IIT Mandi के शोधकर्ताओं ने सतत् कृषि के लिए विकसित किया बायोडिग्रेडेबल पॉलिमर-आधारित माइक्रोजेल

punjabkesari.in Thursday, Apr 18, 2024 - 01:27 PM (IST)

मंडी (रजनीश): भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी की एक शोध टीम ने प्राकृतिक पॉलिमर-आधारित बहुक्रियाशील स्मार्ट माइक्रोजेल के विकास के साथ सस्टेनेबल कृषि में एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है। इन माइक्रोजेल को विस्तारित अवधि में नाइट्रोजन (एन) और फास्फोरस (पी) उर्वरकों की धीमी रिहाई के लिए इंजीनियर किया गया है, जो पर्यावरणीय प्रभाव को कम करते हुए फसल पोषण को बढ़ाने के लिए एक आशाजनक समाधान पेश करता है। जैसे-जैसे वैश्विक आबादी 2050 तक अनुमानित 10 बिलियन की ओर बढ़ेगी, खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना अधिक महत्वपूर्ण हो जाएगा। कृषि इस मांग को पूरा करने और उर्वरक फसल उत्पादकता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालांकि पारंपरिक नाइट्रोजन (एन) और फॉस्फोरस (पी) उर्वरकों की अक्षमता, जिनकी अवशोषण दर क्रमशः 30 प्रतिशत से 50 प्रतिशत और 10 प्रतिशत से 25 प्रतिशत है, पर्यावरणीय प्रभाव को कम करते हुए कृषि उत्पादन को अनुकूलित करने में चुनौतियां पैदा करती हैं।

आधुनिक कृषि बढ़ती आबादी की बढ़ती खाद्य मांग को पूरा करने के लिए उर्वरक अनुप्रयोगों पर बहुत अधिक निर्भर करती है जबकि उर्वरक पौधों को पोषक तत्व प्रदान करने और फसल की पैदावार में सुधार करने के लिए आवश्यक हैं। उनकी प्रभावशीलता अक्सर गैसीय अस्थिरता और लीचिंग जैसे कारकों पर प्रभाव डालती है। नतीजतन अत्यधिक उर्वरक उपयोग से न केवल उच्च लागत आती है बल्कि पर्यावरण पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, जिसमें भूजल और मिट्टी प्रदूषण के साथ-साथ मानव स्वास्थ्य खतरे भी शामिल हैं। इसलिए सस्टेनेबल कृषि पद्धतियों की ओर बदलाव को सुविधाजनक बनाने के लिए उर्वरक रिहाई को लम्बा करने वाले तकनीकी विकल्प विकसित करना अनिवार्य है।

इस व्यापक शोध के निष्कर्ष अमेरिकन कैमिकल सोसायटी के प्रतिष्ठित जर्नल एसीएस एप्लाइड मैटेरियल्स एंड इंटरफेसेस में प्रकाशित हुए हैं। शोध कार्य का नेतृत्व डॉ. गरिमा अग्रवाल ने अपनी टीम के साथ किया, जिसमें स्कूल ऑफ कैमिकल साइंसिज, आईआईटी मंडी से अंकिता धीमान, पीयूष थापर और डिम्पी भारद्वाज शामिल हैं। अनुसंधान को विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड, भारत सरकार और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित किया गया था। डॉ. गरिमा अग्रवाल सहायक प्रोफैसर, स्कूल ऑफ कैमिकल साइंसिज, आईआईटी मंडी ने बताया कि हमने प्राकृतिक पॉलिमर-आधारित बहुक्रियाशील स्मार्ट माइक्रोजेल विकसित किया है। यह माइक्रोजेल पौधों के लिए फॉस्फोरस के संभावित स्रोत के रूप में काम करते हैं और लागत प्रभावी, बायोडिग्रेडेबल और पर्यावरण के अनुकूल हैं।

डॉ. अग्रवाल ने कहा कि माइक्रोजेल फॉर्मूलेशन पर्यावरण के अनुकूल और बायोडिग्रेडेबल है, क्योंकि यह प्राकृतिक पॉलिमर से बना है। इसे मिट्टी में मिलाकर या पौधों की पत्तियों पर छिड़क कर लगाया जा सकता है। मक्के के पौधों के साथ हाल की के अध्ययनों से पता चला है कि हमारा फॉर्मूलेशन शुद्ध यूरिया उर्वरक की तुलना में मक्के के बीज के अंकुरण और समग्र पौधों के विकास में काफी सुधार करता है। नाइट्रोजन और फास्फोरस उर्वरकों की यह निरंतर रिहाई उर्वरक के उपयोग में कटौती करते हुए फसलों को बढ़ने में मदद करती है। ये निष्कर्ष सस्टेनेबल कृषि का मार्ग प्रशस्त करते हैं। पोषक तत्वों की आपूर्ति को अनुकूलित करने, फसल की पैदावार बढ़ाने और पारंपरिक उर्वरकों से जुड़ी पर्यावरणीय चुनौतियों को कम करने के लिए एक आशाजनक समाधान पेश करते हैं।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News