CM जयराम का ऐलान, हिमाचल में दिव्यांगों को सरकारी नौकरियों में मिलेगा 4% आरक्षण (Video)

punjabkesari.in Wednesday, May 30, 2018 - 01:41 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश): सीएम जयराम ठाकुर ने कहा है कि केंद्र की तर्ज पर हिमाचल प्रदेश के दिव्यांगों को भी सरकारी और नीजि क्षेत्र की नौकरियां में चार प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है। हाल ही में राज्य सरकार ने यह व्यवस्था कर दी है। यह जानकारी उन्होंने सुंदरनगर में दी। इससे पहले उन्होंने यहां सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा चलाए जा रहे सीआरसी सेंटर में दिव्यांगों के लिए 30 करोड़ की लागत से बनने वाली ओपीडी और हॉस्टल भवन का शिलान्यास किया। उनके साथ केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा भी मौजूद रहे। सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि केंद्र सरकार ने हाल ही में दिव्यांगों को मिलने वाले आरक्षण को 3 से बढ़ाकर चार प्रतिशत कर दिया है और राज्य सरकार ने भी प्रदेश में ऐसा प्रावधान कर दिया है।
PunjabKesari

उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार का राज समाप्त हो चुका है और अब उनके नेतृत्व वाली भाजपा सरकार दिव्यांगों की सेवा के लिए 24 घंटे तत्पर है। उन्होंने कहा कि यदि कोई भी दिव्यांग उनकी सरकार के पास आता है तो उसकी समस्या का प्राथमिकता के आधार पर निपटारा किया जाएगा। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने केंद्र द्वारा दिव्यांगों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारत सरकार दिव्यांगों के यूनिवर्सल कार्ड बना रही है और देश के 24 राज्य इसमें शामिल हुए हैं। ताकि उनको सारी सुविधाएं मिल सके। उन्होंने राज्य सरकार से आग्रह किया कि वे भी प्रदेश के दिव्यांगों के यूनिवर्सल कार्ड बनाए। गहलोत ने बताया कि देश भर में दिव्यांगों के 5 स्पोटर्स सेंटर खोले जा रहे हैं जिसमें उत्तरी भारत का सेंटर पंजाब के जिरकपुर में खोला जा रहा है।
PunjabKesari

उन्होंने कहा कि यदि हिमाचल सरकार इसके लिए आवेदन करती है तो यहां पर भी ऐसा ही एक सेंटर खोलने का प्रयास किया जाएगा। इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि पूर्व की सरकारें ओबीसी को कांस्टिटयूशनल राईट देने के लिए घडि़याली आंसू बहाती रही लेकिन नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली मौजूदा सरकार हर हाल में ओबीसी को कांस्टिटयूशनल राइट दिलाकर रहेगी चाहे इसके लिए जो भी करना पड़े। उन्होंने बताया कि जून महीने से हमीरपुर जिला का मेडिकल कालेज शुरू कर दिया जाएगा और इसके लिए राज्य सरकार ने सभी औपचारिकताओं को पूरा कर दिया है। उन्होंने बताया कि चंबा जिला के मैडिकल कालेज को भी जल्द ही शुरू किया जाएगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News