कांग्रेस की बैठक में CM चेहरे पर नहीं बनी सहमति, प्रतिभा सिंह के पक्ष में समर्थकों की नारेबाजी, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Dec 10, 2022 - 07:44 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद का चेहरा कौन होगा, इस पर अब पार्टी हाईकमान फैसला लेगा। शुक्रवार को दिनभर चले ड्रामे के बाद भी देर रात हुई बैठक में मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर सहमति नहीं बन पाई। शिमला में कांग्रेस की बैठक से पहले कांग्रेस की प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह के समर्थकों ने नारेबाजी कर बवाल काटा। हिमाचल में कांग्रेस को विधानसभा चुनाव में मिले पूर्ण बहुमत के पीछे कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला के साथ ही उनके सहयोगी प्रदेश सह प्रभारी तजेंद्र पाल बिट्टू, संजय दत्त व गुरकीरत कोटली की भूमिका अहम रही। पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की पत्नी व हिमाचल में कांग्रेस की प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने दावा किया वे राज्य का नेतृत्व कर सकती हैं। हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री पद के लिए चल रही खींचातानी के बीच सुखविंदर सुक्खू ने बयान देते हुए कहा कि मैं सीएम उम्मीदवार नहीं हूं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश की जनता ने कांग्रेस पार्टी को स्पष्ट बहुमत दिया है। मुख्यमंत्री कोई बने, बनेगा तो कांग्रेस का ही नेता। प्रदेश विधानसभा में चुनकर आए 41 फीसदी विधायकों के ऊपर आपराधिक मामले दर्ज हैं। हिमाचल के उंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

कांग्रेस की बैठक में मुख्यमंत्री चेहरे पर नहीं बनी सहमति, अब हाईकमान लेगा फैसला
कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद का चेहरा कौन होगा, इस पर अब पार्टी हाईकमान फैसला लेगा। शुक्रवार को दिनभर चले ड्रामे के बाद भी देर रात हुई बैठक में मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर सहमति नहीं बन पाई, ऐसे में मुख्यमंत्री के चयन का निर्णय हाईकमान पर छोड़ दिया गया। इस संबंध में सिंगल लाइन प्रस्ताव भी पारित किया गया। 

शिमला में कांग्रेस की बैठक से पहले बवाल, प्रतिभा सिंह के समर्थकों ने की नारेबाजी 
हिमाचल प्रदेश का नया मुख्यमंत्री काैन होगा, इसको लेकर शिमला में कांग्रेस के विधायक एकत्र हुए हैं। मीटिंग में आगे की प्रक्रिया को लेकर चर्चा होगी, लेकिन इससे पहले कांग्रेस की प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह के समर्थकों ने नारेबाजी कर बवाल मचा दिया। आपको बता दें कि आज सीएम के नाम का ऐलान होना है। 

कांग्रेस की जीत में चमके राजीव शुक्ला
हिमाचल में कांग्रेस को विधानसभा चुनाव में मिले पूर्ण बहुमत के पीछे कई कारण रहे हैं। करीब 6 दशक बाद इस विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह के बिना चुनाव मैदान में थी, ऐसे में कांग्रेस की जीत के मायने में भी बढ़ जाते हैं। जिस तरह से कांग्रेस ने एकजुटता से पूरा चुनाव लड़ा, उसके पीछे कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला के साथ ही उनके सहयोगी प्रदेश सह प्रभारी तजेंद्र पाल बिट्टू, संजय दत्त व गुरकीरत कोटली की भूमिका अहम रही। 

CM पद को जबरदस्त रेस, प्रतिभा सिंह बोलीं- मैं राज्य का नेतृत्व कर सकती हूं
हिमाचल प्रदेश में आखिरकार कांग्रेस ने 68 सीटों में से 40 पर कब्जा करते हुए अपनी सरकार बना ली है। लेकिन अब जो दिलचस्प रेस लगी हुई है वो है कि आखिर काैन राज्य का मुख्यमंत्री होगा? रेस में कई दिग्गज शामिल हैं, जो अपने-अपने गुट बनाकर दावेदारी पेश करने जा रहे हैं, लेकिन मुख्यमंत्री पर फैसले के होने वाली कांग्रेस की बैठक से कुछ घंटे पहले पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की पत्नी व हिमाचल में कांग्रेस की प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने दावा किया वे राज्य का नेतृत्व कर सकती हैं। 

