Himachal: स्कूली पढ़ाई छोड़ने वाले बच्चों के लिए सुनहरी मौका, सिखाए जाएंगे स्वरोजगार के हुनर

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2024 - 02:34 PM (IST)

हिमाचल: कई बार छात्र किसी कारणों के कारण स्कूली शिक्षा छोड़ देते है। हिमाचल प्रदेश में पढ़ाई को बीच में छोड़ चुके बच्चों के लिए एक सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है। बच्चों को स्वरोजगार के हुनर सिखाए जाएंगे। 14 से 18 साल की आयु के बच्चों के कौशल प्रशिक्षण के लिए समग्र शिक्षा विशेष अभियान चलाएगा। ऐसी 50 जगह जहां ड्रॉप आउट बच्चों की संख्या ज्यादा होगी वहां स्किल सेंटर खोले जाएंगे।

बता दें कि बच्चों की तलाश के लिए 4317 शिक्षक और स्कूल प्रमुख प्रशिक्षित किए गए हैं। समग्र शिक्षा इन बच्चों को चिह्नित कर उन्हें उनकी रुचि के मुताबिक स्किल सेंटरों में शॉर्ट टर्म वोकेशनल कोर्स करवाएगा। इन 50 स्किल सेंटरों में से प्रत्येक में दो कोर्स की ट्रेनिंग दी जएगी। इनके साथ ही विशेष योग्यता वाले बच्चों को भी चिह्नित कर उनकी आवश्यकतानुसार कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा।  समग्र शिक्षा इन बच्चों को चिह्नित करने के लिए सर्वे  करेगा।

बच्चों को चिह्नित करने के लिए समग्र शिक्षा की ओर से प्रदेश के सरकारी हाई स्कूलों और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के 4317 शिक्षकों और उनके स्कूल प्रमुखों को विशेष तौर पर प्रशिक्षित किया है। ये शिक्षक अपने स्कूलों के आसपास बच्चों को चिह्नित कर इनका ब्योरा एकत्र करेंगे। समग्र शिक्षा निदेशालय की ओर से सभी उच्च शिक्षा उपनिदेशकों, डीपीओ को इस बारे में निर्देश जारी किए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Rana

Related News