धर्मशाला व मंडी में लगे चीन विरोधी नारे, तिब्बतियों ने जमकर बोला हल्ला (Video)

punjabkesari.in Sunday, Mar 11, 2018 - 12:16 AM (IST)

धर्मशाला/मंडी: तिब्बती राष्ट्रीय जनक्रांति दिवस की 59वीं वर्षगांठ पर जिला मुख्यालय धर्मशाला सहित मैक्लोडगंज में चीन विरोधी नारे लगे। इस दौरान तिब्बतियों पर चीन सरकार द्वारा की जा रही ज्यादतियों को भी बताया गया। जनक्रांति दिवस की 59वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य पर बौद्ध नगरी मैक्लोडगंज से लेकर जिला मुख्यालय धर्मशाला तक तिब्बती समुदाय के लोगों द्वारा एक रैली का आयोजन किया, जिसे बाद में पुलिस मैदान धर्मशाला में तिब्बती समुदाय के नेता द्वारा संबोधित किया गया। इससे पहले बौद्ध नगरी मैक्लोडगंज में भी तिब्बती राष्ट्रीय जनक्रांति दिवस की 59वीं वर्षगांठ पर निर्वासित सरकार के डिप्टी स्पीकर ने कहा कि चीन का दावा है कि तिब्बती आध्यात्मिक गुरु के पुनर्जन्म की पहचान करने का अधिकार उसके पास है, यह बिल्कुल सफेद झूठ है। चीन प्रशासन तिब्बती जनता सहित सभी राष्ट्रीय अल्पसंख्यकों से जिस तरह का व्यवहार कर रहा है। उससे अलगाववाद और असंतोष बढ़ा है।
PunjabKesari
पहचान व संस्कृति को कायम रखने में तिब्बत सक्षम
 तिब्बत मेत्रिसंघ के सलाहकार सुभाष नैहरिया ने बताया कि मैं उन सभी बहादुर पुरुषों व महिलाओं को आज इस अवसर पर श्रद्धंाजलि देता हूं, जिन्होंने तिब्बत के हित के लिए अपनी जान दी। उन्होंने कहा कि तिब्बत पर चीन के नियंत्रण के दशकों बीत जाने के बाद भी कठिन परिस्थितियों में रहने पर भी तिब्बत की जनता अपनी पहचान व संस्कृति को कायम रखने में सक्षम रही है। 

मंडी में रैली निकाल दिया एकजुटता का संदेश
वहीं मंडी शहर में तिब्बती समुदाय के लोगों ने बाजार में रैली निकाली और एकजुटता का संदेश दिया। तिब्बती समुदाय द्वारा तिब्बती राष्ट्रीय जनक्रांति दिवस की वर्षगांठ पर चौंतड़ा एन.सी.सी. मैदान में भी जनक्रांति दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम में पूर्व मंत्री गुलाब सिंह ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News