भई वाह! टीचर हो तो ऐसा, लॉकडाऊन में छात्रों को ऑनलाइन दे रहा शिक्षा

4/3/2020 4:36:19 PM

इंदौरा (आशीष): वैश्विक कोरोना महामारी के चलते देश में जारी लॉकडाऊन के बावजूद भी विद्यार्थी अपने इस समय का सदुपयोग कर गणित की विभिन्न गतिविधियों को आसानी से सीख सकते हैं। ऐसा उदाहरण जिला कांगड़ा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला इंदौरा के गणित प्रवक्ता मोहन शर्मा ने पेश किया है। वह गूगल क्लासरूम के माध्यम से अपने विद्यार्थियों से जुड़े हैं व उन्हें ऑनलाइन गूगल क्लासरूम के माध्यम से गणित और अन्य शिक्षाप्रद गतिविधियां के बारे प्रतिदिन अवगत करवा रहे हैं।

इस माध्यम से वह न केवल गतिविधियां सांझा कर रहे हैं बल्कि अपने विद्यार्थियों को होमवर्क भी दे रहे हैं तथा उस कार्य को समय पर करके विद्यार्थी ऑनलाइन माध्यम से उन्हें वापस भेज रहे हैं, जिसे वह माक्र्स देकर या ग्रेडिंग करके उन्हें भेज देते हैं। यह बेहद सशक्त माध्यम है जो इन परिस्थितियों में उत्तम कार्य कर सकता है।

पंजाब केसरी से बातचीत में प्रवक्ता मोहन शर्मा ने बताया कि इस तरह की बहुत-सी तकनीकें हैं, जिनके बारे में फुलब्राइट प्रोग्राम के तहत अमरीका की नॉर्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी में उन्होंने हाल ही में ट्रेंनिग की है तथा अब राजकीय सुंदर मल्ला सिंह सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल इंदौरा के विद्यार्थियों को इसका लाभ भी मिल रहा है और हमारा लक्ष्य अब इस लाभ को विभिन्न स्तर पर ले जाना है।

स्कूल के प्रधानाचार्य अनिल कटोच ने बताया कि विद्यार्थियों के अभिभावकों ने भी स्कूल के गणित प्रवक्ता मोहन की इस पहल को अनुकरणीय व शिक्षा जगत के लिए प्रेरणादायी बताया है। आपदा के इस समय में कैसे विद्यार्थियों का ध्यान पढ़ाई की तरफ आकर्षित किया जाए, उसके लिए किसी सरकारी स्कूल की ये सर्वश्रेष्ठ पहल है। उन्होंने अन्य अध्यापकों को भी विद्यार्थियों को गूगल क्लासरूम से जोडऩे की अपील की है, जिसके लिए गणित प्रवक्ता मोहन शर्मा हरसम्भव सहयोग नि:शुल्क दे रहे हैं।


Vijay

Related News