रीधारकों को शामिल किया जाएगा। मामले पर जारी क्लैरीफिकेशन में प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने साफ किया है कि इस भर्ती में बी.एड. डिग्रीधारक भी भाग लेंगे। जे.बी.टी. भर्ती में ग्रैजुएशन में 50 प्रतिशत अंकों के साथ बी.एड. को भी पात्र माना जाएगा। बिलासपुर जिला के उपनिदेशक ने इस बारे में प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय से क्लैरीफिकेशन मांगी थी।

एचपीयू ने परीक्षाओं की तिथि में किया बदलाव
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) ने बी.एससी. ऑनर्स (बायोटैक्नोलॉजी व माइक्रोबायोलॉजी), बी.ए. ऑनर्स (अर्थशास्त्र) के कुछ पेपरों की तिथि मेंं बदलाव किया है। शिमला नगर निगम चुनाव और क्लैश के चलते विश्वविद्यालय प्रशासन ने पेपरों की तिथि में बदलाव किया है। इसके तहत बी.एससी. ऑनर्स (बायोटैक्नोलॉजी व माइक्रोबायोलॉजी) प्रथम वर्ष के तहत एन्वायरनमैंट साइंस (कोर्स नंबर ईएनवीएस2एईसीसी02) का पेपर अब 23 मई को होगा। पहले यह पेपर 2 मई को होना था।

चाइनिज शॉप में सिलैंडर से भड़की आग, 3 झुलसे
 उपमंडल के बंजार नगर में हाल ही में हुए भीषण अग्निकांड से अभी तक अग्नि पीड़ित उभर भी नहीं पाए थे कि सोमवार दोपहर को एक बार फिर शेगलू बाजार के समीप एक बहुमंजिला इमारत में 3 दुकानों के मध्य में बनी थुप्का-मोमो की चाइनीज शॉप में आग भड़क उठी। बताया जा रहा है कि आग दुकान में रखे सिलैंडर में रिसाव के कारण अचानक भड़क उठी व 3 लोग झुलस गए हैं।

के.सी.सी. बैंक बोर्ड ने डिमोट व सस्पैंड चल रहे 2 अधिकारी किए बहाल
के.सी.सी. बैंक प्रबंधन द्वारा डिमोट व सस्पैंड किए 2 अधिकारियों को फिर से बहाल कर दिया है। यह फैसला सोमवार को हुई बी.ओ.डी. की बैठक में लिया गया। बी.ओ.डी. की बैठक की अध्यक्षता बोर्ड के अध्यक्ष कुलदीप पठानिया ने की। इस दौरान बैंक प्रबंधन द्वारा धर्मशाला मुख्यालय से डिमोट किए गए एक अधिकारी व बीड़ बिङ्क्षलग ब्रांच से सस्पैंड किए अधिकारी को बहाल करने का फैसला लिया गया है। इसके लिए बाकायदा बी.ओ.डी. में प्रस्ताव लाया गया था।

एस.एफ.जे. प्रमुख ने बैठक के दौरान खालिस्तान के झंडे लगाने की दी धमकी
प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस के मुखिया गुरपतवंत सिंह पन्नू ने धर्मशाला में होने वाली जी-20 बैठक को लेकर धमकी दी है। पन्नू की रिकॉर्डिड आवाज में इस तरह की धमकी वाली वीडियो मेल के जरिए लोगों को भेजी गई हैं। इसमें पन्नू ने धर्मशाला को खालिस्तान का हिस्सा बताते हुए बैठक के दौरान यहां खालिस्तान के समर्थन में झंडे लगाने की बात कही है।

एच.पी.यू. ने जारी की डेटशीट
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) ने सी.बी.सी.एस. के तहत स्नातक (बी.ए., बी.एससी. व बी.कॉम.) द्वितीय, चतुर्थ व छठे सैमेस्टर बैच 2016 व 2017 की परीक्षाओं की डेेटशीट जारी कर दी है। डेटशीट के अनुसार यह परीक्षाएं 25 अप्रैल से शुरू होंगी और 23 मई तक चलेंगी। इसके अलावा सी.बी.सी.एस. के तहत स्नातक (बी.ए., बी.एससी. व बी.कॉम.) द्वितीय, चतुर्थ व छठे सैमेस्टर बैच 2013 से 2015 की परीक्षाएं 25 अप्रैल से शुरू होकर 16 मई तक चलेंगी। विस्तृत डेटशीट विश्वविद्यालय की वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News