Shimla: एचआरटीसी ने अगस्त माह मेें कमाए रिकाॅर्ड 70 करोड़ रुपए

punjabkesari.in Sunday, Sep 01, 2024 - 06:09 PM (IST)

शिमला (राजेश): एचआरटीसी की मासिक कमाई में लगातार बढ़ौतरी दर्ज की जा रही है। मासिक दर मासिक राजस्व में हो रही यह बढ़ौतरी पिछले दो सालों का रिकाॅर्ड भी तोड़ रही है। अगस्त माह में एचआरटीसी ने रिकाॅर्ड 70 करोड़ रुपए की कमाई की है। वर्ष 2023 अगस्त के मुकाबले यह कमाई 37.5 प्रतिशत अधिक है। अगस्त 2023 में यह कमाई 51 करोड़ रुपए थी। वहीं अगस्त 2022 की बात करें तो यह कमाई 58 करोड़ रुपए थी।

लेकिन निगम ने इस वर्ष कमाई में बढ़ौतरी दर्ज की है। यदि निगम की कमाई में लगातार इसी तरह बढ़ौतरी होती रही तो आने वाले समय में निगम का घाटा भी कम होगा। अगस्त माह में बरसात के चलते भी निगम ने यह रिकाॅर्ड बनाया है, क्योंकि बरसात के चलते कई क्षेत्रों में सड़क बाधित रही, जिससे निगम के कई रूट फेल भी हुए। लेकिन निगम प्रबंधन द्वारा बसों पर दैनिक निगारानी, बसों के संचालन को लेकर दैनिक समीक्षा, प्रबंधन द्वारा सड़क मार्गों की पूरी जानकारी रखना और मार्ग खुलते ही बस सेवाओं को बहाल करने सहित अन्य प्रयासों से यह रिकाॅर्ड बनाया जा सका है।       

बसों में नई टिकट प्रणाली भी राजस्व की बढ़ौतरी में सहायक
निगम प्रबंधन की नई टिकट प्रणाली यानी बसों में ऑनलाइन टिकट सुविधा भी राजस्व में बढ़ौतरी का कारण रही है। निगम की इस सुविधा से जहां यात्रियों को टिकट राशि भुगतान की सुविधा मिली है। वहीं परिचालकों को भी राहत मिली है। यही नहीं बसों को समय पर कलपुर्जों को पहुंचना और बसों का लगातार संचालन भी निगम के राजस्व में बढ़ौतरी का कारण रहा है।

80 करोड़ तक जा सकता है राजस्व : रोहन चंद ठाकुर
एचआरटीसी प्रबंधन निदेशक ने बताया कि निगम के राजस्व में लगातार बढ़ौतरी दर्ज की है। अगस्त माह में निगम ने 70 करोड़ की कमाई की है। यह कमाई पिछले वर्ष के मुकाबले 37.5 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने कहा कि निगम का प्रयास है कि वित्तीय वर्ष में यह राजस्व 80 करोड़ तक पहुंचाया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News