वैक्सीनेशन से बचने के लिए बने ऐसे ऐसे बहाने

punjabkesari.in Saturday, Jan 16, 2021 - 06:22 PM (IST)

शिमला : सर, मुझे बुखार है, इस कारण मैं आज टीका नहीं लगवा सकता हूं। सर, मैं तो शहर से बाहर हूं, पहले से पता होता कि मुझे भी टीका लगवाना है तो मैं शहर में ही रूक जाता। सर, आज मेरी तबीयत कुछ ठीक नहीं है, मैं अगले चरण में वैक्सीन लगवा लूंगा। यह किसी स्कूली बच्चे के बहाने नहीं बल्कि कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के पहले दिन स्वास्थकर्मियों द्वारा बताई गई बातें है। वैक्सीनेशन को लेकर लोगों में मिलाजुला असर देखने को मिला है। एक ओर जहां वैक्सीन के आने का उत्साह था, वहीं वैक्सीन के डोज को लेकर कुछ लोगों में घबराहट और डर भी देखा गया है। 

पूरे देश में आज से कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान प्रारंभ हुआ है। पहले चरण में स्वास्थकर्मियों को वैक्सीनेशन का हिस्सा बनाया गया है। देश की तरह हिमाचल प्रदेश में भी आज से ही टीकाकरण अभियान शुरू हुआ है। वैक्सीनेशन प्रारंभ होने पर एक ओर जहां उत्साह था, वहीं दूसरी ओर वैक्सीन को लेकर कही डर भी देखा गया है। प्रदेश के प्रत्येक जिले में पहले दिन टीकाकरण का लक्ष्य तय किया गया था। परंतु अधिकांश स्थानों पर यह लक्ष्य पूरा नहीं हो पाया है। एक ओर जहां कुछ लोगों ने स्वेच्छा से टीका लगवाया है, वहीं कुछ लोगों ने इंकार कर दिया तो वहीं कुछ लोग बहाने बनाते भी नजर आए हैं। 

प्रदेश में वैक्सीनेशन की बात करें तो सोलन में जहां 200 लोगों का लक्ष्य तय किया गया था, उनमें से सिर्फ 63 को ही वैक्सीन का डोज दिया जा सकता है। करीब 30 लोगों ने जहां वैक्सीन का डोज लेने से इंकार कर दिया, वहीं शेष बहाने बनाते नजर आए। वहीं कुल्लू में 100 लोगों को टीका लगाया गया है, इनमें 15 डॉक्टर्स भी शामिल है। वहीं बिलासपुर में 18 और घुमारवी में 100 लोगों को टीका लगाया गया है। जबकि लाहौल स्पीति में 91 लोगों को टीका लगाया गया है। जबकि कांगड़ा में 383 लोगों का लक्ष्य तय किया गया था, इनमें से 269 को वैक्सीन का डोज दिया गया है। वहीं मंडी जिला में 360 लोगों को वैक्सीन का डोज दिया गया है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News