कर्मचारी चयन आयोग को भंग करने पर लगी मोहर, भीषण अग्निकांड में जिंदा जली महिला, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Mar 01, 2023 - 07:01 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की तरफ से हिमाचल प्रदेश राज्य कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर को भंग करने के निर्णय पर मोहर लग गई है। इसको लेकर सरकार की तरफ से जारी अधिसूचना को राजपत्र में प्रकाशित कर दिया गया है। अधिसूचना के राजपत्र में प्रकाशन के साथ ही अब कर्मचारी चयन आयोग विधिवत तौर पर भंग हो गया है तथा इसके माध्यम से जारी भर्ती प्रक्रिया को अब औपचारिक रूप से हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग शिमला के लिए स्थानांतरित कर दिया जाएगा। उपमंडल के अंतर्गत सराहन बुशहर के रंगोरी गांव की छोटी बस्ती खलटी के ठरलु में आग लग गई। इस भीषण अग्रिकांड में 8 कमरों के दोमंजिला लकड़ी के मकान में एक बुजुर्ग महिला की जिंदा जलने से मौत हो गई। इसके अलावा मकान की गऊशाला में बंधीं 5 बकरियां व 3 गऊएं भी इस अग्निकांड में जिंदा जल गईं।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर को भंग करने पर लगी मोहर
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की तरफ से हिमाचल प्रदेश राज्य कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर को भंग करने के निर्णय पर मोहर लग गई है। इसको लेकर सरकार की तरफ से जारी अधिसूचना को राजपत्र में प्रकाशित कर दिया गया है। अधिसूचना के राजपत्र में प्रकाशन के साथ ही अब कर्मचारी चयन आयोग विधिवत तौर पर भंग हो गया है तथा इसके माध्यम से जारी भर्ती प्रक्रिया को अब औपचारिक रूप से हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग शिमला के लिए स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी प्रतियोगिता में गिमनर ने जीता रजत पदक
तीसरी अंतर्राष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी प्रतियोगिता में जिला कुल्लू के गिमनर सिंह ने रजत पदक जीता है। रावण पैराग्लाइडिंग क्लब व सैंट्रल प्रोविंस ऑफ श्रीलंका द्वारा 25 फरवरी तक आयोजित तीसरी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी गिमनर सिंह ने यह मैडल जीता। बता दें कि प्रतियोगिता में गोल्ड मैडल दक्षिण कोरिया, हिमाचल प्रदेश के खिलाड़ी गिमनर सिंह ने रजत और दक्षिण कोरिया के खिलाड़ी ने कांस्य पदक जीता।

हत्या के 2 दोषियों को आजीवन कारावास व जुर्माना
जिला एवं सत्र न्यायाधीश मंडी की अदालत ने हत्या के अपराध में 2 दोषियों को आजीवन कठोर कारावास के साथ जुर्माने की सजा सुनाई। उपजिला न्यायवादी मंडी नवीना राही ने बताया कि शिकायतकर्ता श्रेष्ठा देवी ने 5 नवम्बर, 2011 को दोषियों कुलभूषण व वीरेंद्र के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी कि  4 नवम्बर, 2011 को उसके परिवार के सभी लोग खाना खाने के पश्चात अपने अपने-अपने कमरों में सो गए थे। रात 11.45 बजे किसी गाड़ी के रुकने व गाने की आवाज सुनाई दी।

लुधियाना के 4 युवक 524 ग्राम चरस के साथ गिरफ्तार
चंडीगढ़-मनाली एन.एच. पर एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स कुल्लू की टीम ने नाके के दौरान पंजाब निवासी 4 युवकों को 524 ग्राम चरस के साथ गिरफ्तार किया है। एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स ने सलापड़ कैंची मोड़ के पास नाका लगाया था और इसी दौरान एक फॉच्र्यूनर गाड़ी सुंदरनगर की तरफ से आई, जिसे जांच के लिए रोका गया। जब टीम ने गाड़ी की तलाशी ली तो उसमें सवार 4 युवक, जोकि लुधियाना जा रहे थे, उनसे चरस बरामद हुई।

भीषण अग्निकांड में एक वृद्ध महिला समेत जिंदा जलीं 5 बकरियां व 3 गऊएं
उपमंडल के अंतर्गत सराहन बुशहर के रंगोरी गांव की छोटी बस्ती खलटी के ठरलु में आग लग गई। इस भीषण अग्रिकांड में 8 कमरों के दोमंजिला लकड़ी के मकान में एक बुजुर्ग महिला की जिंदा जलने से मौत हो गई। इसके अलावा मकान की गऊशाला में बंधीं 5 बकरियां व 3 गऊएं भी इस अग्निकांड में जिंदा जल गईं। इस आगजनी की घटना में करीब 50 लाख रुपए के नुक्सान का आकलन किया गया है। इस हादसे में मान सिंह व दिला राम पुत्र स्वर्गीय मोहन लाल के घर में आग लग गई।

