Una: अस्पताल के रिकाॅर्ड में नहीं मिला स्टोर से गायब कॉपर ऑक्सीजन पाइपों का रिकाॅर्ड

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2024 - 12:28 PM (IST)

ऊना (विशाल): क्षेत्रीय अस्पताल ऊना के स्टोर से गायब हुई लाखों रुपए की कॉपर ऑक्सीजन पाइपों के मामले में पुलिस ने जांच को आगे बढ़ाना शुरू कर दिया है। इस संबंध में पुलिस ने इस मामले में स्वास्थ्य विभाग, उद्योग विभाग और लोक निर्माण विभाग से रिकाॅर्ड मांगा है, साथ ही इन पाइपों की खरीद को लेकर भी सवाल किए हैं। पुलिस ने सवालों की फेहरिस्त सीएमओ ऊना को भेजी है, जिसमें इन पाइपों की खरीद, स्थापित करने और वापस क्षेत्रीय अस्पताल ऊना लाने को लेकर सवाल किए गए हैं, साथ ही किसके अधिकार क्षेत्र में ये पाइपें रखी हुई थीं और किसके अधिकार क्षेत्र से ये पाइपें गायब हुई हैं उसको लेकर भी पुलिस तफ्तीश कर रही है। 

क्या रिकाॅर्ड में लेने से पहले ही खुर्दबुर्द कर दी गईं पाइपें?
पुलिस की प्रारम्भिक जांच में क्षेत्रीय अस्पताल के रिकाॅर्ड में इन पाइपों का जिक्र तक नहीं मिला है जबकि अन्य जगहों से इसका रिकाॅर्ड मिला है, ऐसे में पुलिस अब इस पहलू की तफ्तीश भी कर रही है कि क्या जानबूझकर इसे क्षेत्रीय अस्पताल के रिकाॅर्ड में नहीं लिया गया या रिकाॅर्ड में लेने से पहले ही ये पाइपें खुर्दबुर्द कर दी गईं। पुलिस को दी शिकायत में स्वास्थ्य विभाग ने हवाला दिया था कि क्षेत्रीय अस्पताल के स्टोर से ये पाइपें गायब हुई हैं जबकि अस्पताल के रिकॉर्ड में इसका जिक्र नहीं मिला है। यदि रिकाॅर्ड में पाइपें नहीं हैं तो स्टोर में किसने रखीं और किसने गायब कर दीं? क्यों इनका जिक्र स्टोर रिकाॅर्ड में दर्ज नहीं किया गया? ऐसे में पूरी कार्यप्रणाली संदेह के घेरे में आ गई है। 

बाथू और पंडोगा में बनाए कोविड अस्पतालों में लगाई गई थीं पाइपें
गौरतलब है कि कोरोना काल में ये पाइपें बाथू और पंडोगा में बनाए कोविड अस्पतालों में लगाई गई थीं जिनको आपदा प्रबंधन द्वारा लोक निर्माण विभाग के मार्फत लगवाया गया था और इसे हमीरपुर जिला की एक फर्म ने फिट किया था। उसी फर्म ने उन दोनों जगहों से इन पाइपों को निकाला और क्षेत्रीय अस्पताल पहुंचाया। फर्म ने इन पाइपों को उतारने और क्षेत्रीय अस्पताल पहुंचाने के 2 बिल स्वास्थ्य विभाग को भी भेजे हैं जिनमें से एक की पेमैट हो चुकी है और दूसरा बिल अभी तक पैंडिंग चल रहा है, ऐसे में रिकाॅर्ड में पाइपों का न मिलना सबको अखर रहा है जबकि फर्म द्वारा पाइपों को उतारने की अदायगी ली जा चुकी है।

क्या कहते हैं एसपी ऊना
एसपी ऊना राकेश सिंह ने बताया कि पुलिस ने सीएमओ ऊना से सवालों के जवाब लिखित में लिए हैं और लोक निर्माण विभाग सहित अन्य जगहों से रिकार्ड लिए जा रहे हैं। अस्पताल के रिकाॅर्ड में इन पाइपों का जिक्र नहीं मिला है। सभी अहम पहलुओं की जांच की जा रही है और जल्द ही इस मामले में कार्रवाई को अमल में लाया जाएगा।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News