लोकसभा चुनाव व विधानसभा उपचुनाव के लिए चौथे दिन 18 प्रत्या​शियों ने किए नामांकन, आज बिजली, ओलावृष्टि और तूफान का रहेगा ऑरैंज अलर्ट, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, May 10, 2024 - 11:57 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में 4 सीटों पर लोकसभा चुनाव व 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए जारी नामांकन प्रक्रिया के चौथे दिन 18 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। इसमें 2 संसदीय क्षेत्र के लिए 9 तथा विधानसभा उपचुनाव के लिए भी 9 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन दाखिल किए। नामांकन के चौथे दिन शुक्रवार को संसदीय क्षेत्र हमीरपुर से सतपाल सिंह रायजादा ने इंडियन नैशनल कांग्रेस प्रत्याशी, अंजना देवी ने इंडियन नैशनल कांग्रेस के कवरिंग प्रत्याशी तथा कुलवंत सिंह ने भारतीय जवान किसान पार्टी के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया। मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के बीच में जहां वर्षा का दौर चला हुआ है वहीं जिला शिमला के जुब्बल व कांगड़ा जिला के धर्मशाला सहित कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि हुई है। ओले गिरने से किसान-बागवानों की चिंता बढ़ गई है। शुक्रवार को ऊना में मेघ बरसे और यहां पर 18.8 मिलीमीटर वर्षा हुई, जिससे लोगों ने गर्मी से तो राहत पाई है, लेकिन अधिकतम तापमान भी ऊना का ही सबसे अधिक बना हुआ है। यहां पर अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री रहा है, जिसमें पिछले 24 घंटों में माइनस 1.2 डिग्री की गिरावट हुई है।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल: लोकसभा चुनाव व विधानसभा उपचुनाव के लिए चौथे दिन 18 प्रत्या​शियों ने किए नामांकन
हिमाचल प्रदेश में 4 सीटों पर लोकसभा चुनाव व 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए जारी नामांकन प्रक्रिया के चौथे दिन 18 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। इसमें 2 संसदीय क्षेत्र के लिए 9 तथा विधानसभा उपचुनाव के लिए भी 9 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन दाखिल किए। नामांकन के चौथे दिन शुक्रवार को संसदीय क्षेत्र हमीरपुर से सतपाल सिंह रायजादा ने इंडियन नैशनल कांग्रेस प्रत्याशी, अंजना देवी ने इंडियन नैशनल कांग्रेस के कवरिंग प्रत्याशी तथा कुलवंत सिंह ने भारतीय जवान किसान पार्टी के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया।

आज बिजली, ओलावृष्टि और तूफान का रहेगा ऑरैंज अलर्ट
मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के बीच में जहां वर्षा का दौर चला हुआ है वहीं जिला शिमला के जुब्बल व कांगड़ा जिला के धर्मशाला सहित कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि हुई है। ओले गिरने से किसान-बागवानों की चिंता बढ़ गई है। शुक्रवार को ऊना में मेघ बरसे और यहां पर 18.8 मिलीमीटर वर्षा हुई, जिससे लोगों ने गर्मी से तो राहत पाई है, लेकिन अधिकतम तापमान भी ऊना का ही सबसे अधिक बना हुआ है। यहां पर अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री रहा है, जिसमें पिछले 24 घंटों में माइनस 1.2 डिग्री की गिरावट हुई है।

जयराम ठाकुर ने 5 साल सत्ता में रहते हुए की हमीरपुर जिला की अनदेखी : सुक्खू
हमीरपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी सतपाल रायज़ादा ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू की उपस्थित में अपना नामांकन दाखिल किया। इसके बाद हमीरपुर पुलिस लाइन ग्राउंड में जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि हमीरपुर के लोग मेरी ताकत हैं और यहां के लोगों ने मेरा हर पल साथ दिया है। आज मैं जिस मुकाम पर पहुंचा हूं, उसके लिए हमीरपुर और नादौन की जनता का जीवन भर आभारी रहूंगा। उन्होंने कहा कि लोगों का विश्वास मुझे आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है।

मंडी-कांगड़ा सीमा पर हाईड्रो प्रोजैक्ट का पेनस्टॉक फटा, मुल्थान गांव और बाजार में बाढ़ जैसे हालात
मंडी-कांगड़ा जिला की सीमा पर लंबाडग नामक स्थान पर स्थित 25 मैगावाट हाईड्रो प्रोजैक्ट की एचआरडी टनल में पेनस्टाॅक फट जाने से हुए पानी के रिसाव से मुल्थान गांव और बाजार में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। बताया जा रहा है अचानक आए पानी के तेज बहाव से इलाके में किसानों की उपजाऊ भूमि को भी क्षति पहुंची है। बाढ़ के चलते प्रोजैक्ट के साथ लगते क्षेत्रों में अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है। राहत और बचाव कार्य के लिए पुलिस प्रशासन, राजस्व विभाग के साथ हाईड्रो प्रोजैक्ट के अधिकारी और कर्मचारी डटे हुए हैं लेकिन अभी हालात बिगड़े हुए हैं।

