हिमाचल में कैबिनेट विस्तार जल्द, राज्यपाल ने नौणी विश्वविद्यालय में पीलिया मामले पर तलब की रिपोर्ट, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Mar 10, 2023 - 12:06 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में आगामी 2 दिन तो मौसम साफ रहेगा लेकिन इसके बाद 2 दिन मौसम खराब रहने की संभावना है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि प्रदेश में जल्द ही कैबिनेट का विस्तार होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिमला-मटौर व मंडी पठानकोट फोरलेन परियोजना को सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने डॉ. यशवंत सिंह परमार उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी में पीलिया के मामले पर संज्ञान लेते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति से रिपोर्ट तलब की है। उधर, स्वास्थ्य मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल ने पीलिया मामले में नौणी विश्वविद्यालय को क्लीन चिट दी है। मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि प्रदेश सरकार की पांच मुख्य बिंदुओं में से एक स्वास्थ्य को लेकर की जा रही सुविधाओं की झलक बजट में भी नजर आएगी और इस बार के बजट सत्र में मेडिकल बजट का प्रावधान किया जाएगा। बजट सत्र शुरू होने से पहले ही पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एवं भाजपा विधायक विपिन सिंह परमार ने विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया की भूमिका को लेकर सवाल उठाए हैं। वहीं उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने भाजपा विधायक की तरफ से दिए बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि आरएसएस की पैरवी करने वालों को नैतिकता का पाठ पढ़ाने की आवश्यकता नहीं है। मणिकर्ण में हुड़दंग मचाने व तोड़-फोड़ करने के मामले में पुलिस ने 7 लोगों को आइडैंटिफाई किया है। मंडी जिला में पुलिस ने चरस की बड़ी खेप के साथ 2 लोगों को गिरफ्तार किया है। सोलन जिला में एक युवती से गैंगरेप का मामला सामने आया है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में 12 व 13 मार्च को तूफान व बारिश का यैलो अलर्ट
हिमाचल में आगामी 2 दिन तो मौसम साफ रहेगा लेकिन इसके बाद 2 दिन मौसम खराब रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने 10 व 11 मार्च को प्रदेश में मौसम पूरी तरह साफ रहने की संभावना जताई है। वहीं 12 व 13 मार्च को प्रदेश के मध्यम ऊंचाई व मैदानी इलाकों के बारिश व तूफान को लेकर यैलो अलर्ट जारी किया है जिससे मैदानी इलाकों में बढ़ रही गर्मी से हल्की राहत मिलेगी। 

प्रदेश में जल्द होगा कैबिनेट विस्तार, नशे के खिलाफ कानून में होगा बड़ा बदलाव
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि प्रदेश में जल्द ही कैबिनेट का विस्तार होगा। वह आईजीएमसी में ट्रामा सैंटर के लोकार्पण के बाद मीडिया से मुखातिब होते हुए बोल रहे थे। उन्होंने बताया कि कम से कम आज तो कैबिनेट का विस्तार नहीं हो सकता है लेकिन कल यानी शुक्रवार को या कभी भी कैबिनेट विस्तार हो सकता है। कैबिनेट में रिक्त चल रहे 3 पदों को लेकर और सरकार में 3 मंत्रियों को बनाने की लगाई जा रही अटकलों के बीच में यह सवाल पूछा गया था। 

राज्यपाल ने नौणी विश्वविद्यालय में पीलिया मामले पर तलब की रिपोर्ट
राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने डॉ. यशवंत सिंह परमार उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी में पीलिया के मामले पर संज्ञान लेते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ. राजेश्वर सिंह चंदेल से रिपोर्ट तलब की है। राज्यपाल ने राजभवन में कुलपति के साथ हुई भेंट में उन्हें विद्यार्थियों को पेयजल एवं अन्य सुविधाओं को और बेहतर बनाने के निर्देश जारी किए। 

स्वास्थ्य मंत्री ने पीलिया मामले में नौणी विश्वविद्यालय को दी क्लीन चिट
स्वास्थ्य मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल ने पीलिया मामले में नौणी विश्वविद्यालय को क्लीन चिट दी है जबकि दूसरी ओर महामहिम राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने इस मामले में विश्वविद्यालय से रिपोर्ट तलब की है। धनीराम शांडिल ने वीरवार को नौणी स्थित डाॅ. वाईएस परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय का दौरा किया और विश्वविद्यालय में पीलिया के मामलों का जायजा लिया। 

IGMC में ट्रामा सैंटर लोकार्पित, सुक्खू बोले-बजट सत्र में मेडिकल बजट का भी होगा प्रावधान
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि प्रदेश सरकार की पांच मुख्य बिंदुओं में से एक स्वास्थ्य को लेकर की जा रही सुविधाओं की झलक बजट में भी नजर आएगी और इस बार के बजट सत्र में मेडिकल बजट का प्रावधान किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए नए दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ रही है। 

