MBBS के चौथे व 5वें वर्ष में पढ़ाई कर रहे छात्र देंगे कोविड ड्यूटी, सरकार ने जारी किए आदेश

4/21/2021 11:23:37 PM

मंडी (ब्यूरो): कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने कोविड ड्यूटी के लिए अब एमबीबीएस चौथे व 5वें वर्ष में पढ़ाई कर रहे छात्रों की भी तैनाती कर दी है। यही नहीं, सरकारी व प्राइवेट संस्थानों से बीएससी नर्सिंग कर रही अंतिम वर्ष की छात्राओं को भी कोविड ड्यूटी में भेजने के आदेश हुए हैं। हालांकि इस संबंध में कड़े निर्देश हुए हैं कि ड्यूटी से पहले इन प्रशिक्षु डॉक्टरों व नर्सों को जागरूक किया जाए और संबंधित कॉलेज के प्रधानाचार्यों को यह सुनिश्चित करने को कहा गया है। बताया जा रहा है कि मैन पावर से जूझ रहे स्वास्थ्य विभाग ने यह निर्णय कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया है। इस संबंध में सरकार से भी चर्चा हुई है।

बता दें कि पिछले एक वर्ष में कोविड काल में प्रशिक्षु छात्र-छात्राओं को ड्यूटी से दूर रखा गया था लेकिन अब हालात खराब होते देख सरकार ने ऐसा निर्णय लिया है। इस निर्णय से अब एमबीबीएस चौथे व 5वें वर्ष में पढ़ाई कर रहे करीब 500 छात्रों व 1000 नर्सों को जहां पढ़ाई में इससे मिले अनुभव से फायदा होगा, वहीं महामारी में सेवाएं देने का भी मौका मिलेगा। स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने ऐसे आदेश निकाले जाने की पुष्टि की है।    

नेरचौक डैडिकेटिड कोविड अस्पताल में पहले दिन आया एक मरीज   

सरकार ने नेरचौक मेडिकल कॉलेज को अब फिर से डैडिकेटिड कोविड अस्पताल बना दिया है। बुधवार को इस संबंध में स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी के हवाले से अधिसूचना जारी हुई है। वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जीवानंद चौहान ने कहा कि पहले दिन केवल एक गंभीर रोगी को एडमिट किया गया है। हमारे पास 118 बैड हैं जिनमें से 28 आईसीयू और 90 ऑक्सीजन बैड हैं। जिला के कुछ अन्य स्वास्थ्य संस्थानों से 12 डाक्टरों की तैनाती यहां कर दी गई है और हमारे एसआर और एमबीबीएस डॉक्टर भी कल से सेवाएं देंगे। इसके अतिरिक्त 142 नर्सें व पैरामेडिकल स्टाफ भी सेवाएं देगा। इन सेवाएं देने वाले कर्मचारियों को लाने व ले जाने के लिए बसों व क्वारंटाइन रहने के लिए स्थान मुहैया करवाने बारे डीसी को लिखा गया है।  


Content Writer

Vijay

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static