अब नए मतदाताओं के पंजीकरण की प्रक्रिया हुई आसान

punjabkesari.in Thursday, Apr 18, 2024 - 07:40 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): लोकसभा एवं विधानसभा उपचुनाव के लिए नए मतदाताओं के पंजीकरण की प्रक्रिया को चुनाव आयोग ने आसान कर दिया है। इसके तहत 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले मतदाता अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके लिए नए मतदाता गुगल प्ले से वोटर हैल्पलाइन एप डाऊनलोड करके मतदाता सूची में अपना नाम देख सकते हैं। साथ ही नए मतदाता फार्म-6 भरकर अपना पंजीकरण भी करवा सकते हैं। इसके अलावा आयोग की तरफ से मिशन-414 के तहत प्रदेश में 60 फीसदी से कम मतदान वाले मतदान केंद्रों में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। नए मतदाता अपना फोटो पहचान पत्र प्राप्त करने के लिए चुनाव आयोग की तरफ से निर्धारित फार्म-6 भरकर मतदाता सूची में स्वयं को पंजीकृत करवा सकते हैं, जबकि अप्रवासी मतदाताओं को मतदाता सेवा पोर्टल पर यह सुविधा उपलब्ध होगी।

मतदाता सूची में जुड़़वाने के लिए 4 अवसर मिलेंगे
मतदाता सूची में नाम दर्ज करने का सिलसिला चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी जारी रहेगा। यानी 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले नए मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए 4 मौके मिलेंगे। यह मौके जनवरी, अप्रैल, जुलाई व 1 अक्तूबर तक 18 वर्ष पूरे कर रहे युवा मतदाता सूचियों में नाम दर्ज करवा सकेंगे।

22 गोइंग टू 72 अभियान चलाया गया : मनीष
मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि प्रदेश में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से मिशन-414 के अलावा 22 गोइंग टू 72 अभियान को चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्ष, 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में 414 पोलिंग बूथों पर 70 फीसदी से कम मतदान दर्ज किया गया है। इन मतदान केंद्रों पर विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News