IIT Mandi की सहायक प्रोफैसर डाॅ. गरिमा एनएएसआई प्लैटिनम जुबली यंग साइंटिस्ट अवार्ड से सम्मानित

punjabkesari.in Wednesday, Jan 11, 2023 - 07:26 PM (IST)

मंडी (रजनीश): भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मंडी की सहायक प्रोफैसर डाॅ. गरिमा अग्रवाल को एनएएसआई प्लैटिनम जुबली यंग साइंटिस्ट अवार्ड-2022 से सम्मानित किया गया है। डाॅ. गरिमा अग्रवाल को यह पुरस्कार रसायन विज्ञान श्रेणी में नैशनल अकादमी ऑफ साइंसिज इंडिया (एनएएसआई) ने प्रदान किया है। पुरस्कार में एक पदक और प्रशस्ति पत्र के साथ 25000 रुपए नकद प्रदान किए गए हैं। सहायक प्रोफैसर स्कूल ऑफ कैमिकल साइंसिज आईआईटी मंडी डाॅ. गरिमा अग्रवाल ने कहा कि यह पुरस्कार रसायन विज्ञान में हमारे शोध कार्य का बड़ा सम्मान है। बता दें कि एनएएसआई यंग साइंटिस्ट प्लैटिनम जुबली अवार्ड 35 वर्ष से कम आयु के भारतीय व प्रवासी नागरिकों को सम्मानित करने के लिए एनएएसआई की पहल है। 

इन विषयों पर कर रही हैं काम
डाॅ. अग्रवाल की अभिरुचि नियंत्रित रासायनिक संरचना और आकृति विज्ञान के साथ फंक्शनल पॉलीमर और कोलाइडल पाॢटकल्स विकसित कर रही है। इसकी प्रेरणा डाॅ. गरिमा ने प्रकृति से प्राप्त की है। डाॅ. गरिमा की टीम विशेष रूप से उन मैक्रोमोलेक्यूलस की रासायनिक रूपरेखा पर ध्यान केंद्रित कर रही है जो उत्तेजक प्रतिक्रिया, सैल्फ-असैम्बली और प्रोग्रामेबल डिग्रेडेशन का प्रदर्शन करते हैं। शोध समूह की खास दिलचस्पी नवीन सूक्ष्म सामग्रियों के संश्लेषण में है और यह उनका इस्तेमाल कर इंट्रैक्टिव सामग्रियों को डिजाइन करने के लक्ष्य से कार्यरत है। एक्टिव गुणों के साथ इन सामग्रियों का उपयोग नियंत्रित रिलीज, पौधों की देखभाल, एक्टिव पैकेजिंग, जैव सामग्री, दवा आपूर्ति, टिश्यू इंजीनियरिंग आदि क्षेत्रों में किया जा सकता है।

1930 में हुई थी एनएएसआई की स्थापना
राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (एनएएसआई) की स्थापना वर्ष 1930 में की गई थी जोकि देश की सबसे पुरानी विज्ञान अकादमी है और 5 लाजपत राय रोड प्रयागराज में स्थित है। यह अकादमी भारतीय वैज्ञानिकों के शोध कार्यों के प्रकाशन का राष्ट्रीय मंच प्रदान करती है और विचारों के परस्पर आदान-प्रदान के अवसर देती है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News