हिमाचल में कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी, सुक्खू सरकार ने डिनोटिफाई किए कई संस्थान, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Dec 22, 2022 - 07:04 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश सरकार ने पूर्व सरकार के समय खोले गए अब तक लगभग 300 के करीब संस्थानों को डिनोटिफाई कर दिया है। डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने हिमाचल में फर्जी दस्तावेजों के तहत पंजीकृत हुई करोड़ों की गाड़ियों के मामले में जांच की बात कही है। अनूप रत्न ने प्रदेश महाधिवक्ता का कार्यभार संभाल लिया है। एसीसी और अम्बुजा सीमैंट फैक्टरी की तालाबंदी के बीच संसारपुर टैरस में एक उद्योग के कर्मचारियों को बिना नोटिस के निकाल दिया गया है। वहीं अंबुजा सीमैंट उद्योग दाड़लाघाट से 82 कर्मियों को ट्रांसफर किया गया है। सिरमौर जिला के पांवटा साहिब उपमंडल के भूपपुर में 4 नकाबपोश हमलावरों द्वारा एक युवक पर गोली चलाने का मामला सामने आया है। हिमाचल में कड़ाके की ठंड के चलते 8 शहरों में पारा माइनस में पहुंच गया है। पशुओं में लंपी वायरस के कहर के बाद अब घोड़ों में ग्लैंडर्स रोग पाया गया है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में कोरोना वायरस को लेकर एक बार फिर अलर्ट
हिमाचल में कोरोना को लेकर एक बार फिर अलर्ट जारी कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों के डीसी व सीएमओ को निर्देश दिए हैं कि कोरोना को लेकर बिल्कुल भी लापरवाही न बरतें। अब टैस्टिंग को बढ़ाया जाए। अधिकारियों को साफ तौर पर कहा गया है कि अधिक से अधिक लोगों के सैंपल लिए जाएं और उसकी लैब में सही तरीके से जांच हो। 

पूर्व सरकार के समय 3 विभागों में खुले 148 संस्थान डिनोटिफाई
पूर्व जयराम सरकार के अंतिम कार्यकाल के समय खुले संस्थानों पर सुक्खू सरकार और ज्यादा सख्त हो गई है। बुधवार को सरकार ने 3 विभागों (राजस्व, वन व लोक निर्माण विभाग) में 148 संस्थानों को डिनोटिफाई किया है। इसके तहत सरकार ने बिजली बोर्ड में व स्वास्थ्य संस्थानों के डिनोटिफाई करने के बाद अब राजस्व विभाग में 81 पटवार सर्कलों को डिनोटिफाई किया है।

अप्रैल 2022 के बाद खोले स्वास्थ्य संस्थान डिनोटिफाई, अपग्रेड संस्थानों का दर्जा वापस लिया
हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनते ही एक के बाद एक पूर्व भाजपा सरकार द्वारा लिए गए फैसलों को पलटा जा रहा है। बीते दिन जहां सुक्खू सरकार ने बिजली बोर्ड के 32 दफ्तर और सैंटर ऑफ एक्सीलैंस हाॅर्टिकल्चर सिद्धपुर बंद कर दिया थे, वहीं अब कई स्वास्थ्य संस्थान भी डिनोटिफाई कर दिए हैं। इसे लेकर प्रधान सचिव स्वास्थ्य सुभाशीष पांडा की ओर से आदेश जारी किए गए हैं। 

संस्थानों को बंद करना दुर्भाग्यपूर्ण, भाजपा करेगी आंदोलन : जयराम
हिमाचल प्रदेश में सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू की सरकार द्वारा पूर्व भाजपा सरकार के समय खुले संस्थानों को डिनोटिफाई करने पर पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि प्रदेश सरकार की तरफ से संस्थानों को बंद करने का निर्णय दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि इन निर्णयों के खिलाफ भाजपा आंदोलन करेगी तथा आवश्यकता पड़ने पर न्यायालय का दरवाजा भी खटखटाएगी। 

हिमाचल में फर्जी दस्तावेजों से पंजीकृत हुई करोड़ों की गाड़ियों की होगी जांच 
हमारी सरकार केन्द्र सरकार से बेहतर रिश्ते रखेगी। प्रदेश और केन्द्र सरकार के बीच संघीय ढांचे के तहत तालमेल होगा। हमारा टैक्स का पैसा वहां जाता है और जो हक प्रदेश का होगा उसे हासिल करेंगे। यह बात उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने हरोली में पत्रकारों से बातचीत में कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार ने केन्द्र से कोई भी मदद हासिल नहीं की। केन्द्र में भाजपा की सरकार थी लेकिन जो हक हिमाचल को लेने चाहिए थे वे नहीं लिए गए। 

