कालेजों और विश्वविद्यालयों का होगा एकैडमिक एंड एडमिनिस्ट्रेटिव ऑडिट

9/27/2021 10:29:21 PM

शिमला (प्रीति): प्रदेश के कालेजों और विश्वविद्यालयों का एकैडमिक एंड एडमिनिस्ट्रेटिव ऑडिट होगा। सोमवार को हिमाचल प्रदेश उच्चतर शिक्षा परिषद की बैठक में यह फैसला लिया है। यह बैठक परिषद के अध्यक्ष प्रो. सुनील गुप्ता की अध्यक्षता में हुई। इसमें उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक, राज्य परियोजना निदेशक रूसा व परिषद के सदस्य सचिव डा. अमरजीत कुमार शर्मा भी मौजूद रहे। बैठक में प्रदेश के सरकारी व निजी कालेजों, विश्वविद्यालयों का एकैडमिक एंड एडमिनिस्ट्रेटिव ऑडिट करवाने पर चर्चा की गई और फैसला लिया गया है कि उक्त सिफारिश सरकार को भेजी जाएगी।

नैक एक्रिडेशन के लिए यह अनिवार्य है। इसके अलावा बैठक में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को किस तरह लागू करना है, इसको लेकर भी चर्चा की गई। बैठक में फैसला लिया गया कि नई शिक्षा नीति के कार्यान्वयन के लिए 8 से 10 सदस्यों की समिति बनाई जाएगी। इसके साथ ही कालेजों को नैक से बेहतर ग्रेड लाने लेने पर जोर दिया जाएगा। राज्य के 41 नए कालेजों के कर्मचारियों को ग्रेड दिलाने के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

कालेजों में प्लेसमैंट सैल स्थापित करने के निर्देश
इस दौरान कालेजों में प्लेसमैंट सैल स्थापित करने के निर्देश भी दिए गए। इस सैल में क ालेज के कर्मचारियों को ही नियुक्त किया जाएगा, जो कालेजों से डिग्री करने वाले विद्यार्थियों को कंपनी में रोजगार दिलाएंगे। यह क ालेजों में समय-समय पर रोजगार मेला लगाएंगे। इससे पूर्व भी शिक्षा विभाग ने सभी कालेजों में प्लेसमैंट सैल स्थापित करने के निर्देश दिए थे, लेकिन अभी सभी कालेजों में यह सैल नहीं बनाए गए हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

static