उद्योग से जबरन निकालने पर मुखर हुए कामगार, प्रबंधन के खिलाफ खोला मोर्चा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 07, 2020 - 04:49 PM (IST)

मानपुरा (संजीव बस्सी): औद्योगिक क्षेत्र झाड़माजरी स्थित मंजू श्री टैक्रोपैक उद्योग के कामगारों ने उद्योग प्रबन्धन के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए हड़ताल शुरू कर दी है व इसकी शिकायत श्रम अधिकारी बद्दी को भी दे दी है। उद्योग के कामगारों विनोद कुमार, श्रीकांत सिंह, दयाराम व अरुण कुमार समेत अन्य कामगारों का कहना है कि वे लोग उक्त उद्योग में पिछले लगभग 15 वर्षों से काम कर रहे हैं परन्तु पिछले कुछ दिनों से उद्योग प्रबंधन द्वारा हर रोज शाम के समय 2-3 कर्मचारियों को बुलाकर उन्हें जबरन इस्तीफा देने पर मजबूर किया जा रहा है।
PunjabKesari, Factory Worker Image

अब तक निकाले जा चुके हैं 12 कामगार

उन्होंने बताया कि 29 दिसम्बर से लेकर 6 जनवरी तक 12 कामगारों को उद्योग से बाहर किया जा चुका है व उद्योग प्रबन्धन बिना कुछ दिए ही कर्मचारियों को डरा-धमका कर उद्योग से बाहर का रास्ता दिखाना चाहता है। उन्होंने बताया कि उद्योग प्रबन्धन के खिलाफ अब कामगार पूरी तरह से एकजुट हो चुके हैं व जब तक उद्योग प्रबन्धन सारी स्थिति साफ नहीं करता तब तक कामगार काम पर नहीं लौटेंगे।
PunjabKesari, Factory Worker Image

उद्योग में जोरों से चल रही ठेकेदारी प्रथा 

उन्होंने कहा कि अगर उद्योग प्रबन्धन उद्योग नहीं चलाना चाहता है तो सही तरीके  से कामगारों को उनके हक दे न कि इस प्रकार पुराने कामगारों को उद्योग से बाहर करे। उन्होंने बताया कि उद्योग में ठेकेदारी प्रथा जोरों से चल रही है व कामगारों को पीएफ व ईएसआई की सुविधा से भी वंचित रखा गया है। ठेकेदार जब चाहे कामगार पूरे होने पर उन्हें गेट से बाहर कर देता है।
PunjabKesari, Factory Worker Image

दोनों पक्षों को बुलाकर की जाएगी बात

वहीं जब उद्योग प्रबंधन से इस पूरे मामले में बात करनी चाही तो उनकी ओर से बात करने से साफ इंकार कर दिया गया। उधर, इस मामले में श्रम अधिकारी बद्दी मनीश करोल का कहना है कि उन्हें आज ही यह शिकायत मिली है व दोनों पक्षों को बुलाकर उनकी बात सुनी जाएगी व उचित हल निकाला जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News