शिमला शहर की प्यास बुझाने को यंहा से पानी लिफ्ट करेगी कंपनी

punjabkesari.in Monday, Apr 08, 2024 - 05:14 PM (IST)

शिमला (वंदना): राजधानी शिमला में गर्मियों में पानी की किल्लत न हो, इसके लिए शिमला जल प्रबंधन कंपनी ने बैकअप प्लान तैयार कर लिया है। इस प्लान के तहत यदि शहर मेें अप्रैल अंत और मई महीने में पानी की समस्या पैदा होती है तो गुम्मा योजना के लिए चाबा से 10 एमएलडी पानी उठाया जाएगा, अभी चाबा से पानी लिफ्ट नहीं किया जा रहा है। जल प्रबंधन कंपनी ने चाबा को जरूरत पड़ने पर ही प्रयोग में लाने का फैसला लिया है। वहीं गिरि योजना से भी शहर को भरपूर पानी मिल सके, इसके लिए गिरि के लिए देहा नाले से पानी लिफ्ट कर शिमला शहर की प्यास बुझाई जाएगी। कंपनी ने देहा नाले से पानी लिफ्ट करने के लिए पाइप लाइन बिछा कर इसे गिरि योजना से कनैक्ट कर दिया है ताकि गर्मियों में शिमला शहर में जरूरत पड़ने पर यहां से पानी का बैकअप रखा जा सके।
यहीं नहीं शिमला जल प्रबंधन कंपनी ने बैअकप प्लान के तौर पर सियोग योजना से ढली स्टोरेज टैंक में 8 एमएलडी पानी को स्टोर कर रखा है। इस पानी का प्रयोग भी शहर में पानी की किल्लत होने के दौरान ही किया जाएगा। सियोग योजना से बरसात के दौरान ही पानी लिफ्ट किया जाना है लेकिन कंपनी ने फिलहाल यहां से पानी को स्टोर कर रखा है। इसके बाद यहां पर पेयजल लाइनों को बिछाया जाना है ताकि बरसात तक लाइनें बिछ जाएं और यहां के पानी को गाद के दौरान शहर में प्रयोग किया जा सके। 10 अप्रैल से बारिश का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने लगाया है। यदि शिमला में बारिश नहीं होती है तो आगामी दिनों में शहर में पानी की किल्लत पैदा हो सकती है क्योंकि शिमला को जलापूर्ति करने वाली पेयजल परियोजनाएं तापमान बढ़ने के कारण सूखना शुरू हो गई हैं। कोटी बरांडी योजना सूखने की कगार पर है। यहां से 5 एमएलडी की बजाय पानी अब 2 एमएलडी तक पहुंच गया है। कोटी से लगातार वाटर लेवल गिरता जा रहा है, ऐसे में यदि बारिश होती है तो अप्रैल माह में शिमला में पानी की समस्या नहीं रहेगी। 

शहर को मिला 43.94 एमएलडी पानी, खपत भी बढ़ी
सोमवार को शहर को जलापूर्ति करने वाली सभी योजनाओं से शहर को 43.94 एमएलडी पानी मिला है जिसे निर्धारित शैड्यूल के तहत आबंटित करने का दावा कंपनी प्रबंधन ने किया है। गुम्मा से 20.02, गिरि से 17.74, चुरट से 2.50, सियोग से 0.00, चैयड़ से 0.70 और कोटी बरांडी से 2.98 एमएलडी पानी मिला है। कंपनी नियमित आपूर्ति देने का दावा कर रही है। योजनाओं से भले ही 43 एमएलडी तक पानी मिल रहा है लेकिन शहर में पानी की खपत भी बढ़ गई है। अमूमन 45 से 46 एमएलडी पानी शहर को मिलता है, लेकिन योजनाओं के सूखने से आगामी दिनों में शहर में पानी को लेकर हालात बिगड़ भी सकते हैं।
वहीं इस बारे राजेश कश्यप, जीएम शिमला जल प्रबंधन कंपनी ने बताया कि शहर में लोगों को नियमित आपूर्ति दी जा रही है। शहर में पानी को लेकर फिलहाल स्थिति सामान्य है। गर्मियों में नियमित आपूर्ति लोगों को मिल सके, इसके लिए जल प्रबंधन कंपनी ने बैकअप प्लान भी तैयार कर लिया है। चाबा और देहा नाले से अतिरिक्त पानी शहर के लिए लिफ्ट किया जाएगा। वहीं सियोग से 8 एमएलडी पानी स्टोर कर लिया गया है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News