अब हिमाचल में कूड़ा निष्पादन का पाठ पढ़ाएंगे इस VIP पंचायत के प्रधान

punjabkesari.in Tuesday, Dec 03, 2019 - 09:08 PM (IST)

पालमपुर (मुनीष): कूड़े के वैज्ञानिक ढंग से निष्पादन के कारण देश भर में एक मॉडल के रूप में सामने आई पालमपुर की आईमा पंचायत के प्रधान संजीव राणा अब पूरे हिमाचल में कूड़े के सही निष्पादन का पाठ पढ़ाएंगे। उन्हें प्रदेश ग्रामीण विकास विभाग ने इस कार्य के लिए स्टेट को-आर्डीनेटर बनाया है। संजीव राणा प्रदेश में जरूरत के हिसाब से पंचायतों में कूड़े के वैज्ञानिक ढंग से निष्पादन के लिए संबंधित पंचायतों को सही दिशा दिखाएंगे।

पंचायत प्रधान पद से दिया इस्तीफा

संजीव राणा ने मंगलवार को इस पोस्ट में तैनाती के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया। संजीव राणा 23 जनवरी, 2016 को पालमपुर की आईमा पंचायत के प्रधान चुने गए थे। आईमा पंचायत प्रदेश की वीआईपी पंचायत मानी जाती है। इसी पंचायत में प्रदेश के पूर्व सीएम शांता कुमार सहित पूर्व विधानसभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल, पूर्व मंत्री रविंद्र रवि, मौजूदा विधायक आशीष बुटेल व सीएम के पूर्व आईटी सलाहकार गोकुल बुटेल सहित कई वरिष्ठ अधिकारियों व नेताओं के आवास हैं। संजीव राणा ने पंचायत प्रधान बनते ही सबसे पहले पंचायत में स्वच्छता को लेकर काम किया तथा पंचायत में सरकार की मदद से कूड़ा निष्पादन संयंत्र स्थापित किया। प्रदेश की किसी पंचायत में बनने वाले इस संयंत्र में नगर परिषद पालमपुर का कूड़ा भी निष्पादित होने लगा। यह पंचायत इस काम के लिए देश भर में सुर्खियों में आ गई।

बीडीसी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं संजीव राणा

प्रदेश सरकार ने पंचायत प्रधान संजीव राणा द्वारा किए गए कार्यों को देखते हुए उन्हें प्रदेश भर की पंचायतों में ऐसा काम करवाने के लिए अब स्टेट को-आर्डीनेटर नियुक्त किया है। संजीव राणा इससे पहले भवारना बीडीसी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। उन्होंने बताया कि स्वच्छता व पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में वह कार्य करना चाहते हैं तथा सरकार ने जो भी जिम्मेदारी सौंपी है, उस दिशा में वह काम करेंगे। उन्होंने मंगलवार को विकास खंड अधिकारी भवारना को अपना त्याग पत्र सौंप दिया। उधर, बीडीओ भवारना केएस राणा ने बताया कि संजीव राणा ने पंचायत प्रधान पद से इस्तीफा दे दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News