आज कुछ स्थानों पर हो सकती है बारिश, कल से 5 दिन रहेगा यैलो अलर्ट

punjabkesari.in Tuesday, May 07, 2024 - 09:32 PM (IST)

शिमला (संतोष): प्रदेश में मंगलवार को सुबह से खिली चटक धूप के कारण जहां मैदानी इलाकों में गर्मी ने खूब अहसास करवा दिया है, वहीं दूसरी ओर राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में वर्षा का दौर चला हुआ है। मंगलवार को राजधानी शिमला सहित अधिकांश हिस्सों में खूब धूप खिली। हालांकि शाम के समय बादलों ने आसमान पर डेरा डाला। पिछले 24 घंटों में राज्य के अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की वर्षा हुई, जिसमें कुमारसैन में 15.4, शिलारू में 4.6, ठियोग में 2, भुंतर में 1.8, कोटखाई में 1.2 व नारकंडा में 0.5 मिलीमीटर वर्षा हुई है। मंगलवार को खिली धूप के बीच नेरी में अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री, ऊना में 41 डिग्री रहा, जबकि राजधानी शिमला में 26.6 डिग्री रिकार्ड किया गया है। न्यूनतम तापमान केलांग में 4 डिग्री व शिमला में 15.4 डिग्री रहा।

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को मध्य व उच्च पर्वतीय इलाकों में एक-दो स्थानों पर वर्षा/हिमपात होने के आसार हैं लेकिन इस दौरान कोई अलर्ट नहीं रहेगा, जबकि मैदानी इलाके शुष्क व साफ रहेंगे। 9 मई से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिससे 9 से लेकर 13 मई तक राज्य में आंधी-तूफान के साथ बिजली चमकने, बारिश और बर्फबारी का यैलो अलर्ट रहेगा। 9 मई को इसका अधिक असर नहीं होगा। सिर्फ मध्य व उच्च पर्वतीय इलाकों में कहीं-कहीं वर्षा हो सकती है, लेकिन 10 मई से पश्चिमी विक्षोभ असर दिखाएगा और 11 मई से अधिकांश स्थानों पर वर्षा व हिमपात की संभावनाएं हैं।

18 सड़कें व 49 ट्रांसफार्मर किए ठीक
बीते दिनों भारी वर्षा व हिमपात के कारण चल रही कठिनाइयां अब धीरे-धीरे दूर होने लगी हैं। पिछले 24 घंटों में 18 सड़कों व 49 बिजली ट्रांसफार्मरों को दुरुस्त बनाया गया है। राज्य में अब सिर्फ 3 एन.एच. और 17 सड़कें ही बंद चली हुई हैं। लाहौल स्पीति जिले में 2 नैशनल हाईवे एन.एच. 505 ग्रांफू से लोसर और एन.एच. 03 दारचा से सरचू बंद हैं जबकि यहां पर अब सिर्फ स्पीति डिवीजन की ही 11 सड़कें बंद पड़ी हैं। कुल्लू जिला में 1 नैशनल हाईवे एन.एच. 03 रोहतांग पास बर्फबारी के कारण बंद है जबकि 3 सड़कें बंद हैं। चंबा में 2 व कांगड़ा में 1 सड़क अवरुद्ध है। बंद चल रहे 5 बिजली ट्रांसफार्मरों में चम्बा में 4 व कुल्लू में 1 ट्रांसफार्मर ठप्प है। शेष जिलों में हालात पूरी तरह से सामान्य हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News