हिमाचल में नववर्ष के जश्न को लेकर उमड़ा पर्यटकों का सैलाब, पेपर लीक केस में विजिलैंस की हमीरपुर में छापेमारी, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Dec 31, 2022 - 07:28 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में नववर्ष के जश्न को लेकर पर्यटन स्थलों पर लाखों की तादाद में पर्यटक पहुंच गए हैं। जेओए आईटी पेपर लीक मामले में विजिलैंस टीम ने हमीरपुर में कर्मचारियों और दलाल के ठिकानों पर छापेमारी की है। सोलन जिला में शमलेच के समीप एक एचआरटीसी की बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें 9 यात्री घायल हुए हैं। डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने भाजपा को भर्ती घोटालों की जननी बताया  है। मंडी जिला के नाचन में कांग्रेस की समीक्षा बैठक में 2 गुटों के बीच हाथपाई का मामला सामने आया है। बच्ची से दुष्कर्म के बाद हत्या के मामले में हाईकोर्ट ने दोषी को सुनाई गई फांसी की सजा को उम्रकैद में बदल दिया है। सीमैंट उद्योगों में तालाबंदी को लेकर बिलासपुर में ट्रक ऑप्रेटरों ने अदानी ग्रुप के खिलाफ रोष रैली निकाली। बर्फबारी के चलते चम्बा जिला में चम्बा-चुवाड़ी वाया जोत मार्ग सहित लाहौल-स्पीति जिले में सभी मार्ग बंद हो गए हैं। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

पर्यटन स्थलों पर नववर्ष के जश्न को उमड़े पर्यटक, होटलों में 100 फीसदी बुकिंग
हिमाचल प्रदेश में इस बार नववर्ष का जश्न खास रहने वाला है। राज्य के कई इलाकों में हुई बर्फबारी ने इस जश्न को दोगुना कर दिया है। शिमला के ऊपरी क्षेत्रों सहित कुल्लू मनाली, रोहतांग, लाहौल-स्पीति, किन्नौर में बर्फबारी हुई है, ऐसे में पर्यटकों के लिए इस बार का जश्न दोगुना हो गया है। लाखों की तादाद में पर्यटक यहां नया साल सैलिब्रेट करने पहुंच रहे हैं। राज्य के सभी पर्यटन स्थलों के होटलों में 100 फीसदी बुकिंग हो गई है। इन स्थानों में होटल पैक हैं। 

हमीरपुर में कर्मचारियों और दलाल के ठिकानों पर विजिलैंस की छापेमारी
जेओए आईटी पेपर लीक मामले में स्टेट विजिलैंस एंड एंटी करप्शन ब्यूरो की जांच की आंच कर्मचारी चयन आयोग के कई कर्मचारियों तक पहुंच गई है। शुक्रवार को इस संबंध में विजिलैंस की टीम ने एक दलाल समेत कई कर्मचारियों के ठिकानों पर छापेमारी की। इस छापेमारी से आयोग में हड़कंप मच गया है। छापेमारी के दौरान कई परीक्षाओं के पेपर बरामद हुए हैं। 

धर्मशाला में 4 से 6 जनवरी तक होगा विधानसभा का शीतकालीन सत्र
हिमाचल प्रदेश की 14वीं विधानसभा का पहला सत्र 4 से 6 जनवरी तक धर्मशाला के तपोवन स्थित विधानसभा भवन में आयोजित किया जाएगा। विधानसभा के इस शीतकालीन सत्र के पहले दिन प्रोटैम स्पीकर चंद्र कुमार नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे तथा दूसरे दिन विधानसभा के नए अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का चयन व राज्यपाल का अभिभाषण होगा। 

सोलन के शमलेच में यात्रियों से भरी HRTC बस डंगे से टकराई
सोलन जिला में शमलेच के समीप एक एचआरटीसी की बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई। उक्त बस चंडीगढ़ से शिमला की ओर जा रही थी। बस में 36 के करीब यात्री सवार थे। इस घटना में 9 लोग घायल हुए है, जिनमें से 2 लोगों को ज्यादा चोटें आई हैं। घायलों को क्षेत्रीय अस्पताल सोलन पहुंचाया गया। घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस व प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची। 

अध्यापक-छात्रा के प्रेम प्रसंग मामले पर शिक्षा विभाग ने बिठाई जांच
जिला मंडी के गौहर उपमंडल के एक सरकारी स्कूल में सामने आए अध्यापक और छात्रा के प्रेम प्रसंग के मामले पर शिक्षा विभाग ने जांच बिठा दी है। विभाग ने जिला मंडी के शिक्षा उपनिदेशक उच्च को मामले की जांच के आदेश दिए हैं और जांच रिपोर्ट जल्द शिक्षा निदेशालय भेजने को कहा है। विभाग ने मामले पर अध्यापक के साथ-साथ छात्रा से भी पूछताछ करने को कहा है।

डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने भाजपा को बताया भर्ती घोटालों की जननी 
डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि विपक्ष धैर्य रखे और एनर्जी को ऐसे ही व्यर्थ न गंवाए, इसकी आगे जरूरत पड़ेगी। अभी सरकार बने हुए 15 दिन ही हुए हैं। 5 साल का बहुत लम्बा सफर है और विपक्ष अभी से परेशान है। ऊना में पत्रकार वार्ता के दौरान मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि अभी तो मुख्यमंत्री, मंत्रियों व विधायकों ने अपने आवास भी नहीं छोड़े हैं और अभी से हमलावर होने की कोशिश कर रहे हैं। 

आरोपी का अर्की व रामपुर में ड्राइविंग स्कूल, सर्टीफिकेट पर RTO के फर्जी हस्ताक्षर
फर्जी हैवी व्हीकल लाइसैंस बनाने के मामले में विजिलैंस एवं एंटी करप्शन ब्यूरो ने जांच तेज कर दी है। अब तक की जांच में पता चला है कि जगदीश नाम का यह व्यक्ति सोलन जिले के अर्की व शिमला जिले के रामपुर में ड्राइविंग स्कूल चलाता था। हैवी व्हीकल लाइसैंस बनाने के लिए सरकार ने ड्राइविंग स्कूल के माध्यम से चालकों के लिए ट्रेनिंग आवश्यक बनाई हुई है, ऐसे में ट्रेनिंग होने के बाद ड्राइविंग स्कूल द्वारा एक सर्टीफिकेट संबंधित व्यक्ति को जारी किया जाता है, जिस पर आरटीओ के हस्ताक्षर भी होते हैं। 

नाचन कांग्रेस की समीक्षा बैठक में हंगामा, जमकर चले लात-घूंसे, कुर्सियां लहराईं
विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद शुक्रवार को म्याहमाता मंदिर ख्योड़ में बुलाई गई नाचन कांग्रेस की समीक्षा बैठक में जोरदार हंगामा हुआ। हार के मंथन के बीच अचानक हाथापाई शुरू हो गई। समीक्षा बैठक में हार के लिए टिकट के दावेदारों को दोषी ठहराने लगे। बैठक में लाल सिंह कौशल ने कहा कि नाचन में कांग्रेस की करारी हार के लिए सभी संयुक्त रूप से जिम्मेदार हैं और प्रत्याशी को भी एक-दूसरे पर आरोप लगाने की बजाय आगे बढ़कर इसकी जिम्मेदारी लेनी चाहिए। 

बच्ची की दुष्कर्म के बाद हत्या मामले में फांसी की सजा को उम्रकैद में बदला
प्रदेश हाईकोर्ट ने दुष्कर्म के बाद हत्या से जुड़े मामले में दोषी को सुनाई मौत की सजा को उम्र कैद में बदल दिया। हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि यह रेयर ऑफ  रेयरेस्ट केस का मामला नहीं बनता। यह मामला इसी साल हाईकोर्ट पहुंचा था। 7 वर्षीय मासूम बच्ची का अपहरण करने के बाद दुष्कर्म और हत्या करने के मामले में उत्तर प्रदेश के आकाश को सोलन की अदालत ने सजा-ए-मौत की सजा सुनाई थी। 

बिलासपुर में ट्रक ऑप्रेटरों ने निकाली रोष रैली, अदानी ग्रुप गो बैक के लगाए नारे
अदानी ग्रुप द्वारा पिछले 15 दिन से बरमाणा व दाड़लाघाट सीमैंट फैक्टरियों में की गई तालाबंदी के खिलाफ शुक्रवार को बीडीटीएस बरमाणा से जुड़े हजारों ट्रक ऑप्रेटरों ने बिलासपुर जिला मुख्यालय में आक्रोश रैली निकाली। इस रैली के दौरान ट्रक ऑप्रेटरों ने अदानी ग्रुप गो बैक, इंसाफ के आगे झुकना पड़ेगा हमें हमारा हक देना पड़ेगा, इस जोरो जुल्म की टक्कर में इंसाफ हमारा नारा है जैसे नारे लगाए। 

बर्फबारी के चलते चम्बा-चुवाड़ी वाया जोत सहित लाहौल-स्पीति में सभी मार्ग बंद
मौसम के करवट बदलते ही प्रदेश की चोटियों पर बर्फबारी का दौर जारी है। बर्फबारी के चलते प्रदेश में जहां तापमान में भारी गिरावट आई तो वहीं सड़क मार्ग भी अवरुद्ध हो गए हैं। बर्फबारी के चलते चम्बा-चुवाड़ी वाया जोत मार्ग बंद हो गया है। चम्बा जिला की चुराह घाटी में बर्फबारी जारी है। वहीं कुल्लू जिले की पयर्टन नगरी मनाली में नेहरूकुंड से आगे पलचान, धुंधी और गुलाबा और केलांग में बर्फबारी के चलते रोड बंद हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News