ऊना में तूफान व बारिश के साथ ओलावृष्टि, कहीं टूटे बिजली के खंभे तो कहीं उखड़े पेड़
जिला ऊना में शुक्रवार को एक तरफ जहां तूफान चला तो वहीं बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। तूफान के चलते कहीं बिजली के खंभे टूट गए तो कहीं पर पेड़ उखड़ गए। हालात ये हो गए थे कि सायं 5 बजे ही दिन में अंधेरा छा गया। बारिश के कारण ऊना पानी-पानी हो गया। बारिश, ओलावृष्टि व तूफान चलने से हालात इतने खराब हुए कि सड़कों पर 50 मीटर की दूरी पर भी कुछ नहीं दिख रहा था। इससे सड़कों पर चल रहे वाहनों के पहिए थम गए।

चौपाल में चुनावी प्रचार के बाद आज चंडीगढ़ जाएंगे सीएम
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू शनिवार को चंडीगढ़ जाएंगे। इससे पहले सुबह करीब 9 बजे वह शिमला से चौपाल के लिए रवाना होंगे और वहां शिमला संसदीय क्षेत्र से पार्टी प्रत्याशी विनोद सुल्तानपुरी के पक्ष में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे। इस दौरान सुल्तानपुरी भी उनके साथ मौजूद रहेंगे। चौपाल में चुनावी प्रचार के बाद सी.एम. चंडीगढ़ के लिए उड़ान भरेंगे।

CPS की नियुक्तियों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई 20 मई को
प्रदेश हाईकोर्ट में सीपीएस की नियुक्तियों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर शुक्रवार को बहस पूरी न होने के कारण सुनवाई 20 मई के लिए टल गई। कोर्ट ने स्पष्ट किया कि 20 और 21 मई को सरकार का पक्ष सुना जाएगा, जिसके बाद यदि जरूरत पड़ी तो 22 मई को भी सरकार की बहस को सुना जाएगा। सरकार की ओर से बहस पूरी होने के बाद 27 मई से रोजाना आधार पर याचिकाकर्त्ताओं को अंतिम रूप से सुना जाएगा।

निर्दलीय विधायकों को हाईकोर्ट से नहीं मिली राहत, इस्तीफों को लेकर अब 28 मई को होगी सुनवाई
हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट में एक बार फिर विधानसभा से अपना इस्तीफा देने वाले 3 निर्दलीय विधायकों के इस्तीफों को लेकर फिर से सुनवाई हुई। इससे पहले हाईकोर्ट की खंडपीठ में एक मुद्दे को लेकर असहमति हो गई थी, जिसके बाद यह मामला तीसरे न्यायाधीश को भेजा गया है। न्यायाधीश संदीप शर्मा के समक्ष सुनवाई के दौरान स्पीकर के वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने बहस के लिए समय की मांग की, जिसे स्वीकारते हुए कोर्ट ने अगली सुनवाई 28 मई को निर्धारित की है।र व कांगड़ा की सीमा पर पुलों के बीच हो रहा अवैध खनन
हमीरपुर के नादौन और कांगड़ा के भड़ोली को जोड़ने वाले पुराने पुल और निर्माणाधीन नए पुल के बीचोंबीच नदी के तल में दिन दहाड़े बड़े पैमाने पर अवैध खनन हो रहा है जिसके चलते गंभीर पर्यावरणीय और पारिस्थितिक चिंताएं बढ़ गई हैं। भड़ोली कुटियारा के स्थानीय लोगों ने चिंता जताई है कि आगामी बरसात में अगर गत वर्ष की भांति इस बार भी बाढ़ की स्थिति बनी तो अवैध खनन से हुआ कटाव पूरे गांव को तबाह कर सकता है। इस मामले को लेकर स्थानीय लोगों ने सरकार से इस अवैध खनन की जांच किए जाने की मांग उठाई है।
https://himachal.punjabkesari.in/himachal-pradesh/news/jwalamukhi-border-illegal-mining-1978572

104 साल के खड़कू राम और उनकी 90 साल की पत्नी पोलिंग बूथ पर जाकर करेंगे मतदान
भोरंज क्षेत्र की कड़ोहता पंचायत के गांव जोह के 104 साल के बुजुर्ग मतदाता खड़कू राम ने बताया कि देश के लोकतंत्र के लिए मतदान सबके लिए जरूरी है। उन्होंने बताया कि मेरा जन्म 1 जनवरी, 1919 को हुआ है तथा मैं अभी भी पूरी तरह फिट हूं। इसलिए मैं 1 किलोमीटर चल कर 1 जून को होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए मतदान के दिन खुद पोलिंग बूथ पर जाकर अपने मत का प्रयोग करूंगा। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग की टीम उनके घर आई थी और यहां पर ही मतदान के लिए कहा, लेकिन मैंने मना कर दिया और कहा कि मैं मतदान के दिन पोलिंग बूथ पर ही मतदान करूंगा।
https://himachal.punjabkesari.in/himachal-pradesh/news/hamirpur-elderly-voting-1978646

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News