निजी शिक्षण संस्थानों में पहली से 8वीं कक्षा के लिए मान्यता/नवीनीकरण को आवेदन आज से शुरू

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2023 - 12:00 AM (IST)

धर्मशाला (नवीन): शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के लिए जिले के निजी शिक्षण संस्थानों में पहली से 8वीं कक्षा के लिए मान्यता/नवीनीकरण के लिए आवेदन 6 से 27 फरवरी तक शिक्षा खंडों के अनुसार निर्धारित दिनांक को होंगे। मान्यता प्रक्रिया संबंधी शैड्यूल बारे निजी प्राथमिक/माध्यमिक/उच्च/वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के प्रबंधकों/मुख्याध्यापकों/प्रधानाचार्यों को इस बारे सूचित कर दिया है। जिन निजी शिक्षण संस्थान की मान्यता को 5 एवं एक वर्ष पूरे हो गए हैं, उन्हें नई मान्यता प्राप्ति के लिए आवेदन करना होगा और मान्यता/नवीनीकरण के लिए कार्यालय में आवेदन करना होगा।

यहां संपूर्ण दस्तावेजों के साथ जमा करवाने होंगे आवेदन
5वीं कक्षा तक के सभी निजी प्राथमिक विद्यालयों को अपने आवेदन संबंधित खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में तथा पहली से 8वीं कक्षा वाले सभी निजी माध्यमिक/उच्च/वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों को अपने आवेदन उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा कांगड़ा स्थित धर्मशाला के कार्यालय में संपूर्ण दस्तावेजों के साथ जमा करवाने होंगे। मान्यता प्राप्ति के लिए शिक्षा का अधिकार अधिनियम के मानकों को पूर्ण करना होगा। मान्यता प्राप्ति के बिना कोई भी निजी शिक्षण संस्थान अपने स्कूल में विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं देगा। शिक्षा का अधिकार 2009 तथा नि:शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार हिमाचल प्रदेश नियम 2011 में निहित प्रावधानों के अनुसार पहली से 8वीं कक्षा वाले सभी निजी विद्यालयों को हिमाचल प्रदेश प्रारंभिक शिक्षा विभाग से मान्यता प्रमाण पत्र प्राप्त करना अनिवार्य है।

ये रहेगा निर्धारित शुल्क
नई मान्यता पहली से 5वीं तक 5000 रुपए और नई मान्यता पहली से 8वीं तक 10,000 रुपए शुल्क रहेगा। नई मान्यता छठी से 8वीं स्तरोन्नत तक 5000 रुपए तथा मान्यता का नवीनीकरण पहली से 8वीं तक 500 रुपए प्रति वर्ष शुल्क होगा।

किस ब्लॉक के स्कूल कब करेंगे आवेदन
इंदौरा एजुकेशन ब्लॉक के तहत आने वाले निजी स्कूल 6 फरवरी को मान्यता/नवीनीकरण के लिए अप्लाई करेंगे। फ तेहपुर के तहत आने वाले स्कूल 7 फरवरी, नूरपुर व कोटला एजुकेशन ब्लॉक के तहत आने वाले स्कूल 8 फरवरी, ज्वाली के तहत आने वाले स्कूल 9 फरवरी, राजा का तालाब के तहत आने वाले स्कूल 10 फरवरी, रैत व नगरोटा सूरियां के तहत आने वाले स्कूल 13 को और कांगड़ा के तहत आने वाले स्कूल 14 फरवरी को मान्यता/नवीनीकरण के लिए आवेदन करेंगे। नगरोटा बगवां के तहत आने वाले स्कूल 15 फरवरी, धर्मशाला के तहत आने वाले स्कूल 16 फरवरी, डाडासीबा के तहत आने वाले स्कूल 17 फरवरी, भवारना के तहत आने वाले स्कूल 20 फरवरी, लम्बागांव के तहत आने वाले स्कूल 21 फरवरी, पंचरुखी व चढियार के तहत आने वाले स्कूल 22 फरवरी, बैजनाथ के तहत आने वाले स्कूल 23 फरवरी, पालमपुर के तहत आने वाले स्कूल 24 फरवरी, रक्कड़ के तहत आने वाले स्कूल 25 फरवरी और देहरा शिक्षा खंड के तहत आने वाले निजी स्कूल 27 फरवरी को मान्यता/नवीनीकरण के लिए आवेदन कर पाएंगे।

क्या बोले प्रारंभिक शिक्षा कांगड़ा के उपनिदेशक
प्रारंभिक शिक्षा कांगड़ा के उपनिदेशक मोहिंद्र कुमार ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के लिए निजी स्कूल पहली से 8वीं कक्षा के लिए मान्यता/नवीनीकरण के लिए आवेदन 6 फरवरी से 27 फरवरी तक शिक्षा खंडों के अनुसार निर्धारित दिनांक को ही आवेदन कर सकते हैं। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News