प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज से हिमाचल को 288 करोड़ ट्रांसफर : अनुराग

punjabkesari.in Tuesday, May 26, 2020 - 08:35 PM (IST)

शिमला (योगराज): प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज से हिमाचल को लगभग 288 करोड़ रुपए से ज्यादा राशि ट्रांसफर कर दी गई है। यह बात केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट अफेयर्स राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कही। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट को देखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज का गठन किया गया है, जिसके अंतर्गत गरीबों, मजदूरों, किसानों, विधवाओं व दिव्यांगजनों के लिए आर्थिक सहायता का प्रावधान किया गया है। पूरे देश में अब तक 41 करोड़ से भी ज्यादा लोगों को 52 हजार 608 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है।

उन्होंने कहा कि पीएम किसान योजना के तहत हिमाचल के 8.70 लाख से भी ज्यादा लाभार्थियों को 174 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि उनके खातों में ट्रांसफर कर दी गई है। पीएम जन-धन योजना के तहत 6.13 लाख  से ज्यादा खाताधारकों के बैंक खातों में 30 करोड़ रुपए से ज्यादा राशि केंद्र द्वारा ट्रांसफर कर दी गई है। राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत 1.11 लाख से अधिक वृद्धों, विधवाओं और दिव्यांगों को लगभग 5.59 करोड़ रुपए से अधिक की आर्थिक सहायता दी जा चुकी है। बिल्डिंग एंड कंस्ट्रक्शन फंड के 1.06 लाख से अधिक लाभार्थियों को 21.35 करोड़ रुपए से अधिक की आर्थिक मदद केंद्र सरकार द्वारा की गई है।

ईपीएफओ के 5681 से ज्यादा लाभार्थियों को 11.98 करोड़ से ज्यादा की राशि ट्रांसफर कर दी गई है। हिमाचल प्रदेश में अब तक लगभग 24 लाख लोगों को 12 हजार मीट्रिक टन खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा चुका है। लॉकडाऊन के चलते केंद्र सरकार की आय में कमी आई है इसके बावजूद केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को 92 हजार करोड़ रुपए दिए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News