विक्रमादित्य के बुलावे पर हिमाचल आएंगे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, इन कार्यों की करेंगे समीक्षा

punjabkesari.in Friday, Jun 28, 2024 - 04:57 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी जल्द ही हिमाचल आएंगे। लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने उन्हें हिमाचल आने का न्यौता दिया है। वह हिमाचल में गत वर्ष बारिश से हुए नुक्सान तथा उसकी भरपाई के लिए किए गए कार्यों की समीक्षा भी करेंगे। लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने नई दिल्ली में केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से भेंट कर आगामी बरसात के दृष्टिगत प्रदेश की विभिन्न सड़क परियोजनाओं के बारे में विचार-विमर्श किया। केन्द्रीय मंत्री ने लोक निर्माण मंत्री के आग्रह पर जिला शिमला में केन्द्रीय सड़क एवं अवसंरचना निधि (सीआरआईएफ) के अंतर्गत खमाड़ी-टिक्कर सड़क के लिए 50 करोड़ रुपए स्वीकृत किए। लोक निर्माण मंत्री ने यह धनराशि स्वीकृत करने के लिए गडकरी का आभार व्यक्त किया।

विक्रमादित्य सिंह ने मंडी जिले में कमांद-कटौला और चैलचौक-पंडोह सड़कों के रखरखाव एवं मुरम्मत के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को पहले से प्रस्तुत 30 करोड़ रुपए के अनुमानों को भी शीघ्र स्वीकृत करने का आग्रह किया, क्योंकि यह वैकल्पिक सड़क मार्ग ट्रैफिक की समस्या से निजात दिलाने में काफी सहायक है। विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में ये सड़कें महत्वपूर्ण हैं और लोगों और पर्यटकों की सुविधा एवं कुल्लू-मनाली ट्रैफिक समस्या के समाधान में इन सड़कों का रख-रखाव महत्वपूर्ण है। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्गों को एक समान उन्नयन के लिए एनएचएआई की संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने का आग्रह किया। केन्द्रीय मंत्री ने प्रदेश को हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया। प्रमुख अभियंता एनपी सिंह, मुख्य अभियंता सुरेश कपूर बैठक में उपस्थित थे।

ड्राफ्ट एनुअल प्लान से हटाई गई परियोजनाओं को आगामी वार्षिक योजना में किया जाए शामिल
विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि प्रदेश के लिए कई महत्वपूर्ण परियोजनाएं वार्षिक मसौदा योजना (ड्राफ्ट एनुअल प्लान) से हटा दी गई हैं। उन्होंने इन परियोजनाओं को वार्षिक योजना 2024-2025 में शामिल करने का अनुरोध किया। विक्रमादित्य सिंह ने राष्ट्रीय राजमार्गों को जोड़ने वाली लोक निर्माण विभाग की सड़कों की मुरम्मत के लिए केन्द्रीय मंत्री द्वारा पूर्व में घोषित 150 करोड़ रुपए जारी करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मानसून को ध्यान में रखते हुए यह धन राशि महत्वपूर्ण है। राष्ट्रीय उच्च मार्ग-5 के एक हिस्से के सुधार के लिए केन्द्रीय मंत्रालय की प्रस्तुत 70 करोड़ रुपए की अनुमाति राशि भी लंबित है। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री से आगामी अगस्त माह में मणिमहेश यात्रा के दृष्टिगत इसे शीघ्र स्वीकृति प्रदान करने का आग्रह किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News