सीआईडी की एसआईटी को मिली बड़ी कामयाबी, आरोपियों से रिकवर किए 42 लाख
सेब बागवानों के साथ हुए करोड़ों के गड़बड़झाले में सी.आई.डी. की एस.आई.टी. के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है। 2 मामलों में ही आरोपी आढ़तियों से धोखाधड़ी के 42 लाख रुपए रिकवर हो गए हैं। इससे प्रभावित बागवानों को बड़ी राहत मिली है। 3 में से 2 आरोपी उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के रहने वाले हैं, जबकि एक का ताल्लुक हिमाचल प्रदेश से है। अभी आरोपियों के पास करीब 30 लाख और फंसे हुए हंै। अब इस धनराशि के  भी रिकवर होने के पूरे आसार हैं। आरोपियों को सी.आई.डी. ने पैसे लौटाने के लिए मोहलत दी है।

HPU ने स्नातकोतर डिप्लोमा कोर्सिज की डेटशीट की जारी
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) ने स्नातकोत्तर स्तर के विभिन्न डिप्लोमा कोर्सिज की रैगलुर परीक्षाओं के दृष्टिगत डेटशीट जारी कर दी है। इसके अनुसार आपदा प्रबंधन प्रथम सैमेस्टर रैगुलर की परीक्षाएं 13 से 17 मार्च तक चलेंगी। ट्राइबल स्टडीज प्रथम सैमेस्टर की परीक्षाएं 13 व 15 मार्च को, वूमैन डिवैल्पमैंट स्टडीज प्रथम सैमेस्टर की परीक्षाएं 13 से 20 मार्च तक, पॉपुलेशन स्टडीज प्रथम सैमेस्टर की परीक्षाएं 13 व 15 मार्च को, डिप्लोमा इन डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टडीज की परीक्षाएं 14 से 18 मार्च के बीच आयोजित होंगी।

UGC नैट के तीसरे चरण का शैड्यूल जारी
यू.जी.सी.-नैट (दिसम्बर-2022) के तीसरे चरण का शैड्यूल जारी हो गया है। नैशनल टैस्टिंग एजैंसी (एन.टी.ए.) द्वारा जारी शैड्यूल के अनुसार 8 विषयों की परीक्षा 3 से 6 मार्च तक आयोजित होगी। भूगोल व मॉस कम्युनिकेशन एंड जर्नालिज्म विषयों का पेपर 3 मार्च को होगा, जबकि कॉमर्स विषय का पेपर 4 मार्च को, हिन्दी, कन्नड़, तमिल व मराठी विषयों का पेपर 5 मार्च को और राजनीतिक विज्ञान का पेपर 6 मार्च को होगा।

तेज रफ्तार बाइक बस से टकराई, युवक की मौत
थाना पतलीकूहल के अंतर्गत मंगलवार सुबह कुल्लू-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर 15 मील में बाइक और बस की टक्कर में बाइक सवार युवक की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार बाइक (नं. एच.पी. 34 ई 2433) कुल्लू से मनाली की ओर और प्राइवेट बस (नं. एच.पी. 66 ए 7756) मनाली से मणिकर्ण जा रही थी। बाइक की रफ्तार अधिक होने के कारण बाइक अनियंत्रित होकर बस से टकरा गई, जिसमें घायल हुए युवक को मनाली अस्पताल ले जाया गया।

16.39 ग्राम चिट्टे के साथ युवक गिरफ्तार
 पुलिस थाना सुंदरनगर के अंतर्गत एस.आई.यू. मंडी की टीम ने मंगलवार सुबह पुंघ में एन.एच.-21 पर एक युवक को 16.39 ग्राम चिट्टे सहित गिरफ्तार किया है। एस.आई.यू. टीम ने नाका लगाया था कि इसी दौरान मनाली-दिल्ली प्राइवेट वोल्वो बस की तलाशी के दौरान सौरभ कुमार (22) निवासी गांव भियूरा, डाकघर कुम्मी व तहसील बल्ह से चिट्टा बरामद हुआ। डी.एस.पी. सुंदरनगर दिनेश कुमार ने बताया कि आरोपी युवक को सुंदरनगर न्यायालय में पेश किया गया जहां से उसे 3 दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News