हिमाचल में मंगलवार को भारी बारिश-बर्फबारी का अलर्ट

punjabkesari.in Monday, Jan 23, 2023 - 11:09 PM (IST)

शिमला (राजेश): हिमाचल में मंगलवार को भारी बारिश व बर्फबारी का पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश में भारी बारिश व बर्फबारी को लेकर यैलो अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट प्रदेश के 7 जिलों के लिए है। इसमें शिमला, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, चम्बा, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिला शामिल हैं। प्रदेश के मैदानी जिलों में बारिश की संभावना है। बारिश व बर्फबारी को देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र ने एडवाइजरी जारी कर दी है। लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है।

मौसम विभाग विशेषज्ञ का कहना है कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। मंगलवार और बुधवार को प्रदेश में जहां भारी बारिश व बर्फबारी के आसार हैं, वहीं 27 जनवरी तक प्रदेशभर में मौसम खराब बना रहेगा। बारिश व बर्फबारी की अलर्ट के देखते हुए विभाग ने एडवाइजरी भी जारी की है। प्रदेश में बर्फबारी के कारण बिजली, पानी और सड़क सुविधा बाधित हो सकती है। ऐसे में पहले से तैयारियां कर लें। इसके अलावा संबंधित विभागों की ओर से समय-समय पर जारी की जाने वाली एडवाइजरी का भी पालन करें।

सोमवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अन्य जिलों में मौसम साफ बना रहा। हालांकि सोमवार को भी मौसम विज्ञान केंद्र ने बारिश व बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया था, लेकिन दिनभर चटक धूप खिली रही। तेज धूप के कारण सर्दियों के मौसम में भी गर्मियों जैसा एहसास देखने को मिल रहा है। हालांकि दिन में धूप खिलने से मौसम गर्म बना हुआ है, लेकिन सुबह और शाम के समय ठंड का प्रकोप अभी भी जारी है। मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार राजधानी शिमला में न्यूनतम तामपान 2.8 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया है। इसके अलावा सुंदरनगर में 2.3, भुंतर में 1.8, कल्पा में माइनस 4.0, केलांग में माइनस 9.4, ऊना में 4.0, मनाली में माइनस 1.8, नारकंडा में माइनस 1.1, कुफरी में 0.6, डल्हौजी में 2.3, हमीरपुर में 3.3 और बिलासपुर में 3.3 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News

Recommended News