आज बिजली, ओलावृष्टि और तूफान का रहेगा ऑरैंज अलर्ट

punjabkesari.in Friday, May 10, 2024 - 09:13 PM (IST)

शिमला (संतोष): मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के बीच में जहां वर्षा का दौर चला हुआ है वहीं जिला शिमला के जुब्बल व कांगड़ा जिला के धर्मशाला सहित कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि हुई है। ओले गिरने से किसान-बागवानों की चिंता बढ़ गई है। शुक्रवार को ऊना में मेघ बरसे और यहां पर 18.8 मिलीमीटर वर्षा हुई, जिससे लोगों ने गर्मी से तो राहत पाई है, लेकिन अधिकतम तापमान भी ऊना का ही सबसे अधिक बना हुआ है। यहां पर अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री रहा है, जिसमें पिछले 24 घंटों में माइनस 1.2 डिग्री की गिरावट हुई है। आसमान पर बादलों का डेरा रहने के बावजूद राजधानी शिमला में अधिकतम तापमान 24.3 डिग्री रहा। शुक्रवार को सुंदरनगर और धर्मशाला में भी बारिश हुई है, जबकि पिछले 24 घंटों में बिजाही में 45, शिलारू में 9, मनाली व बैजनाथ में 5-5, कोठी में 4, जोगिंद्रनगर में 2 तथा पालमपुर, सुजानपुर टीहरा, सुंदरनगर व कुफरी में 1-1 मिलीमीटर वर्षा हुई है। न्यूनतम तापमान केलांग में 5.4 डिग्री और शिमला में 14.8 डिग्री रहा।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को बिजली, ओलावृष्टि, 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार के साथ तूफान की संभावना जताई गई है। निचले मैदानी इलाकों में कुछ स्थानों, मध्य व उच्च पर्वतीय इलाकों में अनेक स्थानों पर वर्षा/हिमपात की संभावना है। 12 व 13 मई को गरज के साथ बिजली चमकने और 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने तथा अधिकांश स्थानों पर वर्षा/हिमपात की संभावना है। 14 मई से मौसम साफ रहेगा।

लाहौल-स्पीति में भी सुधरे हालात, अब सिर्फ 2 सड़कें बंद
प्रदेश में अब हालात सामान्य होने लगे हैं और सबसे अधिक परेशानी झेल रहे लाहौल-स्पीति जिला के लोगों ने भी राहत की सांस ली है। यहां पर अब सिर्फ 2 ही सड़कें बंद हैं, जिसमें रोहतांग पास से कोकसर और पटाशियो से सरचू मार्ग ही बंद चल रहे हैं। 2 नैशनल हाईवे भी बंद हैं, जिसमें एन.एच.-505 ग्रांफू से लोसर और एन.एच.-03 दारचा से सरचू बंद है। कुल्लू जिला में बंजार मंडल के तहत नगलारी-सारची मार्ग बंद है, जबकि एन.एच.-03 रोहतांग पास बंद है। कांगड़ा जिला के इंदौरा उपमंडल में पुल के बह जाने से एक सड़क बंद है और यहां पर इसी माह पुल का निर्माण हो जाएगा। चम्बा जिला में 2 बंद सड़कों में चम्बा-होली भूस्खलन और चम्बा-पांगी वाया साच मार्ग बंद चल रहे हैं। कुल्लू जिला के मनाली उपमंडल के तहत बड़ग्रां में 6 बिजली ट्रांसफार्मर बंद चल रहे हैं।

राजधानी शिमला में देर शाम शुरू हुई बारिश
राजधानी शिमला में शुक्रवार देर शाम मेघ बरसने शुरू हुए। करीब पौने 7 बजे से आसमानी बिजली की गड़गड़ाहट के बीच बारिश का दौर शुरू हुआ। इससे पहले यहां तेज हवाएं चलीं और शाम के समय इंद्रदेव बरसना शुरू हुए। अवकाश के चलते शिमला में जहां स्थानीय लोग घूमने-फिरने के लिए निकले, वहीं मैदानी इलाकों से राहत पाने के लिए पर्यटकों ने भी यहां खूब आवाजाही की। बारिश होने से तापमान में हल्की गिरावट आई, जिससे उत्तर भारत से यहां ठंडक पाने आए पर्यटकों ने इसका खूब लुत्फ उठाया। मैदानी इलाकों में सूर्यदेव ने अपनी तपिश बढ़ा दी है और दिल्ली सहित कई जगहों पर स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां पड़ गई हैं, जिसके चलते पर्यटक हिमाचल सहित राजधानी शिमला का रुख कर रहे हैं। शुक्रवार देर शाम हुई बारिश पर्यटकों के लिए सोने पे सुहागा का काम कर गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News