कसाेल में पंजाब के श्रद्धालु और स्थानीय लोग भिडे़, डिप्टी सीएम ने जयराम-अनुराग पर साधा निशाना, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Mar 08, 2023 - 06:07 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश के शिमला जिला में मंगलवार दोपहर बाद अचानक मौसम ने करवट बदली। भुंतर-मणिकर्ण मार्ग पर कसोल के पास होली के मौके पर मंगलवार देर शाम को पंजाब के श्रद्धालुओं और स्थानीय लोगों में झगड़ा हो गया। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने मंगलवार को शिमला में पत्रकार वार्ता करते हुए आरोप लगाया कि पूर्व सरकार का ड्रीम प्रोजैक्ट मंडी हवाई अड्डा तथा हमीरपुर-ऊना रेललाइन प्रोजैक्ट डबल इंजन सरकार की डबल क्राॅसिंग की भेंट चढ़ गए हैं। धार्मिक पर्यटन नगरी मणिकर्ण में तोड़-फोड़ और मारपीट करने वालों का अभी सुराग नहीं लग पाया है। प्रदेश के प्रमुख अस्पतालों में 50 जनौषधि केंद्र खोले जाएंगे। इनमें जोनल, क्षेत्रीय और सिविल अस्पताल मुख्य तौर पर शामिल होंगे। हिमाचल प्रदेश में बाहरी राज्यों के पंजीकृत महंगे वाहनों से 1 लाख रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा विभाग से आगे की कार्रवाई के बारे में फैसला लेने को कहा गया है। केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस की देश में जमीन खिसकती देखकर और नॉर्थ ईस्ट में कांग्रेस की हार से बौखलाए राहुल गांधी विदेश में जाकर देश की छवि खराब कर रहे हैं। राजधानी शिमला की रवितनया ने मिस नवी मुंबई-2023 का खिताब हासिल किया है। रवितनया 2 पुस्तकों की ऑथर भी हैं। डाॅ. वाईएस परमार उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी में स्वच्छ पानी की मांग को लेकर छात्रों द्वारा किया जा रहा प्रदर्शन दूसरे दिन भी जारी रहा। छात्र सर्द रात में भी सड़क पर धरने पर बैठे रहे। सराज के दुर्गम क्षेत्र शिल्हीबागी के गांव डरसी में मंगलवार देर शाम 3 मकान व 2 गऊशालाएं जलकर राख हो गईं। अग्निकांड में 1 बैल, 2 गाय व 1 भेड़ की जिंदा जलकर मौत हो गई।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

शिमला में ओलावृष्टि के साथ हल्की बारिश, 13 मार्च तक मौसम साफ
हिमाचल प्रदेश के शिमला जिला में मंगलवार दोपहर बाद अचानक मौसम ने करवट बदली। इस दौरान शहर सहित उपनगर ढली सहित मशोबरा, छराबड़ा और कुफ री के आसपास के कुछेक इलाकों में जबरदस्त ओलावृष्टि व हल्की बारिश हुई। वहीं अपर शिमला के ठियोग समेत कई क्षेत्रों में अच्छी बारिश हुई। ढली से छराबड़ा के बीच भारी ओलावृष्टि के बाद सड़क पर इसकी चादर सी बिछ गई।

कसोल के पास फिर भिड़े पंजाब के श्रद्धालु और स्थानीय लोग
भुंतर-मणिकर्ण मार्ग पर कसोल के पास होली के मौके पर मंगलवार देर शाम को पंजाब के श्रद्धालुओं और स्थानीय लोगों में झगड़ा हो गया। घटना की सूचना पर एसपी साक्षी वर्मा और एएसपी आशीष शर्मा भी मौके पर पहुंचे। मौके पर पुलिस जवानों ने मोर्चा संभाला और झगड़ा करने वालों को वहां से हटाया। पुलिस ने स्थानीय लोगों और पंजाब के श्रद्धालुओं को समझाया और उसके उपरांत पंजाब के श्रद्धालु आगे निकले और स्थानीय लोग भी अपने घरों को गए। 

जयराम-अनुराग की लड़ाई के कारण नहीं हो पाया हवाई अड्डे व रेललाइन का निर्माण
उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने मंगलवार को शिमला में पत्रकार वार्ता करते हुए आरोप लगाया कि पूर्व सरकार का ड्रीम प्रोजैक्ट मंडी हवाई अड्डा तथा हमीरपुर-ऊना रेललाइन प्रोजैक्ट डबल इंजन सरकार की डबल क्राॅसिंग की भेंट चढ़ गए हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की आपसी लड़ाई के कारण यह दोनों प्रोजैक्ट सिरे नहीं चढ़ पाए क्योंकि जयराम ठाकुर ने रैललाइन नहीं पहुंचने दी तथा अनुराग ठाकुर ने हवाई अड्डे को नहीं बनने दिया। 

मणिकर्ण में तोड़-फोड़ करने वालों का नहीं लगा सुराग
धार्मिक पर्यटन नगरी मणिकर्ण में तोड़-फोड़ और मारपीट करने वालों का अभी सुराग नहीं लग पाया है। पुलिस विभाग जांच में जुटा हुआ है तथा गुरुद्वारे व राम मंदिर के साथ की सीसीटीवी फुटेज भी खंगाली जा रही है। इसके साथ ही लोगों द्वारा घरों के बाहर लगाए गए सीसीटीवी की फुटेज भी ली जा रही है। सीसीटीवी की फुटेज लेने के बाद भी इसमें सबसे बड़ी मुश्किल इन लोगों को पहचानने में आ रही है क्योंकि घटना में शामिल सभी लोग बाहरी राज्यों के हैं। 