संसारपुर टैरस में बिना नोटिस निकाले कर्मचारी, अम्बुजा सीमैंट उद्योग से 82 कर्मचारी ट्रांसफर
एसीसी और अम्बुजा सीमैंट फैक्टरी की तालाबंदी के बीच प्रदेश में स्थापित कई उद्योगों में कई कर्मचारियों एवं कामगारों की छंटनी होने की सूचना मिल रही है। औद्योगिक क्षेत्र संसारपुर टैरस में पेपर बनाने वाले शंकर बोर्ड उद्योग में भी ऐसा ही मामला सामने आया है, जहां पर सेवाएं देने वाले कर्मचारी विक्रमजीत, राजिंदर, मुकेश, परविंदर, लेखराज, संसार चंद, जर्मन सिंह, संजीव, राजीव, विपिन, नरेश, सुरेश, गौरव, निर्मल व राजेश कुमार को बिना नोटिस दिए निकालने के आदेश जारी हुए हैं, जिसके विरोध में उन्होंने कंपनी के बाहर प्रदर्शन किया।

देश की आजादी में BJP नेताओं का कोई योगदान नहीं
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे द्वारा देश की आजादी में भाजपा नेताओं के योगदान को लेकर दिए गए बयान का कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं विधायक कुलदीप राठौर ने समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा का देश की आजादी में कोई भी योगदान नहीं है। कांग्रेस ने देश को आजाद करवाया और देश के लिए कांग्रेस नेताओं ने अपने प्राणों की आहुति दी है। 

अनूप रत्न ने संभाला प्रदेश महाधिवक्ता का कार्यभार
प्रदेश उच्च न्यायालय के अधिवक्ता अनूप रत्न ने प्रदेश महाधिवक्ता का कार्यभार संभाल लिया व हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एए सैयद व अन्य न्यायाधीशों से शिष्टाचार भेंट की। मंगलवार को इन्हें प्रदेश सरकार की ओर से हाईकोर्ट के समक्ष मामलों की पैरवी करने के लिए एडवोकेट जनरल नियुक्त किया गया है। कांगड़ा जिले के गंगोट से ताल्लुक रखने वाले अनूप रत्न ने प्रारंभिक शिक्षा गवर्नमैंट हाई स्कूल भरवाईं जिला ऊना से पूरी की। इन्होंने डिग्री काॅलेज अम्ब से स्नातक की डिग्री हासिल की।

पांवटा साहिब के भूपपुर में नकाबपोशों ने युवक पर चलाई गोली
सिरमौर जिला के पांवटा साहिब उपमंडल के भूपपुर में 4 नकाबपोश हमलावरों द्वारा एक युवक पर गोली चलाने का मामला सामने आया है। इस वारदात के बाद शहर में हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही पुलिस टीम मौके पर पहुंचकर जांच में जुट गई है। वारदात के बाद पुलिस ने क्षेत्र से लगती सीमाओं को सील कर दिया है।

हिमाचल में जमने लगी पानी की पाइपें, 8 शहरों का तापमान माइनस में पहुंचा
हिमाचल में कड़ाके की ठंड पड़ना शुरू हो गई है। मैदानी इलाकों में सुबह के समय पड़ रहे कोहरे के कारण प्रदेश में सुबह और शाम के समय भारी ठंड पड़ने लगी है। स्थिति यह है कि प्रदेश के 8 शहरों में पारा माइनस में पहुंच गया है। वहीं सभी जगहों पर न्यूनतम तापमान 5 डिग्री से नीचे आ गया है। हिमाचल में बर्फबारी और बारिश से पहले ही सर्दी का दौर शुरू हो गया है।

मंडी घुमारवीं के युवक से पकड़ी चरस, चिट्टे सहित चंडीगढ़ का युवक काबू
मंडी जिला के तहत 2 अलग-अलग स्थानों पर पुलिस ने चरस व चिट्टे के साथ 2 युवकों को गिरफ्तार किया है। पहले मामले में पुलिस थाना औट की टीम ने एक युवक को 400 ग्राम चरस सहित गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार पुलिस थाना औट की टीम ने थलौट में नाका लगाया था तो उसी दौरान एक प्राइवेट बस में सवार सुनील कुमार पुत्र सुरेंद्र कुमार निवासी गांव लडयाणी व डाकघर लैहड़ीसरेल, तहसील घुमारवीं जिला बिलासपुर के कब्जे से 440 ग्राम चरस बरामद की गई।

लंपी वायरस के बाद अब घोड़ों में पाया गया ग्लैंडर्स रोग, इंसानों को भी खतरा
पशुओं में लंपी वायरस के कहर के बाद अब घोड़ों में ग्लैंडर्स रोग ने पशुपालकों को चिंता में डाल दिया है। पालमपुर के तहत भट्टू के अश्वों में ग्लैंडर्स रोग पाया गया है। पशुपालन विभाग की ओर से लिए गए सैंपलों में से 5 घोड़ों की प्रारंभिक रिपोर्ट पॉजीटिव आने पर क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके साथ राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र (एनआरसीई) हिसार, हरियाणा की टीम को बुलाया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News