सुक्खू सरकार ने बहाल की OPS, 8 जिलों में बर्फबारी से 194 सड़कें बंद, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Jan 14, 2023 - 12:02 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश के लाखों कर्मचारियों को सुखविंदर सिंह सुक्खू की सरकार ने लोहड़ी पर्व का तोहफा देते हुए ओपीएस बहाली को मंजूरी प्रदान कर दी है। प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। प्रदेश में 8 जिलों शिमला, चम्बा, कुल्लू, लाहौल-स्पीति, सिरमौर, कांगड़ा, मंडी और किन्नौर में बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। प्रदेश में ओपीएस बहाल को लागू करने से पहले ही वर्ष 800 से 900 करोड़ का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा। हिमाचल प्रदेश की रणजी टीम के खिलाड़ी सिद्धार्थ शर्मा (28) का निधन हो गया है। मंडी जिला में नाकाबंदी के दौरान पुलिस ने एक निजी बस में सवार नशा तस्कर को 8 किलो 256 ग्राम चरस की खेप के साथ गिरफ्तार किया है। सोलन सदर थाना के तहत आने वाले सालोगड़ा क्षेत्र के साथ लगते मनसार में एक महिला की डूबने के कारण मौत हो गई। कांगड़ा जिले के तहत भरमाड़ गांव में 2 सगी बहनों द्वारा जहरीली दवाई का सेवन करने से हुई संदिग्ध मौत से इलाके में सनसनी फैल गई। सोलन जिला के धर्मपुर थाने में रिमांड पर चल रहे चोरी के मामले में एक आरोपी फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

कैबिनेट बैठक में OPS बहाली को मंजूरी, महिलाओं को प्रतिमाह मिलेंगे 1500 रुपए
हिमाचल प्रदेश के लाखों कर्मचारियों को सुखविंदर सिंह सुक्खू की सरकार ने लोहड़ी पर्व का तोहफा देते हुए ओपीएस बहाली को मंजूरी प्रदान कर दी है। जानकारी के अनुसार सरकार ने ये फैसला अपनी पहली कैबिनेट बैठक में लिया है। 30 दिन के भीतर कैबिनेट सब कमेटी पैंशन को लागू करने का मापदंड तय करेगी। बता दें कि राज्य में करीब 136000 सरकारी कर्मचारी हैं, जिन्हें ओपीएस का लाभ मिलेगा।

हिमाचल के 8 जिलों में बर्फबारी, 194 सड़कें व 187 ट्रांसफार्मर प्रभावित
प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। प्रदेश में 8 जिलों शिमला, चम्बा, कुल्लू, लाहौल-स्पीति, सिरमौर, कांगड़ा, मंडी और किन्नौर में बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। ताजा बर्फबारी से प्रदेश में 3 नैशनल हाईवे समेत 194 सड़कें प्रभावित हुई हैं। वहीं 187 बिजली ट्रांसफार्मर ठप्प पड़ गए हैं, जिससे कई क्षेत्रों में बिजली प्रभावित है। 

कर्मचारियों को कैसे मिलेगी OPS और एरियर, सुक्खू सरकार का ये है प्लान
हिमाचल प्रदेश में सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार ने कैबिनेट बैठक में ओपीएस बहाल कर प्रदेश के लाखों कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। इसे लागू करने से पहले ही वर्ष 800 से 900 करोड़ का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा। आने वाले वर्षों में वित्तीय बोझ बढ़ता जाएगा। सरकार ये पैंशन किस तरह कर्मचारियों को देगी इस बारे सीएम ने कहा कि सरकार ने डीजल पर 3 रुपए वैट बढ़ाया है। 

OPS मिलने पर कर्मचारियों ने सचिवालय के बाहर मनाया जश्न
हिमाचल की सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार की शुक्रवार को पहली कैबिनेट की बैठक होने से पहले ही प्रदेश में ओपीएस बहाली का जश्र शुरू हो गया था। राज्य सचिवालय में जहां अंदर कैबिनेट चल रही थी तो बाहर ओपीएस बहाली पर नाटियां डाली जा रही थीं। प्रदेश भर से सैंकड़ों की संख्या में एनपीएस कर्मचारी सचिवालय पहुंचे थे।

हिमाचल की रणजी टीम के खिलाड़ी सिद्धार्थ शर्मा का गुजरात में निधन
हिमाचल प्रदेश की रणजी टीम के खिलाड़ी सिद्धार्थ शर्मा (28) का निधन हो गया है। वह ऊना जिले के मैहतपुर बसदेहड़ा गांव के रहने वाले थे। सिद्धार्थ गुजरात में रणजी मैच खेलने गए थे। वहां फूड प्वाइजनिंग की शिकायत के बाद उन्हें बड़ौदरा के अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली। 

पुलिस ने 8.256 किलोग्राम चरस के साथ पकड़ा तस्कर
मंडी जिला में नाकाबंदी के दौरान पुलिस ने एक निजी बस में सवार नशा तस्कर को 8 किलो 256 ग्राम चरस की खेप के साथ गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार मंडी पुलिस की टीम भ्यूली चौक में नाका लगाकर वाहनों की जांच की कर रही थी। इस दौरान एक निजी बस कुल्लू से मंडी की तरफ आ रही थी। 

टैंक में डूबने से महिला की मौत
सोलन सदर थाना के तहत आने वाले सालोगड़ा क्षेत्र के साथ लगते मनसार में एक महिला की डूबने के कारण मौत हो गई। वहीं घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस भी मौके पर पहुंची और मामले की जांच में जुट गई। एएसपी अजय कुमार राणा ने कहा कि पुलिस मामले में आगामी कार्रवाई कर रही है। 

भरमाड़ में 2 बहनों की जहरीली दवाई खाने से मौत
पुलिस थाना ज्वाली के अंतर्गत सुदरां (भरमाड़) गांव में 2 सगी बहनों द्वारा जहरीली दवाई का सेवन करने से हुई संदिग्ध मौत से इलाके में सनसनी फैल गई। इस प्रकार हुई मौत से हर कोई हैरान है। 2 बेटियों की मौत से परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है। जानकारी के अनुसार गत दिवस शीतल (14) व अनु बाला (12) पुत्रियां उत्तम चन्द घर पर थीं। 

युवक ने पुलिस थाने में की आत्महत्या
सोलन जिला के धर्मपुर थाने में रिमांड पर चल रहे चोरी के मामले में एक आरोपी फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने उसे शटरिंग चोरी के मामले में गिरफ्तार किया था और इसके बाद उसे अदालत में पेश करने के बाद 2 दिनों का रिमांड हासिल किया था। वीरवार रात्रि युवक को पुलिस ने फंदे से लटका हुआ पाया। 

पुलिस की छन्नी गांव में दबिश, 111 ग्राम चिट्टे सहित 2 गिरफ्तार
थाना डमटाल ने वीरवार देर रात्रि गांव छन्नी के एक घर पर दबिश देते हुए 111 ग्राम चिट्टे सहित 2 आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। आरोपियों से पकड़ी गई चिट्टे की कीमत लाखों रुपए में बताई जा रही है। वहीं सर्च अभियान के तहत आरोपियों के घर से उनके बैंक खाते से संबंधित सभी दस्तावेज भी पुलिस ने अपने कब्जे में लिए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News