ओलावृष्टि एवं बारिश से किसानों के चेहरे पर छाई मायूसी

punjabkesari.in Monday, Apr 08, 2019 - 01:22 PM (IST)

भरमौर : सेब के पौधों व फसल के नुक्सान की भरपाई बैंकों से करवाई जाए जिन किसानों ने किसान क्रैडिट कार्ड बनवाएं हैं तथा जिनकी किस्त स्वयं बैंक काट लेता है उन बागवानों के नुक्सान संबंधित बैंकों से क्लेम करवाया जाए। फल उत्पादक संगठन भरमौर ने शनिवार को भारी ओलावृष्टि, तूफान व बारिश से क्षेत्र के किसानों और बागवानों के हुए नुक्सान की भरपाई का आग्रह प्रशासन से किया है। संघ के प्रधान सुरेश ठाकुर ने कहा कि इस ओलावृष्टि एवं बारिश से किसानों के चेहरे की खुशी छिन गई है।

उनकी पूरे वर्ष की मेहनत पर पानी फिर गया है। बैंकों द्वारा किसानों की फसल या पौधों का जो बीमा किया जाता है जिसकी किस्त भी बैंक बिना किसानों को बताए ही काट लेते हैं जब कि आज तक क्लेम किसानों को मात्र ऊंट के मुंह में जीरे के समान दिया जाता है। इस प्रकार के नुक्सान की भरपाई के लिए किसान अपनी फसल का बीमा करवाता है कि नुक्सान के समय कुछ भरपाई हो जाए लेकिन बैकों द्वारा किसानों से लिए गए किस्त के पैसों से बीमा कंपनी को मुनाफा पहुंचाने की दलाली की जा रही है। आज तक मुआवजा किसी को भी नहीं मिला है। किसानों को होने वाले नुक्सान जैसे बंदरों द्वारा फसल को नष्ट करना, बेसहारा पशुओं द्वारा फसल को नुक्सान पहुंचाना और सूखे के समय भी नुक्सान उठाना पड़ता है।

उन्होंने कहा कि आज तक कोई खास नुक्सान का क्लेम बैंकों द्वारा नहीं दिया गया। उन्होंने प्रशासन से आग्रह किया कि इस बार के नुक्सान का जो आकलन विभाग ने किया है उसे आधार बनाकर बंैक किसान क्रैडिट धारकों को उचित मुआवजा मुहैया करवाए तथा इसकी विस्तृत रिपोर्ट प्रशासन व संबंधित बागवानों को भी देता कि उन्हें भी पता चल सके कि इतने वर्षों से किस्त काटने की एवज में कितना मुआवजा दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News