चीन की मोमबत्तियों पर भारी पड़ रहे गुजरात के दीपक (Watch Pics)

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2019 - 02:08 PM (IST)

पालमपुर (भृगु): चीन में बनी मोमबत्तियां पर गुजरात के दीपक भारी पड़ रहे हैं। दीपावली पर इस बार गुजरात के बने दीपकाें का दखल बढ़ा है। मशीन से बने यह दीपक रंग-बिरंगे रंगों में रंगे होने के कारण लोगों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। हालांकि लोग स्थानीय मिट्टी से बने दीपक को भी खरीद रहे हैं परंतु गुजरात के फैंसी दीपकाें की मांग अधिक है। देसी दीपकाें के मुकाबले में यह दीपक कई गुना महंगे हैं। फिर भी लोग इन दिनों को प्राथमिकता के आधार पर खरीद रहे हैं।
PunjabKesari

दीपावली पर चाइना में बनी मोमबत्तियां की मांग कई वर्षों से रही है। देखने में फैंसी दिखने वाली यह मोमबत्तियां इस बार कम बिक रही है जबकि गुजरात के फैंसी दीपक हाथों हाथ बिक रहे हैं। यह दीपक 20 से 60 रुपए प्रति दीपक की दर से बिक रहा है। दाम साइज पर आधारित है।
PunjabKesari

वहीं चार दीपकों का एक सेट भी पैकिंग में उपलब्ध है यह सभी दीपक मशीन से बने हुए हैं तथा इन पर मशीन से ही डिजाइन उकेरे गए हैं जबकि स्थानीय दीपक परंपरागत साधारण दीपों की भांति हैं। हालांकि कुछेक दीपों पर लाल रंग भी किया गया है ताकि वह अधिक सुंदर दिख सकें।
PunjabKesari

कई वर्षों से दीपक बेचने का कार्य करने वाले दीपक विक्रेता दीपू का कहना है कि इस बार गुजरात के दीपों की मांग बढ़ी है। हालांकि उनका कहना है कि हिमाचल में बने दीपक भी लोग पसंद कर रहे हैं परंतु डिजाइन में बेहतर होने के कारण गुजरात में बने दीपों की मांग अधिक है। उधर स्थानीय निवासी अमित सूद ने बताया कि मोमबतियों के स्थान पर एक बार फिर दीपों का प्रचलन बढ़ा है, जिस कारण दीपक की मांग भी बढ़ी है।
PunjabKesari

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News