शिमला-मटौर व मंडी-पठानकोट फोरलेन परियोजना को मिली सैद्धांतिक मंजूरी
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि शिमला-मटौर व मंडी पठानकोट फोरलेन परियोजना को सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। उन्होंने कहा कि दोनों सड़कों के ऊपर 22 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसमें करीब 10 हजार करोड़ रुपए की शिमला-मटौर तथा लगभग 12 हजार करोड़ रुपए की पठानकोट-मंडी तक फोरलेन सड़क पर खर्च होंगे, साथ ही प्रदेश में सड़कों के विस्तारीकरण के दौरान पहाड़ों की कटाई से होने वाले भू-स्खलन एवं पत्थर इत्यादि गिरने से रोकने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण एक कांसैप्ट पेपर तैयार करेगा। 

MLA विपिन परमार ने विधानसभा अध्यक्ष की भूमिका पर उठाए सवाल
हिमाचल प्रदेश विधानसभा बजट सत्र से पहले सियासी माहौल गर्माने लगा है। बजट सत्र शुरू होने से पहले ही पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एवं भाजपा विधायक विपिन सिंह परमार ने विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया की भूमिका को लेकर सवाल उठाए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि सुजानपुर में अंतर्राष्ट्रीय होली समारोह के दौरान विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने जो वक्तव्य दिया है, वह उनके पद की गरिमा के खिलाफ है। 

RSS की पैरवी करने वाले नैतिकता का पाठ न पढ़ाएं
उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एवं भाजपा विधायक विपिन सिंह परमार की तरफ से दिए बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि आरएसएस की पैरवी करने वालों को नैतिकता का पाठ पढ़ाने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि विपिन सिंह परमार व डाॅ. राजीव बिंदल खुलकर पद पर रहते हुए भाजपा विचारधारा की पैरवी किया करते थे। उन्होंने कहा कि यह किसी से छिपा नहीं है कि उनकी तरफ से सदन के भीतर किस तरह की टिप्पणियां की गईं। 

मणिकर्ण तोड़-फोड़ मामले में 7 लोग आइडैंटिफाई, दोपहिया वाहनों के नंबर भी ट्रेस
मणिकर्ण में हुड़दंग मचाने व तोड़-फोड़ करने के मामले में पुलिस ने 7 लोगों को आइडैंटिफाई किया है। इनके चेहरे पहचाने गए हैं, वहीं कुछ दोपहिया वाहनों के नंबर भी ट्रेस हुए हैं, जिन पर ये हुड़दंगी आए थे। पुलिस अब इनका पूरा एड्रैस खंगालने में जुटी है। सीसीटीवी फुटेज से इनके चेहरों व दोपहिया वाहनों के नंबरों की पहचान हुई है। 

बालीचौकी के चलौण में गाड़ी से साढे़ 11 किलो चरस बरामद, 2 गिरफ्तार
मंडी जिला में पुलिस ने चरस की बड़ी खेप बरामद करने में सफलता हासिल की है। पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर मामले की छानबीन शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार सराज विधानसभा क्षेत्र के तहत बालीचौकी के चलौण में मंडी पुलिस की विशेष टीम ने गाड़ी (एचपी 65-बी-6465) की जांच के दौरान 11 किलो 584 ग्राम चरस पकड़ी। 

कालाअम्ब-सुकेती मार्ग पर बाइक-ट्रैक्टर की टक्कर में एक की मौत
औद्योगिक क्षेत्र कालाअम्ब में हुए एक सड़क हादसे में एक युवक की मौत हो गई जबकि 2 अन्य घायल हुए हैं। पुलिस हादसे के कारणों की जांच कर रही है। जानकारी के अनुसार हादसा कालाअंब-सुकेती मार्ग पर सिंबोसिस फार्मा कंपनी के सामने पेश आया है। यहां एक बाइक व ट्रैक्टर की आपस में टक्कर हो गई।

बद्दी के दसोमाजरा में युवती से गैंगरेप, आराेपी मौके से फरार
बद्दी के तहत दसोमाजरा में एक झुग्गी में रहने वाली लड़की के साथ 2 युवकों द्वारा दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है। पीड़िता के अनुसार वह अपने माता-पिता और 4 भाई-बहनों के साथ दसोमाजरा में एक झुग्गी में रहती है। झुग्गी में बिजली का कनैक्शन न होने के कारण वह झुग्गी के साथ लगते कमरे में रह रहे मोहित जॉकी निवासी इस्लामपुर बदायूं उत्तर प्रदेश के कमरे में ही पिछले 3 साल से मोबाइल चार्ज करती आ रही थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News