सुक्खू सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में लिए अहम निर्णय, बिलासपुर में पर्यटकों की बस हादसे का शिकार, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Mar 04, 2023 - 06:10 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में 5 मार्च तक मध्यम ऊंचाई वाले व मैदानी इलाकों मेंं मौसम खराब रहेगा। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में 1.36 लाख कर्मचारियों को लाभ पहुंचाने के लिए पुरानी पैंशन योजना लागू करने का निर्णय लिया। बिलासपुर जिला के तहत लखनपुर के पास कुनाला में छात्राओं से भरी निजी कंपनी की एक बोल्वो बस राष्ट्रीय उच्च मार्ग-105 पर पलट गई। हिमाचल में बन रहे देश के सबसे बड़े बल्क ड्रग पार्क में निवेश के लिए मुंबई में आयोजित फार्मा एक्सपो में फार्मा उद्योगपतियों को सरकार ने आमंत्रित किया है। हिमाचल महिला कांग्रेस ने बढ़ती महंगाई के खिलाफ शुक्रवार को शिमला स्थित प्रदेश भाजपा मुख्यालय दीपकमल के बाहर धरना-प्रदर्शन किया। नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस सरकार को संस्थानों को बंद करने की परंपरा पर विराम लगाना चाहिए। ऊना जिला के मैहतपुर स्थित निजी अस्पताल में नाक के ऑप्रेशन के बाद व्यक्ति की मौत मामले में गुस्साए परिजनों व ग्रामीणों ने चंडीगढ़-धर्मशाला एनएच पर शव को रखकर प्रदर्शन किया। सिरमौर जिला के नाहन में एक उद्योगपति से 2 बदमाशों ने लूटपाट की वारदात को अंजाम दिया। पुलिस थाना अर्की में एक व्यक्ति के साथ वीडियो वायरल करने की एवज में लाखों रुपए की ठगी का मामला सामने आया है। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में 2 दिन मौसम खराब रहने की संभावना
हिमाचल में 5 मार्च तक मध्यम ऊंचाई वाले व मैदानी इलाकों मेंं मौसम खराब रहेगा। मौसम विभाग ने 4 व 5 मार्च को मध्यम ऊंचाई वाले व मैदानी इलाकों के कुछेक क्षेत्रों में बारिश की संभावना जताई है। इसके बाद प्रदेश भर में मौसम साफ रहेगा और तेज धूप भी खिलेगी, जिससे प्रदेश में तापमान में बढ़ौतरी हो सकती है और लोगों को मार्च की शुरूआत में ही गर्मी का एहसास हो सकता है।

कर्मचारियों को 1 अप्रैल से मिलेगा OPS का लाभ, आशा वर्कर्ज के भरे जाएंगे 780 पद
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में 1.36 लाख कर्मचारियों को लाभ पहुंचाने के लिए पुरानी पैंशन योजना लागू करने का निर्णय लिया और भविष्य में सरकारी सेवा में नियुक्त होने वाले नए लोगों को भी ओपीएस के दायरे में लाया जाएगा। बैठक में निर्णय लिया गया कि इन कर्मचारियों को भी जीपीएफ के दायरे में लाया जाएगा और एनपीएस के तहत उन कर्मचारियों को जो 15 मई, 2003 के बाद सेवानिवृत्त हुए हैं, उन्हें संभावित तिथि से ओपीएस दिया जाएगा। 

बिलासपुर के कुनाला में पर्यटकों से भरी बस पलटी, एक की मौत
बिलासपुर जिला के तहत लखनपुर के पास कुनाला में छात्राओं से भरी निजी कंपनी की एक बोल्वो बस (एचआर 38एबी- 0007) राष्ट्रीय उच्च मार्ग-105 पर पलट गई। इस हादसे में राजस्थान-जयपुर की एक 22 वर्षीय छात्रा कौषंगी आर्य की मौके पर मौत हो गई जबकि 41 अन्य घायल हो गए।

