वैक्सीन से वंचित लोगों की पहचान को सर्वेक्षण अभियान होगा तेजः डी.सी.

punjabkesari.in Thursday, Nov 11, 2021 - 01:41 PM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो) : जिला में कोविड टीकाकरण सर्वेक्षण अभियान के तहत आशा वर्कर्स तथा आंगनवाड़ी वर्कर्स को घर-घर जाकर डाटा एकत्रित करेंगी। जिससे कि कोविड टीकाकरण से वंचित लोगों की पहचान की जा सके और उन्हें कोविड टीकाकरण केंद्रों तक पहुंचने के लिए जागरूक किया जा सके। डी.सी. कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने बुधवार को कोविड टीकाकरण अभियान की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि कांगड़ा जिला में 30 नवंबर तक 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी नागरिकों को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए लोगों को जागरूक करने के साथ साथ सर्वेक्षण अभियान भी आरंभ किया गया है।

उन्होंने कहा कि ब्लाक स्तर पर खंड चिकित्सा अधिकारियों, सी.डी.पी.ओ. तथा खंड विकास अधिकारियों को सर्वेक्षण अभियान की नियमित तौर पर समीक्षा करने के निर्देश दिए गए हैं। जिला में कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने के लिए अभियान तेज किया गया है तथा अब प्रत्येक पंचायत में टीकाकरण सेशन भी आयोजित किए जा रहे हैं। एक पंचायत में सप्ताह में एक बार टीकाकरण सेशन आयोजित किया जाएगा। इसके लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी दे दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि दुकानदारों, व्यापारियों या अन्य लोग जो दिन में कोविड टीकाकरण करवाने में असमर्थ हैं, उनके लिए अब सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण के लिए सायं 4 बजे से रात्रि 9 बजे तक भी संपर्क किया जा सकता है। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आयोजित

बुधवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता की अध्यक्षता में सरकार द्वारा चलाए जा रही सभी स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा के लिए मासिक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में कोरोना वैक्सीनेशन पर भी चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि नागरिक चिकित्सालय कांगड़ा, देहरा, नूरपुर, बैजनाथ तथा पालमपुर में शाम 4 बजे के बाद भी कोरोना वैक्सीनेशन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि जो लोग दिन के समय किसी कारणवश वैक्सीनेशन न करवा सकें, वह शाम के समय वैक्सीनेशन करवा सकें। उन्होंने कहा कि व्यापार मंडल के लोगों के लिए भी विशेष कैंप लगाए जाएं ताकि व्यापार मंडल से संबंधित जो लोग वैक्सीनेशन नहीं करवा सके हैं, उनकी वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विक्रम कटोच द्वारा सभी नेशनल हेल्थ कार्यक्रमों के बारे में भी विस्तारपूर्वक चर्चा की गई।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Related News

Recommended News