छात्रवृत्ति घोटाला : CBI की हरियाणा में कुछ लोगों से पूछताछ, अब लेगी हैंडराइटिंग के नमूने

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2019 - 07:50 PM (IST)

शिमला: 250 करोड़ से अधिक के छात्रवृत्ति घोटाले में सीबीआई पूछताछ का दौर जारी है। इसी कड़ी में जांच एजैंसी ने कुछ लोगों से पूछताछ की है। सूत्रों के अनुसार पूछताछ की यह प्रक्रिया हरियाणा में अमल लाई गई। इसके साथ ही अब सीबीआई कुछ लोगों की हैंडराइटिंग के नमूने लेने की तैयारियों में है ताकि कब्जे में लिए गए दस्तावेजों से उनका मिलान कर साक्ष्यों को पुख्ता किया जा सके। कुछ शिकायतकर्ताओं के बयान भी जांच एजैंसी ले चुकी है। मामले की जांच को लेकर हिमाचल, पंजाब और हरियाणा में सीबीआई की टीमें सक्रिय हैं। अब तक की जांच में सामने आए तथ्यों के आधार पर निजी शिक्षण संस्थानों और कुछ बैंकों के अधिकारी व कर्मचारी जांच एजैंसी के निशाने पर हैं।

छात्रवृत्ति हड़पने के लिए विभिन्न स्तरों पर बरती गईं अनियमितताएं

सूत्रों के अनुसार आपसी मिलीभगत से करोड़ों रु पए के घोटाले को अंजाम दिया गया है। छात्रों की छात्रवृत्ति हड़पने के लिए विभिन्न स्तरों पर अनियमितताएं बरती गईं। छात्रों द्वारा आवेदन पत्रों में जिन बैंक खातों का उल्लेख किया गया था, उनके स्थान पर दूसरे बैंक खातों में छात्रवृत्ति जमा की गई। आरोप यह भी लग रहे हैं कि विभिन्न पाठ्यक्रमों के तहत आबंटित सीटों से अधिक संख्या में छात्रवृत्तियां दी गईं। इसके साथ ही कुछ स्थानों में प्रार्थना पत्रों की संख्या से अधिक संख्या में छात्रवृत्तियों का वितरण हुआ, ऐसे में सीबीआई जांच टीम कथित आरोपों की सत्यता का पता लगाने के लिए सभी पहलुओं को गंभीरता से खंगाल रही है।

30 से अधिक संस्थान दायरे में आए

करोड़ों रु पए के घोटाले की शुरूआती जांच में करीब 22 संस्थान जांच दायरे में चल रहे थे लेकिन अब यह आंकड़ा सूचना के अनुसार 30 तक पहुंच गया है। जांच के अंतर्गत सीबीआई वर्ष 2013 से लेकर 2017 तक की छात्रवृत्ति से जुड़ा रिकॉर्ड खंगाल चुकी है, ऐसे में अब पूछताछ की प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है। इसके बाद जल्द ही गिरफ्तारी का दौर भी शुरू हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News