आईजीएमसी में गुरुनानक के घर का शुभारंभ, पहले दिन पहुंचा ये नन्हा मेहमान

punjabkesari.in Thursday, Jan 21, 2021 - 08:50 PM (IST)

शिमला (राजेश): इंदिरा गांधी मैडीकल कॉलेज एवं अस्पताल (आईजीएमसी) में लंगर सेवा के विवादों के बीच वीरवार को अस्पताल में गुरुनानक के घर का शुभारंभ हो गया। गुरुनानक के घर का शुभारंभ स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर राजीव सहजल द्वारा किया गया। इस दौरान उनके साथ एचपीयू के कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार सहित अस्पताल के एमएस डॉ. जनक राज व प्रशासनिक अधिकारी डॉ. राहुल गुप्ता सहित अन्य वरिष्ठ चिकित्सक मौजूद रहे। गुरुनानक का घर आईजीएमसी में नोफल वैल्फेयर चैरिटेबल सोसायटी द्वारा शुरू किया गया है। यहां पर अस्पताल पहुंचने वाले लोगों को खाने से लेकर रहने आदि की सुविधा दी जाएगी। लंगर के साथ-साथ रैन बसेरा भी लगाया जाएगा, जिसमें लोग ठहर सकेंगे।

अस्पताल में कोई भी कर सकता है सेवा

शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अस्पताल में सेवा कोई भी कर सकता है। मरीजों के लिए लंगर लगाया जाना है, इसमें तीमारदारों को रहने, खाने व कपड़े धोने की नि:शुल्क सेवा मिलेगी। सेवाभाव को राजनीति से न जोड़ें क्योंकि बॉबी का लंगर अलग लगता है, उसे नहीं हटाया जा रहा, वह भी लगता रहेगा। वहीं नोफल वैल्फेयर चैरिटेबल सोसायटी के अध्यक्ष गुरमीत सिंह ने बताया कि काफी समय से वह आईजीएमसी में जगह लेने की कोशिश कर रहे थे। वहीं इसी महीने की 4 तारीखको उन्हें अस्पताल में जगह मिली, जिसके बाद उन्होंने यहां पर गुरुनानक का घर खोला।

बेसहारा मरीजों के साथ भेजे जाएंगे अटैंडैंट

अस्पताल में बुजुर्गों या अन्य बेसहारा मरीजों के साथ अगर कोई अटैंडैंट नहीं होंगे तो ऐसी स्थिति में संस्था द्वारा ही किसी को उनके साथ अटैंडैंट के रूप में भेजा जाएगा, ताकि अस्पताल में आने वाले किसी भी मरीज को परेशानी से दो-चार न होना पड़े।

गुरु के घर में पहले दिन पहुंचा ओम ठाकुर

गुरुनानक के घर में पहला मेहमान ओम ठाकुर पहुंचा है जोकि हमीरपुर का निवासी है। डॉक्टरों की सलाह पर यह गुरु के घर रहने आया है। इस बच्चे का इलाज गैस्ट्रोलॉजी डिपार्टमैंट में चल रहा है। इसकी उम्र 3 साल है। यह अपने माता-पिता के साथ यहां रहेगा। नोफल संस्था के अध्यक्ष गुरमीत सिंह ने कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि उद्घाटन के पहले दिन ही गुरु के घर में पहला मेहमान आया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News