हजारों वर्ष पुरानी हनुमान की मूर्ति की खंडित, पढ़ें पूरी खबर

punjabkesari.in Wednesday, Aug 15, 2018 - 11:01 AM (IST)

चम्बा : हजारों वर्ष पुरानी हनुमान की मूर्ति को एक व्यक्ति ने क्षतिग्रस्त कर दिया है। पुलिस ने उक्त व्यक्ति को गिरफ्तार कर उसे जमानत पर रिहा कर दिया है। हालांकि इस मामले पर हिंदू व मुस्लिम संगठनों ने कड़ा रोष जताते हुए पुलिस व प्रशासन से इस मामले की जांच करने की मांग की है। इससे पहले कि यह मामला तूल पकड़ता पुलिस ने चंद घंटों में ही इस मामले के आरोपी को संदेह के आधार पर गिरफ्तार करके मामले की गुत्थी को सुलझा दिया है। एस.पी. चम्बा डा. मोनिका ने बताया कि नगर के साथ लगते सरौथा नाला में मौजूद भारतीय पुरातत्व विभाग के दायरे में आने वाले हनुमान मंदिर में विराजित प्राचीन मूर्ति को किसी व्यक्ति द्वारा क्षति पहुंचाने की शिकायत मिली। पुरातत्व विभाग ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाते हुए बताया कि मंगलवार सुबह विभाग को सूचना मिली कि उसके मंदिर में मौजूद प्राचीन हनुमान की पत्थर की मूर्तिको किसी ने नुक्सान पहुंचाया है।

एस.पी. चम्बा ने बताया कि मामले की गंभीरता को देखते हुए वह स्वयं मौके पर गईं और स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि राहत की बात यह रही कि मूर्ति के मूलरूप को नुक्सान नहीं पहुंचा है लेकिन उसके ऊपर लगे सिंदूर की जो मोटी परत जमी थी उसे नुक्सान जरूर पहुंचा है। घटना की सूचना मिलते ही एस.डी.एम. चम्बा दीप्ति मंढोत्रा भी मौके पर पहुंच गईं और स्थिति का जायजा लिया। दोपहर बाद जब इस घटना की खबर आग की तरह फैली तो ङ्क्षहदू व मुस्लिम संगठनों ने डी.सी. कार्यालय जाकर वहां डी.सी. को इस संदर्भ में ज्ञापन सौंपते हुए इस कृत्य को अंजाम देने वाले का शीघ्र पता लगाकर उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की।

धार्मिक संगठनों ने निंदा की
जिला अंजुमन इस्लामिया के सदर सैयद दिलदार अली शाह ने कहा कि इस कृत्य को जिस किसी ने भी अंजाम दिया है उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जानी जरूरी है क्योंकि उक्त व्यक्ति ने लोगों की न सिर्फ धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का कार्य किया है बल्कि उसने चम्बा की ऐतिहासिक धरोहर को भी नुक्सान पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि चम्बा की गंगा-जमुनी तहजीब को भी नुक्सान पहुंचाने का कार्य किया गया है। हिंदू जागरण मंच के शिशु गुप्ता की अगुवाई में डी.सी. से मिले प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि जिस किसी ने इस कार्य को अंजाम दिया है उसका पता लगाया जाना बेहद जरुरी है।

कांग्रेस ने पुख्ता प्रबंधों की मांग की
ब्लाक कांग्रेस कमेटी ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी सचिव नीरज नैय्यर की अगुवाई में डी.सी. को इस मामले पर ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि प्रशासन उक्त मंदिर की सुरक्षा के लिए पुरातत्व विभाग को शीघ्र प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दे। नीरज नैय्यर ने कहा कि यह बेहद संवेदनशील मामला है जिसे पुलिस ने चंद घंटों में निपटाकर अपनी गंभीरता को दर्शा दिया है लेकिन भविष्य में इस प्रकार की घटना फिर से न हो इसके लिए सुरक्षा के अतिरिक्त प्रबंध करने की बेहद आवश्यकता है। इस मौके पर युवा कांग्रेस अध्यक्ष कपिल भूषण सहित अन्य मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News