शमशी में मृत मिले 7 पक्षी, पशुपालन विभाग ने जांच को जालंधर भेजे सैंपल

1/19/2021 5:24:28 PM

कुल्लू (संजीव जैन): जिला कुल्लू के शमशी स्थित वर्कशॉप क्षेत्र से सटे वन परिक्षेत्र कार्यालय एवं आसपास के इलाके में 7 पक्षी मृत पाए गए हैं, जिनमें से 4 कौवे व 3 मैना हैं। इलाके में एक साथ 7 मृत पक्षी पाए जाने से लोगों में हड़कंप मच गया है, ऐसे में कई लोग बर्ड फ्लू की आशंका जाहिर कर रहे हैं। वहीं पशु स्वास्थ्य एवं प्रजनन विभाग के उपनिदेशक डॉ. संजीव नड्डा ने कहा कि पशुपालन विभाग एवं वन विभाग ने तुरंत कार्रवाई करते हुए समूचे क्षेत्र का निरीक्षण किया। सामान्य परीक्षण में बर्ड फ्लू के कोई बाहरी लक्षण नहीं पाए गए, फिर भी बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए एहतियात के तौर पर मृत पक्षियों के सैंपल जांच के लिए वन्य प्राणी विभाग के माध्यम से क्षेत्रीय रोग निदान प्रयोगशाला जालंधर भेज दिया गया है।
PunjabKesari, Sample Image

जहां मृत मिले पक्षी वहां 4 मोबाइल टावर भी स्थापित

उन्होंने कहा कि निरीक्षण के दौरान पाया गया कि जहां पक्षी मृत पाए गए हैं वहीं 4 मोबाइल टावर भी स्थापित हैं और पक्षियों की मृत्यु का कारण इन टावरों से उत्सर्जित होने वाली विद्युत चुंबकीय विकिरणें अथवा अन्य कारण भी हो सकता है। उन्होंने कहा कि घरेलू कुकुट पक्षियों में अभी तक बर्ड फ्लू के कोई भी बाहरी लक्षण नहीं पाए गए हैं। विभाग के अधिकारी व कर्मचारी लगातार गांव-गांव जाकर ऐसे पक्षियों का निरीक्षण कर रहे हैं।
PunjabKesari, Team Image

पशुपालन विभाग को या 1077 नंबर पर करें सूचित

यदि कहीं पर कोई पक्षी मृत दिखाई देता है तो तुरंत इसकी सूचना पशुपालन विभाग को दें या 1077 पर सूचित करें, जिससे कि जरूरी कदम उठाया जा सके। पशुपालन विभाग के उपनिदेशक ने लोगों से अपील की है कि घबराने की आवश्यकता नहीं है।


Vijay

Recommended News