परीक्षा परिणाम समय पर घोषित करने के लिए एच.पी.यू. ने गठित की कमेटी

punjabkesari.in Monday, Jan 09, 2023 - 09:39 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर के कोर्सिज की परीक्षाओं के परिणाम समय पर घोषित करने के लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) कार्यप्रणाली व सिस्टम की समीक्षा करेगा। इसके लिए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने परीक्षा प्रणाली का अध्ययन करने व सिस्टम में सुधार लाने के लिए 5 सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। यह कमेटी प्रो-वाइस चांसलर प्रो. ज्योति प्रकाश की अध्यक्षता में बनाई गई है। कमेटी में विश्वविद्यालय के डीन ऑफ स्टडीज प्रो. कुलभूषण चंदेल, परीक्षा नियंत्रक प्रो. जे.एस. नेगी के अलावा डीन कालेज विकास परिषद व सहायक कुलसचिव को भी शामिल किया गया है। यह कमेटी अब आगामी दिनों में परीक्षा व परिणाम घोषित करने की प्रणाली में सुधार को लेकर सभी पहलुओं पर विचार-विमर्श कर अपनी रिपोर्ट तैयार करेगी और रिपोर्ट कुलपति को सौंपेगी। रिपोर्ट के अनुसार हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय प्रशासन आगामी कदम उठाएगा।

बताते हैं कि हाल ही में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने सभी विश्वविद्यालयों को परीक्षा परिणाम समय पर घोषित करने के निर्देश दिए थे। राज्यपाल के निर्देशों के बाद हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय हरकत में आ गया है और अब कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद परीक्षा परिणाम समय पर घोषित हों, इसके लिए व्यवस्था व कार्यप्रणाली में सुधार लाया जाएगा। कुलपति ने विश्वविद्यालय के अधिकारियों के साथ चर्चा के बाद विश्वविद्यालय की कार्यप्रणाली को सुदृढ़ करने का निर्णय लिया है।

अध्यापकों को क्षय रोगियों को गोद लेने के लिए किया जाएगा प्रेरित
कुलपति प्रो. बंसल ने कहा कि भारत सरकार की निक्षय भारत योजना को सफल बनाने के लिए विश्वविद्यालय अपने स्तर पर और कालेजों के स्तर पर सभी शिक्षकों के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाएगा। सभी अध्यापकों को क्षय रोगियों को गोद लेने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा। इसके लिए विश्वविद्यालय व कालेज स्तर पर एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा, जो जिला क्षयरोग अधिकारी के माध्यम से अपना कार्य करेंगे। इसके लिए कुलपति ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

विद्यार्थियों को एक औषधीय पौधा लगाने के लिए किया जाएगा प्रेरित, पाठ्यक्रम का बनेगा हिस्सा
विश्वविद्यालय व कालेजों के विद्यार्थियों को एक औषधीय पौधा लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए कुलपति प्रो. बंसल ने कालेजों के प्रधानाचार्यों व विश्वविद्यालय के शैक्षणिक विभागों के अध्यक्षों को जरूरी निर्देश जारी किए हैं। यह भी व्यवस्था की जा रही है कि आने वाले समय में इसे विषय वस्तु एवं पाठ्यक्रम का एक हिस्सा बनाया जा सके। सभी विभागाध्यक्षों व प्रधानाचार्यों के माध्यम से यूथ रैडक्रॉस के अंतर्गत युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए व्यवस्था की जाएगी। इसको लेकर सभी प्रधानाचार्यों को कालेज स्तर पर एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने को कहा गया है। सभी प्राचार्यों को नैक प्रत्यायन के लिए प्रेरित किया जाएगा। ये निर्देश भी दिए गए कि सभी कालेजों में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News