डाॅक्टरों ने मरीजों को जैनरिक दवाई नहीं लिखी तो होगी कार्रवाई
प्रदेश के प्रमुख अस्पतालों में 50 जनौषधि केंद्र खोले जाएंगे। इनमें जोनल, क्षेत्रीय और सिविल अस्पताल मुख्य तौर पर शामिल होंगे। इससे सुलभ औषधि आम लोगों तक पहुंचेगी तथा लोगों को बेवजह महंगी दवाओं पर अतिरिक्त खर्च से निजात मिलेगी। इसके अलावा डाॅक्टरों को अब मरीजों को जैनरिक दवाइयां लिखनी होंगी। यदि डाॅक्टर मरीजों को जैनरिक की जगह दूसरी महंगी दवाइयां लिखेंगे तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

हिमाचल में बाहरी राज्यों के पंजीकृत महंगे वाहनों पर लगेगा 1 लाख का जुर्माना
हिमाचल प्रदेश में बाहरी राज्यों के पंजीकृत महंगे वाहनों से 1 लाख रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा विभाग से आगे की कार्रवाई के बारे में फैसला लेने को कहा गया है। प्रदेश सरकार ने इस तरह के पौने 2000 वाहनों की निशानदेही की है, जो गलत तरीके से पंजीकृत की गई हैं। इसके अलावा इस तरह के वाहनों की निशानदेही करने का क्रम जारी है। 

कांग्रेस ने नौकरियां क्या देनी, नौकरियां देने वाले बोर्ड ही बंद किए 
केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस की देश में जमीन खिसकती देखकर और नॉर्थ ईस्ट में कांग्रेस की हार से बौखलाए राहुल गांधी विदेश में जाकर देश की छवि खराब कर रहे हैं और देश को बदनाम कर रहे हैं लेकिन इससे राहुल गांधी व कांग्रेस का कभी भला नहीं होगा क्योंकि कांग्रेस व राहुल गांधी को वोट तो देश में ही मिलेंगे। 

शिमला की रवितनया शर्मा ने जीता मिस नवी मुंबई-2023 का खिताब
राजधानी शिमला की रवितनया ने मिस नवी मुंबई-2023 का खिताब हासिल किया है। रवितनया 2 पुस्तकों की ऑथर भी हैं। मुंबई के होटल फोर प्वाइंट्स में यू एंड आई एंटरटेनमैंट द्वारा आयोजित किए गए मिस नवी मुंबई-2023 कार्यक्रम में सैंकड़ों युवतियों में से टॉप 14 लड़कियों में रवितनया का चयन हुआ था। ट्रैडीशनल राऊंड, वैस्टर्न राऊंड, ईवनिंग गाऊन राऊंड के साथ इंट्रोडक्शन राऊंड व क्वैशचन आंसर राऊंड से गुजर कर रवितनया ने यह सौंदर्य प्रतियोगिता जीतकर न केवल माता-पिता बल्कि पूरे हिमाचल प्रदेश का नाम रोशन किया है। 

नौणी विश्विविद्यालय में छात्रों का प्रदर्शन जारी
डाॅ. वाईएस परमार उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी में स्वच्छ पानी की मांग को लेकर छात्रों द्वारा किया जा रहा प्रदर्शन दूसरे दिन भी जारी रहा। छात्र सर्द रात में भी सड़क पर धरने पर बैठे रहे। छात्रों का आरोप है कि गंदे पानी की आपूर्ति के कारण विश्वविद्यालय में पीलिया फैला है। इसी का ही परिणाम है कि विश्वविद्यालय में वर्तमान में 20 से 30 छात्र पीलिया से पीड़ित हैं। 

सराज के शिल्हीबागी में 3 मकान व 2 गऊशालाएं जलकर राख
सराज के दुर्गम क्षेत्र शिल्हीबागी के गांव डरसी में मंगलवार देर शाम 3 मकान व 2 गऊशालाएं जलकर राख हो गईं। अग्रिकांड में 1 बैल, 2 गाय व 1 भेड़ की जिंदा जलकर मौत हो गई जिससे कुल मिलाकर प्रभावितों को लगभग 46 लाख रुपए का नुक्सान हुआ है। अग्निकांड का मुख्य कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। हादसे के बाद मौके पर प्रशासन भी पहुंच गया और अग्निकांड से हुए नुक्सान का जायजा लेने में जुट गया।

सराज के जंजैहली में 154 बोरी रखाल से भरा ट्रक पकड़ा, 2 गिरफ्तार
सराज के जंजैहली में अवैध तरीके से ले जाई जा रही 154 बोरी रखाल बरामद की गई है। मामले में 2 आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं जबकि माल से भरा ट्रक जब्त कर लिया गया है। पुलिस के अनुसार सुबह करीब 5 बजे जंजैहली पुलिस और वन विभाग की टीम ने नाका लगाया था और आने-जाने वाले वाहनों की जांच की जा रही थी। इसी दौरान छतरी की ओर से माल से भरा एक ट्रक आया और जब टीम ने उसकी तलाशी ली तो उसमें अवैध रूप से रखाल की बोरियां पाई गईं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News