अब कचरा मुक्त होगा कुल्लू का प्रेवश द्वार, नगर पंचायत को कूड़ा संयंत्र के लिए मिली भूमि

punjabkesari.in Saturday, Jun 08, 2019 - 04:07 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): जिला कुल्लू के प्रवेश द्वार भुंतर में पिछले 8 महीनों से कूड़े की समस्या झेल रहे शहरवासियों के लिए एक अच्छी खबर है। अब नगर पंचायत को कूड़ा संयंत्र लगाने के लिए भूमि मिल गई है। नगर पंचायत इस जमीन पर कूड़ा संयंत्र लगाकर कूड़े का निष्पादन कर सकेगी, ऐसे में यहां पर हर कहीं कूड़े के ढेर नजर नहीं आएंगे। कूड़ा संयंत्र के लिए करीब एक बीघा से अधिक भूमि को ए.पी.एम.सी. ने अपनी एन.ओ.सी. दे दी है। इस जमीन पर अब नगर पंचायत कूड़ा संयंत्र बना सकेगी।
PunjabKesari, Waste Image

जगह-जगह डंप किया जा रहा था कूड़ा

इससे पहले नगर पंचायत को कूड़ा संयंत्र के लिए भूमि नहीं मिल रही थी, जिससे शहर के कई जगहों पर कूड़े को डंप किया जा रहा था। जगह-जगह डंप किए जा रहे कूड़े के ढेरों को लेकर कई लोगों ने भी आपत्ति जाहिर की थी लेकिन नगर पंचायत के पास दूसरा विकल्प न होने के कारण कूड़े को एक जगह ही ढेर लगाकर रखा जा रहा था।
PunjabKesari, Waste Image

एन.जी.टी. के आदेश पर बंद हुई थी पिरड़ी डंपिंग साइट

गौर रहे कि एन.जी.टी. के आदेश पर पिरड़ी स्थित डंपिंग साइट में कूड़े को डंप करना बंद किया गया था। इसके बाद से कुल्लू नगर परिषद और नगर पंचायत भुंतर के पास कूड़ा डंप करने के लिए कोई जगह नहीं बची थी। हालांकि नगर परिषद कुल्लू ने शहर में कांगड़ा जिला के पालमपुर उपमंडल की आईमा पंचायत की तर्ज पर बनने वाले कूड़ा संयंत्र के लिए कुछ जगहों पर भूमि की तलाश भी कर ली थी लेकिन स्थानीय लोगों के विरोध के चलते इस पर तेजी से काम नहीं हो पाया लेकिन अब भुंतर नगर पंचायत को सरकारी विभाग से जमीन मिल गई है। इसमें किसी तरह से बाधा उत्पन्न होने की संभावना नजर नहीं आ रही है।
PunjabKesari, City Council Office Image

जल्द स्थापित होगा कूड़ा संयंत्र

नगर पंचायत भुंतर के अध्यक्ष कर्ण ठाकुर ने कहा कि भुंतर में कूड़ा संयंत्र के लिए जमीन का प्रावधान हो चुका है। ए.पी.एम.सी. ने एक बीघा से अधिक भूमि पर कूड़ा संयंत्र बनाने के लिए एन.ओ.सी. प्रदान कर दी है। जल्द ही यहां पर काम शुरू हो पाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News