कांग्रेस में खींचातानी, सुखविंदर सुक्खू ने कहा- मैं CM उम्मीदवार नहीं हूं
हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री पद के लिए सुखविंदर सिंह सुक्खू का नाम सबसे ऊपर चल रहा था, लेकिन पद को लेकर चल रही खींचातानी के बीज उन्होंने बयान देते हुए कहा कि मैं सीएम उम्मीदवार नहीं हूं। सुक्खू ने कहा, ''मैं सीएम उम्मीदवार नहीं हूं। मैं पार्टी का वफादार कार्यकर्ता हूं। आलाकमान का फैसला अंतिम फैसला होगा।''  ऐसा माना जा रहा था कि विधायकों में आपसी ठन रही है, लेकिन सुक्खू ने साफ कर दिया कि ऐसा कुछ नहीं है।

मुकेश अग्निहोत्री बोले-मुख्यमंत्री कोई भी बने, बनेगा तो कांग्रेस का ही नेता
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व लगातार 5 चुनाव जीतकर विधायक बने मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश की जनता ने कांग्रेस पार्टी को स्पष्ट बहुमत दिया है। मुख्यमंत्री कोई बने, बनेगा तो कांग्रेस का ही नेता। उन्होंने शिमला जाते समय पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि जनता ने कांग्रेस पार्टी पर विश्वास जताया है। उस पर किसी भी हालत में आंच नहीं आने दी जाएगी। 

41 फीसदी नवनिर्वाचित विधायकों पर आपराधिक मामले दर्ज
हिमाचल प्रदेश विधानसभा में चुनकर आए 41 फीसदी विधायकों के ऊपर आपराधिक मामले दर्ज हैं। यानि 68 नवनिर्वाचित विधायकों में से 28 विजेता विधायकों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं जबकि वर्ष 2017 में 68 में से 22 (32 फीसदी) विधायकों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए थे। इसके अलावा 12 यानि 18 फीसदी नए चुन कर आए विधायकों के ऊपर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

रोहतांग सहित पहाड़ों पर हिमपात, कोकसर में बर्फ के फाहों के बीच झूमे सैलानी
हिमाचल के उंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार प्रदेश के उंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा हिमपात हुआ है। जानकारी के अनुसार हंसा में 10, गोंदाला और कुकुमसेरी 2 और केंलांग में 4 सैंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है। प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद मध्य पर्वतीय क्षेत्रों व मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है। शाम ढलते ही सर्द हवाएं क्षेत्रों में चल रही है। मौसम विभाग ने प्रदेश में 10 दिसम्बर यानी शनिवार को भी मौसम खराब रहने की संंभवना जताई है।

बद्दी में नकली दवा बनाने वाली कंपनी का औद्योगिक प्लाट रद्द
उद्योग विभाग ने बद्दी में दवा बनाने वाली कंपनी का औद्योगिक प्लाट रद्द कर दिया है। विभाग ने नोटिस का जवाब न देने पर यह कार्रवाई की है। देश की सबसे बड़ी फार्मा हब में नकली दवा का मामला सामने आने के बाद 2 दिसम्बर को कारण बताओ नोटिस जारी कर 8 दिसम्बर तक जवाब देने को समय दिया था लेकिन निर्धारित समय में कंपनी की ओर से कोई जवाब फाइल न होने पर शुक्रवार को प्लाट रद्द करने के आदेश जारी कर दिए।  

150 मीटर खाई में गिरी कार, चालक की मौत
सोलन जिला के अर्की उपमंडल के तहत कराड़ाघाट-मांगू लिंक रोड में हुई कार दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 2 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। दोनों घायलों को अर्की अस्तपाल से आईजीएमसी शिमला रैफर कर दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार को शाम तीन बजे के करीब दिल्ली से अंबुजा माइनिंग की ओर एक गाड़ी जा रही थी जो कराड़ाघाट-मांगू लिंक रोड में गागल के समीप चालक अचानक नियंत्रण खो बैठा, जिसके चलते कार 150 मीटर गहरी खाई में जा गिरी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News