कोविड टीकाकरण में अव्वल पंचायत को मिलेंगे दस लाख रुपए

punjabkesari.in Monday, Nov 01, 2021 - 06:06 PM (IST)

चम्बा (काकू): जिला में कोविड टीकाकरण की दूसरे डोज के शत-प्रतिशत लक्ष्य को निर्धारित समय से पूर्व हासिल करने में पहला स्थान पाने वाली ग्राम पंचायत को दस लाख रुपए ग्रांट मिलेगी। इसके अलावा दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली ग्राम पंचायतों को पांच लाख और ढाई लाख की अतिरिक्त विकासात्मक ग्रांट उपलब्ध करवाई जाएगी। यह बात डी.सी. दुनी चंद राणा ने सोमवार को जिला में कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान की समीक्षा के लिए एस.डी.एम. और बी.एम.ओ. के साथ आयोजित वीडियो कांफ्रैंस के दौरान कही। बैठक में टीकाकरण अभियान को और गति देने के लिए किए जा रहे विभिन्न कार्यों की समीक्षा की गई। इसके अलावा जिला के सभी स्वास्थ्य खंडों में प्रतिदिन टीकाकरण के नए लक्ष्य निर्धारित किए गए।

डी.सी. ने बताया कि जिला में प्रतिदिन 6800 लोगों को वैक्सीन लगवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। निर्धारित किए गए लक्ष्यों के अनुसार स्वास्थ्य खंड भरमौर के तहत प्रतिदिन 500, स्वास्थ्य खंड चूड़ी के तहत 1200, स्वास्थ्य खंड किहार के तहत 1300 लोगों को प्रतिदिन कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इसी तरह स्वास्थ्य खंड पांगी में 100, स्वास्थ्य खंड पुखरी के तहत 900 , स्वास्थ्य खंड समोट के तहत 1530 जबकि स्वास्थ्य खंड तीसा के तहत 1270 लोगों को प्रतिदिन कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। डी.सी. ने उपमंडल स्तर पर स्थापित किए गए नियंत्रण कक्ष को पूर्ण प्रभावी तरीके से संचालन को लेकर सभी एस.डी.एम. को कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोगों की दूसरी डोज की समय अवधि पूरी होते ही उन्हें फोन के माध्यम से संदेश पहुंचाना भी सुनिश्चित बनाया जाए।

सभी जिलाधिकारियों से कोविड नियंत्रण के लिए जारी एस.ओ.पी. का पालन सुनिश्चित बनाने को कहा। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सभी जिला अधिकारी 3 नवम्बर को टीकाकरण स्थलों का दौरा कर आवश्यक सुझावों से अवगत करवाएं ।  बैठक में सभी एस.डी.एम. और बी.डी.ओ. ने वर्चुअल रूप से हिस्सा लिया। इस दौरान ए.डी.एम. अमित मेहरा, ए.एस.पी. विनोद कुमार धीमान, सी.एम.ओ. डॉ. कपिल शर्मा, उच्च शिक्षा उपनिदेशक प्यार सिंह चाढक उपस्थित रहे।
मास्क न पहनने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई
दुनी चंद राणा ने सभी एस.डी.एम., एस.डी.पी.ओ. व थानाध्यक्षों से कोरोना एस.ओ.पी. का पालन सुनिश्चित बनाने और विशेषकर मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने सी.एम.ओ. से व्यक्तिगत तौर पर स्वास्थ्य खंड किहार और तीसा में टीकाकरण निगरानी व्यवस्था बनाने  को कहा। उपनिदेशक उच्च शिक्षा एवं प्रारंभिक शिक्षा से सभी स्कूलों में निर्धारित कोरोना नियमों का पालन सुनिश्चित बनाने के लिए तत्काल प्रभाव से नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश भी दिए ।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kaku Chauhan

Related News

Recommended News