यहां 10 साल से पेड़ को राखी बांध रही कल्पना, बच्ची को देख एक और महिला ने ली प्रेरणा (PICS)

punjabkesari.in Sunday, Aug 26, 2018 - 01:39 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): 3 साल की उम्र से पेड़ों को भाई मानने वाली कल्पना आज भी उनको राखी बांध कर त्यौहार मनाती है। कल्पना को प्रेरणा मानकर एक और महिला ने पर्यावरण सरंक्षण की और अपना कदम बढ़ाया है। कल्पना से प्रेरणा लेकर महिला निशि शर्मा भी पिछले 3 सालों से पेड़ों को राखी बांध रही है। पर्यटन नगरी मनाली के अलेउ से संबंध रखने वाली कल्पना ठाकुर पिछले करीब 10 वर्षों से पेड़ों को राखी बांधकर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लेती आ रही है।
PunjabKesari

कल्पना ने बताया कि जब वह 3 साल की थी, तभी से वह पर्यावरण को बचाने का संदेश दे रही है। बकौल कल्पना उनका अपना सगा भाई नहीं है। इसलिए वह हर वर्ष रक्षाबंधन के मौके पर एक पौधा लगाकर उसे राखी बांधती है।
PunjabKesari

उसका उदेश्य लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है और इसी उदेश्य को पूरा करने के लिए वह अपने पिता पर्यावरणविद् किशन लाल के पदचिह्नों पर चल रही है। वह छोटी उम्र में ही पेड़ से भाई का रिश्ता जोड़ने वाली हिमाचल की पहली बेटी है।
PunjabKesari

उसकी इस मुहिम से प्रेरणा लेकर अब अन्य बेटियां व महिलाएं भी पेड़ों को राखी बांधकर पर्यावरण की रक्षा की कसम खा रही है। उनका साथ दे रही महिला निशि शर्मा का कहना है कि किसी कारण वो अपने भाई को राखी नही बांध पाई थी। जिसके चलते अब उन्होंने पेड़ो को ही अपना भाई बनाया है।
PunjabKesari

पर्यावरण को बचाने और देश को हरा-भरा देखने का उनका सपना दोनों मिलकर पूरा कर रही है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण सरंक्षण का उनका यह कार्य आगे भी चलता रहेगा। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News