शातिराें ने सिम रिचार्ज करवाने का झांसा देकर ठगा व्यक्ति, साइबर सैल ने ऐसे रिफंड करवाए पैसे

punjabkesari.in Wednesday, Jul 07, 2021 - 11:00 PM (IST)

कुल्लू (ब्यूरो): ठगों ने अब कुल्लू में एक और व्यक्ति को निशाना बनाया है। ठगों ने व्यक्ति को जिओ सिम रिचार्ज करवाने का झांसा देकर उसके खाते से बैंक खाते से 10,100 रुपए उड़ा लिए। इसके बाद उक्त व्यक्ति ने पुलिस विभाग के साइबर सैल को शिकायत की, जिस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए साइबर सैल ने शिकायतकर्ता के पैसे रिफंड करवा दिए। पुलिस के अनुसार 2 दिन पहले शिकायतकर्ता ने साइबर सैल कुल्लू में शिकायत की कि उसकी मां के अकाऊंट से 10,100 रुपए निकल गए हैं। साइबर अपराधियों ने उसे जिओ का कस्टमर केयर बन कर कॉल किया और कहा कि आपका जिओ का नंबर बंद होने वाला है, जिसको तुरंत रिचार्ज करवाना होगा। साइबर अपराधियों ने उसे 10 रुपए का रिचार्ज करने व एक एप्लीकेशन क्यूएस नाम से डाऊनलोड करने के लिए कहा। इसके बाद शातिरों ने कोड बताने को कहा, जैसे ही विक्टिम ने एप को डाऊनलोड किया, वैसे ही उसके अकाऊंट से 10,100 रुपए निकल गए।

साइबर अपराधियों के अकाऊंट को ब्लॉक कर रिफंड करवाया पैसा

साइबर अपराधियों ने विक्टिम के पैसे अपने पेटीएम अकाऊंट में ट्रांसफर कर दिए थे। साइबर सैल कुल्लू ने तुरंत कार्रवाई करते हुए साइबर अपराधियों के अकाऊंट को ब्लॉक करके विक्टिम का सारा पैसा वापस उसके अकाऊंट में रिफंड करवा दिया। पुलिस ने आम जनता से अपील की है कि किसी भी अनजान कॉल पर अपनी कोई भी बैंक की जानकारी शेयर न करें। कभी भी गूगल सर्च करके किसी भी कंपनी का कॉन्टैक्ट न ढूंढें।

ठगी का शिकार होने पर यहां करें सूचित 

एसपी गुरदेव शर्मा ने कहा कि यदि कोई ठगी का शिकार हो जाए तो साइबर सैल को अपना अकाऊंट नंबर, कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर जिससे बैंक खाता लिंक है, ट्रांजैक्शन आईडी दें। जिस नंबर से अपराधी ने फोन पर बात की है, वह नंबर भी साइबर सैल को दें। जो एसएमएस आपको बैंक से पैसे कटने का मोबाइल पर आया है, उसको साथ में अटैच करना होगा। ठगी का शिकार होने पर तुरंत साइबर सैल के मोबाइल नंबर 82196-81731 या 82196-81732 पर सूचित करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News