शिक्षा मंत्री ने MC Councilors के साथ इस खास मुद्दे पर की वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग

punjabkesari.in Wednesday, May 20, 2020 - 09:24 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): शिक्षा, विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बुधवार को नगर निगम के पार्षदों एवं निगम चुनावों के उम्मीदवारों से वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से बैठक कर स्थिति का जायजा लिया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर मनरेगा की तर्ज पर मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना लाने वाले देश के पहले मुख्यमंत्री होंगे जो शहरी क्षेत्र के गरीब लोगों के लिए गारंटी के आधार पर रोजगार सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने फागली क्षेत्र के पार्षद जगजीत बग्गा द्वारा पूछे सवाल के जवाब में कहा कि इसके तहत न्यूनतम मजदूरी प्रदान की जाएगी और काम न दे पाने की स्थिति में 75 रुपए दिहाड़ी प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से हम मजदूरों के पलायन को रोकने में भी कामयाब होंगे। उन्होंने कहा कि शिमला शहर में इस योजना को सफल बनाने के लिए सभी एकजुट होकर कार्य करें ताकि प्रदेश के अन्य क्षेत्रों के लिए व देश के लिए एक मिसाल कायम की जा सके। उन्होंने कहा कि इस संबंध में पार्षदों एवं नगर निगम के अधिकारियों से भी विस्तृत बातचीत जल्द की जाएगी।

मनोनीत पार्षद राजेंद्र चौहान के सवाल पर उन्होंने आश्वासन दिया कि शहरी क्षेत्रों में बार्बर शॉप, ब्यूटी पार्लर, सैलून खोलने के संबंध में सरकार के ध्यान में लाकर जल्द कोई समाधान किया जाएगा। पटयोग वार्ड की पार्षद आशा शर्मा के सवाल पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि लॉकडाऊन में रुके प्रवासी मजदूरों के लिए खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा अस्थायी राशन कार्ड बनाए जा रहे हैं ताकि उन्हें राशन उपलब्ध किया जा सके।

बैनमोर वार्ड की पार्षद डॉ. किमी सूद द्वारा मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना के तहत प्लम्बर, मिस्त्रियों, कुशल श्रमिकों को शामिल करने के प्रश्न पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि उन्हें भी इस योजना में शामिल करें, लोगों को घरों में रहने की सलाह दें और सहयोग करें। नगर निगम महापौर सत्या कौंडल ने शिक्षा मंत्री द्वारा चर्चा के दौरान जारी किए गए दिशा-निर्देशों का पालन करने के प्रति गंभीरता जाहिर की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News