हिमाचल में निवेश के लिए 2110 करोड़ के 17 एमओयू साइन
हिमाचल में बन रहे देश के सबसे बड़े बल्क ड्रग पार्क में निवेश के लिए मुंबई में आयोजित फार्मा एक्सपो में फार्मा उद्योगपतियों को सरकार ने आमंत्रित किया है। शुक्रवार को प्रदेश उद्योग मंत्री हर्षवर्धन के साथ उनके सहयोगी विधायक सुधीर शर्मा, सुरेश कुमार, मालेंदर राजन तथा अजय सोलंकी व अधिकारी प्रधान सचिव उद्योग आरडी नजीम, निदेशक उद्योग राकेश कुमार प्रजापति, अतिरिक्त निदेशक तिलक राज शर्मा, परियोजना प्रमुख ई एंड वाई सुमित सागर डोगरा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

महंगाई को लेकर महिला कांग्रेस ने भाजपा मुख्यालय के बाहर किया धरना-प्रदर्शन
हिमाचल महिला कांग्रेस ने बढ़ती महंगाई के खिलाफ शुक्रवार को शिमला स्थित प्रदेश भाजपा मुख्यालय दीपकमल के बाहर धरना-प्रदर्शन का आयोजन किया। इस मौके पर केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ काफी समय तक नारेबाजी की गई। प्रदर्शन का नेतृत्व महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष जैनब चंदेल ने किया। इस मौके पर कांग्रेस नेत्रियों ने भाजपा नेत्रियों पर भी तीखे निशाने साधे।

संस्थानों को बंद करने की परंपरा पर विराम लगाए सरकार
नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि कांग्रेस सरकार को संस्थानों को बंद करने की परंपरा पर विराम लगाना चाहिए। उन्होंने इस विषय को लेकर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से फोन पर बात कर नाराजगी भी जताई है तथा कहा है कि 23 काॅलेजों में से 20 को बंद करना सही नहीं है। जयराम ठाकुर यहां भाजपा भवन निर्माण समिति की बैठक के दौरान पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत कर रहे थे।

व्यक्ति की मौत के बाद परिजनों व ग्रामीणों ने NH पर शव रखकर किया प्रदर्शन
मैहतपुर स्थित निजी अस्पताल में नाक के ऑप्रेशन के बाद व्यक्ति की मौत मामले में गुस्साए पारिवारिक सदस्यों, रिश्तेदारों व ग्रामीणों ने चंडीगढ़-धर्मशाला एनएच पर शव को रखकर काफी देर तक रोष प्रदर्शन किया। लगभग साढ़े 4 बजे शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन देर रात तक जारी रहा। प्रशासनिक अधिकारी प्रदर्शनकारियों को मनाने में जुटे हुए थे ताकि जाम को खुलवाया जा सके।

नाहन में उद्योग मालिक को बंधक बनाकर बदमाशों ने की लूटपाट
जिला मुख्यालय नाहन में एक व्यक्ति के साथ मकान में घुसकर 2 बदमाशों ने लूटपाट की वारदात को अंजाम दिया है। पीड़ित कालाअम्ब औद्योगिक क्षेत्र में एक उद्योग का मालिक है। यह वारदात शहर के वार्ड नंबर-3 शिमला रोड की है। आरोपियों ने इस वारदात को वीरवार रात करीब 8 बजे अंजाम दिया। पीड़ित उद्योग मालिक यहां किराए के मकान में रहता है। 

अनजान महिला से दोस्ती पड़ी महंगी, अश्लील वीडियो के नाम पर ठगे 4 लाख रुपए
पुलिस थाना अर्की में एक व्यक्ति के साथ वीडियो वायरल करने की एवज में लाखों रुपए की ठगी का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार क्षेत्र के एक व्यक्ति ने पुलिस को दी शिकायत में बताया है कि उसके साथ एक अनजान महिला 15-20 दिनों से व्हाट्सएप पर चैट कर रही थी। एक बार मोबाइल पर महिला की वीडियो कॉल आई और उसने एकदम अपने कपड़े उतार दिए और कॉल काट दी। 

नाकाबंदी पर कार से 2.603 किलोग्राम चरस बरामद
थाना सैंज के तहत चरस तस्करी के आरोप में पुलिस ने हरियाणा के एक युवक को गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार थाना सैंज पुलिस की टीम द्वारा धामण पुल पर लगाए गए नाके के दौरान जब एक कार (एचपी 01के-7535) को तलाशी के लिए रोका गया तो उसमें सवार एक युवक के कब्जे से 2.603 किलोग्राम चरस बरामद हुई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News