शांता ने पीएम मोदी को लिखी पाती, कहा-तिब्बत के प्रकरण को राष्ट्र संघ में उठाए भारत

punjabkesari.in Wednesday, Nov 11, 2020 - 11:43 PM (IST)

पालमपुर (भृगु): तिब्बत के प्रकरण को राष्ट्र संघ में उठाए जाने तथा दलाई लामा को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने की मांग को लेकर शांता कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। शांता कुमार के अनुसार शांतिप्रिय और विश्व को महात्मा बुद्ध का शांति का उपदेश देने वाले तिब्बत का नरसंहार 21वीं सदी की सबसे बड़ी त्रासदी है। बकौल शांता कुमार 1950 में कांग्रेस सरकार ने एक पाप किया था जब चीन को तिब्बत पर अधिकार करने दिया। उस समय विश्व के अमरीका जैसे सबसे बड़े देश यह चाहते थे कि भारत तिब्बत प्रश्न को राष्ट्र संघ में उठाए। यदि उस समय प्रबल समर्थन मिल जाता तो तिब्बत बच जाता और भारत की सीमा चीन से कभी नहीं मिलती।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में कहा कि इस समय की अत्यंत अनुकूल अंतर्राष्ट्रीय परिस्थितियों में भारत को दो काम अतिशीघ्र करने चाहिए। पहला महामहिम दलाई लामा को भारत रत्न से सम्मानित किया जाए और दूसरा तिब्बत के विषय को राष्ट्र संघ में उठाया जाए। उन्होंने कहा कि चीन पूरी दुनिया के लिए एक संकट बना हुआ है, भारत के लद्दाख में चीनी घुसपैठ कर रहा है, बातचीत सफल नहीं हुई है, सेना प्रमुख विपिन सिंह रावत ने युद्ध की आशंका भी जताई है। ऐसे में चीन देश के लिए बड़ा खतरा बना हुआ है। शांता कुमार ने कहा कि आज पूरे विश्व में चीन अकेला पड़ गया है तथा अमरीका जैसे बड़े देश भी उसे एक संकट समझते हैं।

उन्होंने कहा कि 1950 में जो भयंकर भूल हुई थी उसको सुधारने का इतिहास ने आज एक स्वॢणम अवसर प्रदान किया है, ऐसे में भारत द्वारा यह कदम उठाने से विश्व में अकेला पड़ा चीन पूरी तरह से बेनकाब हो जाएगा। उन्होंने कहा कि महामहिम दलाई लामा को विश्व का सबसे बड़ा पुरस्कार नोबेल पुरस्कार मिला है। बहुत से अन्य देशों के भी सर्वोच्च प्रकार से उन्हें सम्मानित किया गया है, ऐसे में महामहिम दलाई लामा विश्व के सबसे अधिक सम्मानित आध्यात्मिक नेता हैं तथा वह भारत को अपना गुरु कहते हैं, ऐसे में उनको सम्मानित करते भारत भी सम्मानित होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News