Weather: हिमाचल में अगले 3 दिन भारी बारिश का ऑरैंज अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी

punjabkesari.in Saturday, Jun 29, 2024 - 02:41 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में मानसून के दस्तक देने के बाद बारिश सिलसिला शुरू हो गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार राज्य में 30 जून से 2 जुलाई तक भारी बारिश का ऑरैंज अलर्ट जारी किया गया है। विभाग के अनुसार इस दौरान बिलासपुर, चम्बा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर, सोलन जिला में भारी बारिश की संभावना है। इसके चलते मौसम विभाग द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है तथा लोगों को नदी-नालों व जलाशयों से दूर रहने की सलाह दी गई है। उधर, बीते 24 घंटों के दौरान धर्मशाला में 52.4, कसौली 39.0, जुब्बड़हट्टी 33.6, बैजनाथ 20.0, तीसा 17.0, सैंज 15.5, शिमला 13.0, सोलन 10.2 और चौपाल में 10.0 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में 5 जुलाई तक बारिश का क्रम जारी रहेगा।

मानसून के दौरान नए निर्माण कार्य व कटिंग पर लगेगी रोक
हिमाचल प्रदेश में मानसून सीजन के दौरान नए निर्माण कार्य पर रोक लग सकती है। इस कड़ी में जमीन की खुदाई व सड़क निर्माण के लिए कटान पर रोक लग सकती है। खुदाई व कटान की रोक पर डीडीएमए (जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण) निर्णय लेगा। वह अपने जिले में क्षेत्रवार इसको लेकर फैसला ले सकते हैं। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने राज्य के सभी जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को अपने स्तर पर बरसात में खुदाई व कटिंग आदि कार्य पर रोक लगाने का निर्णय लेने को कहा है। गौरतलब है कि गत वर्ष भारी बारिश ने हिमाचल में तबाही मचाई थी। इसमें सबसे अधिक प्रभावित जिला मंडी व कुल्लू हुआ था, जहां पर भारी जान व माल का नुक्सान हुआ था।

कल होगी चमेरा डैम की फ्लशिंग, रावी किनारे न जाएं
उधर चम्बा में महाप्रबंधक पावर स्टेशन चमेरा-ll ने रिहायशी इलाकों के लोगों से आग्रह किया है कि 30 जून रात्रि 11 बजे से 1 जुलाई दोपहर 3 बजे तक चमेरा-ll डैम की फ्लशिंग के दौरान रावी नदी के जल स्तर में अचानक वृद्धि होगी। अतः नदी के किनारे न तो स्वयं जाएं न किनारे पर सामान रखें और न ही मवेशियों को जाने दें।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News